कुछ तुम मेरी सुनो कुछ मैं तुम्हारी, अपने रिश्ते के लिए ऐसे निकालें कुछ सुकून के पल

बिजी शेड्यूल में एक दूसरे के लिए वक्त निकाल पाना मुश्किल होता है। ऐसे में टाइम को मैनेज करना बहुत जरूरी है। वरना रिश्ते की डोर कमजोर होती चली जाती हैं

सम्‍पादकीय विभाग
मैरिजWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Sep 24, 2020
कुछ तुम मेरी सुनो कुछ मैं तुम्हारी, अपने रिश्ते के लिए ऐसे निकालें कुछ सुकून के पल

दांपत्य जीवन में समय निकाल पाना थोड़ा सा मुश्किल होता है। ऐसे में आपका पार्टनर अगर आपसे कहे कि तुम मेरे लिए समय नहीं निकाल पाते तो ये कहना स्वाभाविक है। लेकिन जब रिश्ता नया हो तो डोर बेहद नाजुक होती है। उस वक्त अपने पार्टनर को समय देना बहुत जरूरी होता है। ये वो समय होता है जब हम एक दूसरे को समझ रहे होते हैं। इस दौरान छोटी-छोटी चीजें एक दूसरे को आहत पहुंचा सकती हैं। इसलिए ऐसे समय में हम जितना अपने पार्टनर को वक्त देंगे उतना ही आपका रिश्ता मजबूत होगा। अपने साथी को शिकायत का मौका न देते हुए रिश्ते के लिए समय निकालें ताकि जिंदगी की राह आसान हो जाए। पढ़ते हैं आगे...

love life

 क्वालिटी टाइम दें

रिश्ते एक दिन में नहीं बनते और न टूटते। यह एक लंबी प्रक्रिया है। ऐसे में रिश्तो को तरोताजा रखने के लिए एक दूसरे को क्वालिटी टाइम देना जरूरी है। अपने पार्टनर की किसी भी शिकायत को नजरअंदाज न करें। अगर आप दोनों के बीच बेहतर शेयरिंग है तो रिश्तों में आई मुश्किलें दूर हो सकती हैं। जानते हैं, कुछ व्यस्त कपल्स के लिए टिप्स।

दिनचर्या रखें सुव्यवस्थित

अपनी दिनचर्या को सुव्यवस्थित रखें। कोशिश करें, सुबह जल्दी उठने की और रात को जल्दी सोने की। अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आपके पास अपने पार्टनर से बातचीत करने का समय और काम निपटाने के लिए ज्यादा वक्त रहेगा।

इसे भी पढ़ें- पार्टनर की कोई बात बुरी लगे तो इन 5 तरीकों से बताएं और समझाएं उन्हें , ताकि रिश्ते में न आए कोई दरार

वीकेंड पर रहें साथ

कुछ लोग अपने वीकेंड पर पूरे-पूरे दिन सोते रहते हैं, इस आदत से बचें। अपना पूरा वीकेंड अपने पार्टनर के साथ बिताएं। उनके साथ वॉक करें, एक्सरसाइज करें और घरेलू कार्यों में उनका हाथ बटाएं। हो सके तो अपने पार्टनर के लिए ब्रेकफास्ट तैयार करें और उन्हें सरप्राइज दें।

जिम्मेदारियों को बांटें

अगर आपकी जॉइंट फैमिली है तो अपनी जिम्मेदारियों को बांट लें। समय बिताने का अर्थ एक दूसरे की मदद करना भी है इससे जीवन में प्रेम रहता है। बर्थडे मैरिज एनिवर्सरी जैसी तारीख याद रखें। एक दूसरे को अपने होने का एहसास कराते रहने के लिए कुछ गिफ्ट भी दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- प्यार में असुरक्षा कमज़ोर कर देती है रिश्ते, संबंधों में मजबूती के लिए झुकना ज़रूरी

नोक-झोंक भी जरूरी

कहते हैं जो सुनता है वह जितता भी है और यह कथन वैवाहिक रिश्ते के लिए मंत्र है। धैर्यपूर्वक एक दूसरे की बात सुनेंगे तो इससे शिकायतें दूर हो जाती हैं। मन ही मन में घुटते रहना, रिश्ते के लिए घातक हो सकता है, इसलिए रिश्ते में थोड़ी सी नोक-झोंक भी जरूरी है। लेकिन यह नोक-झोंक अंतहीन झगड़े में ना बदले, इसका ध्यान रखना भी आपका काम है।

Read More Articles On Relationship in hindi

Disclaimer