मस्सों को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं अलसी के बीज, जानें कैसे करें इस्तेमाल

मस्से त्वचा की एक आम समस्या हैं, जो कई बार आपकी खूबसूरती खराब करते हैं। जानें अलसी के बीजों से इन मस्सों को कैसे दूर किया जा सकता है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Feb 25, 2021Updated at: Feb 25, 2021
मस्सों को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं अलसी के बीज, जानें कैसे करें इस्तेमाल

सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए चेहरे का साफ और आकर्षक होना बेहद जरूरी माना जाता है। चेहरे या स्किन पर होने वाली कई समस्याओं में से एक है मस्सा। यह समस्या लोगों में बेहद आम है। ज्यादातर लोगों को जीवन में कभी न कभी इस समस्या से जूझना पड़ता है। कभी-कभी चेहरे पर दिखने वाले मस्से हमारी ख़ूबसूरती को भी कम करने का काम करते हैं। मस्से हयूमन पैपिलोमा वायरस (HPV) के कारण होते हैं और यह शरीर में संक्रमण की वजह से फैलते हैं। चेहरे के अलावा मस्से से सबसे अधिक प्रभावित हाथ, पैर, गर्दन, पीठ और प्राइवेट पार्ट्स होते हैं। अगर आप मस्सों की समस्या से परेशान हैं तो अलसी (Flaxseed) के बीज आपकी इस समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

flax seeds

अलसी के बीज हैं फायदेमंद (Flaxseed Benefits)

मस्सों को हटाने के लिए कई तरीके का ट्रीटमेंट और सर्जरी भी कराई जाती है। बिना ट्रीटमेंट या सर्जरी के घरेलू तरीके से आप मस्सों की समस्या से निजात पा सकते हैं। अलसी के बीज मस्से की समस्या में बेहद लाभकारी होते हैं। अलसी के बीज स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी होते हैं और आजकल इसका सेवन ज्यादातर लोग करते हैं। अलसी में ओमेगा-3, फैट, फाइबर के साथ-साथ जिंक, विटामिन बी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और लेथिन उचित मात्रा में पाए जाते हैं। अलसी के बीज का सेवन करने से शरीर की कई समस्याएं दूर होती हैं, अलसी का सेवन वजन कम करने और ह्रदय संबंधी समस्याओं में भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है, अलसी के बीज से निकालने वाले तेल को तमाम प्रकार के स्किन संबंधी समस्याओं में प्रयोग किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: उंगली हो या गर्दन, शरीर के किसी भी हिस्से पर हो ये सफेद मस्से तो घर पर इन 5 नुस्खों से हटाएं, साफ होगी स्किन

मस्सों को दूर करने के लिए ऐसे करें अलसी के बीज का प्रयोग (Flaxseed for Warts)

अक्सर लोग चेहरे पर होने वाले मस्सों को हटाने के लिए सर्जरी या दवाओं का सहारा लेते हैं। लेकिन आज हम आपको अलसी के बीजों से मस्सों को दूर करने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। अलसी का बीज और तेल दोनों ही स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है लेकिन इसके प्रयोग का सही तरीका जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। मस्सों को हटाने के लिए अलसी के बीज का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसके बीजों को महीन बारीक पीस लें। इसके बाद इसमें थोड़ा अलसी का तेल और शहद मिलाकर मस्सों वाली जगह पर लगाएं। लगभग एक घंटे तक इसे लगा रहने दें उसके बाद गुनगुने पानी से धोकर इसे साफ़ कर दें। हालांकि इस प्रक्रिया में मस्सों के ख़त्म होने में थोडा समय लग सकता है लेकिन यह सर्जरी और अन्य तरीकों से सुरक्षित माना जाता है।

मस्सों से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां (Precautions to Stay Away from Wart)

मस्से हमारी त्वचा पर इन्फेक्शन या कटे हुए जगहों से वायरस के प्रवेश की वजह से पनपते हैं। हयूमन पैपिलोमा वायरस (HPV) के कारण मस्से हमारे शरीर पर अपनी जगह बना लेते हैं। शरीर को साफ़ सुथरा रखकर और वायरस से बचाव को अपनाकर हम अपनी त्वचा को मस्सों से बचा सकते हैं। मस्सों से बचने के लिए इस चीजों को दैनिक जीवन में जरूर शामिल करना चाहिए।

flax seeds for warts

हाथों को नियमित रूप से साफ़ रखें

दिन में कई बार अपने हाथों को नियमित रूप से साबुन या किसी अन्य चीज की सहायता से साफ़ जरूर रखें।

शावर सैंडल पहनें

सार्वजनिक स्वीमिंग पूल, फिटनेस सेंटर या ऐसी किसी भी जगह पर जाएं तो संक्रमण और वायरस से बचने के लिए शावर सैंडल जरूर पहने।

इसे भी पढ़ें: गेंदे के फूल से दूर हो सकती है गुखरू, डैंड्रफ और अपच जैसी आपकी ये 5 समस्याएं, जानें आसान घरेलू नुस्खे

स्किन को ड्राई और साफ़ रखें

मस्से हमारे शरीर या त्वचा पर ह्यूमन पैपिलोमा वायरस की वजह से होते हैं। यह वायरस नम त्वचा पर जल्दी अपना प्रभाव छोड़ते हैं।

चोट और कट मार्क का रखें ध्यान

चेहरे या शरीर पर किसी भी प्रकार के चोट या कट मार्क को अनदेखा न करें। HPV वायरस ज्यादातर शरीर में कट मार्क या किसी गहरी चोट की जगह से प्रवेश करते हैं।

इस तरह अलसी के प्रयोग से आप मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं। यही नहीं ये तेल आपकी त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को भी हटाता है।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer