सफेद बालों को काला करने के लिए इन 4 तरीकों से इस्तेमाल करें मेथी के दाने

Fenugreek Seed for Hair : बालों के लिए मेथी दानें काफी हेल्दी हो सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 27, 2022Updated at: Jul 27, 2022
सफेद बालों को काला करने के लिए इन 4 तरीकों से इस्तेमाल करें मेथी के दाने

Fenugreek  Benefits for Hair : मेथी बालों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। यह बालों की जड़ों को मजबूत करने के साथ-साथ सफेद बालों की समस्याओं को कम कर सकता है। दरअसल, मेथी के अर्क में फाइटोएस्ट्रोजेन पाया जाता है, जो एस्ट्रोजन हार्मोन को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। इस हार्मोन से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। साथ ही यह बालों की ग्रोथ, वॉल्यूम और रंगत को भी बेहतर कर सकता है। बालों में आप मेथी का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। आज हम इस लेख में बालों में मेथी के दानों का इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में जानेंगे।

1. मेथी और नारियल तेल - Fenugreek and Coconut oil for Hair 

नारियल तेल के साथ आप मेथी के दानों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले नारियल तेल को गर्म करें. इसमें थोड़ा सा मेथी दाना डालें। जब मेथी दाने के रंग लाल हो जाए, तो गैस को बंद कर दें। तब तेल हल्का ठंडा हो जाए, तो इससे स्कैल्प की मसाज करें। इससे बालों की ग्रोथ अच्छे होगी। साथ समय से पहले सफेद बालों की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। 

तेजी से वजन कम करने के लिए इस तरह करें मेथी के बीज का इस्तेमाल

2. मेथी और शहद से बढ़ाएं बालों की ग्रोथ - Fenugreek and Honey for Hair Growth 

अगर आप बालों की ग्रोथ को बेहतर करना चाहते हैं, तो मेथी और शहद का इस्तेमाल करेँ। मेथी और शहद के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ को बेहतर की जा सकती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए मेथी दानों को पानी में डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। 

सुबह इन दानों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद मिक्स करें। इसके बाद इसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं। करीब 30-40 मिनट तक इस पेस्ट को बालों पर लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से अपने बालों को धो लें। सप्ताह में दो बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ अच्छी हो सकती है। 

3. मेथी और दही से बालों की समस्या होगी दूर - Fenugreek And Yogurt For Hair Growth

मेथी और दही के इस्तेमाल से डैंड्रफ, बेजान बाल और झड़ते बालों की परेशानी दूर हो सकती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच मेथी दाना लें। इसे रातभर पानी में भिगोकर छोड़ देँ। इसके बाद सुबह मेथी के दानों को निकालकर इसे अच्छे से पीस लें। अब इस पेस्ट को दही में मिक्स करके अपने बालों पर लगाएं।  करीब 30 मिनट बाद अपने बालों को धो लें। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो सकती है। सप्ताह में कम से कम दो बार इस मिश्रण का इस्तेमाल करें। 

4. मेथी और दूध बालों के लिए है हेल्दी - Fenugreek and Milk benefits for Hair 

बालों से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए मेथी और दूध का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच मेथी के दानों को पानी में डालकर रातभर के लिए छोड़ देँ। सुबह इन दानों का पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट में थोड़ा सा दूध मिक्स कर लें। अब इसे अपने बालों पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को धो लें। इससे आपके बालों की ग्रोथ बेहतर होगी। साथ ही झड़ते और बेजान बालों से छुटकारा मिल सकता है। 

मेथी के इस्तेमाल से आप बालों की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर बालों से जुड़ी परेशानियां काफी ज्यादा बढ़ रही है, तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से जरूर सलाह करें। 

Disclaimer