प्रेगनेंसी में मेथी खाना हो सकता है नुकसानदायक, डायटीशियन से जानें इसके 5 खतरे

प्रेगनेंसी के दौरान मेथी खाने से कई समस्याएं हो सकती हैं। यहां डायटीशियन से जानें इसके नुकसान। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Aug 06, 2021Updated at: Aug 06, 2021
प्रेगनेंसी में मेथी खाना हो सकता है नुकसानदायक, डायटीशियन से जानें इसके 5 खतरे

प्रेगनेंसी में हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेने की ही सलाह दी जाती है। प्रेगनेंसी में खानपान के प्रति बरती गई थोड़ी सी भी लापरवाही आपके साथ-साथ शिशु को भी नुकसान पहुंचा सकती है। सभी खाद्य पदार्थों के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। कुछ स्वस्थ आहार प्रेगनेंसी के दौरान आपकी समस्या को बढ़ा सकते हैं। ऐसे ही मेथी का सेवन भी आपको प्रेगनेंसी के दौरान नुकसान पहुंचा सकता है। मेथी पोषक तत्वों से भरपूर और एक हेल्दी फूड है इसमें कोई संदेह नहीं, लेकिन इसमें पाए जाने वाले कुछ कंपाउंड्स आपके लिए प्रेगनेंसी में खतरे का सबब बन सकते हैं। प्रेगनेंसी में मेथी का सेवन करना आपको अपच, पेट फूलना, ब्लोटिंग, कब्ज की समस्या दे सकता है। यही नहीं इस दौरान मेथी का अधिक सेवन शिशु को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसी विषय पर अधिक जानकारी लेने के लिए हमने दिल्ली की एसेंट्रिक डाइट की डायटीशियन शिवाली गुप्ता (Shivali Gupta Dietician, Eccentric Diet, Delhi) से बातचीत की। चलिए जानते हैं प्रेगनेंसी में मेथी खाने के कुछ नुकसान। 

stomachpain

1. डायरिया का खतरा (Risk of Diarrhoea) 

डायटीशियन शिवाली गुप्ता के मुताबिक प्रेगनेंसी में एक्सपर्ट्स द्वारा मेथी का सेवन करने की सलाह बिलकुल नहीं दी जाती है। इसके सेवन से आपको डायरिया भी हो सकता है, जिससे शिशु पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। यह आपकी बॉवेल मूवमेंट को प्रभावित करने के साथ ही कब्ज और स्टॉमेक अल्सर का कारण भी बन सकती है। डायरिया होने के साथ आपको अपच और ज्यादा सेवन पर पेट फूलने की भी समस्या हो सकती है। यही नहीं डायरिया के दौरान आपको कमजोरी होने के साथ ही थकान आदि जैसी समस्या भी हो सकती है। इसलिए ऐसे में अपने चिकित्सक की सलाहनुसार ही इसका सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें - मेनोपॉज के दौरान क्यों होती है वजाइना में ड्रायनेस (योनि में रूखापन)? जानें कारण और 7 घरेलू उपाय

2. बच्चे को हो सकता है नुकसान (Can hurt Child)

प्रेगनेंसी के दौरान मेथी नुकसानदायक साबित होती है। अगर आप प्रेगनेंट हैं तो मेथी का सेवन ना ही करें तो आपके और बच्चे की सेहत के लिए अच्छा होगा। प्रेगनेंसी में मेथी का अधिक सेवन करने से आपके ब्रेस्ट, यूरीन और शरीर में होने वाले पसीने से मेपल सिरप जैसी बदबू आने लगती है, जो मां और शिशु दोनों के लिए नुकसानदायक है। बता दें कि आप द्वारा मेथी का सेवन करने पर शिशु में भी यह बदबू जाती है, जिसमें बच्चे के यूरीन से भी मेपल सिरप की बदबू आने लगती है। यह बच्चे के विकास या फिर जन्म में बाधा भी बन सकता है।   

3. मिसकैरेज का रहता है खतरा (Risk of Misscarriage)

डायटीशियन शिवाली गुप्ता ने बताया कि छोटे से दिखने वाले मेथी दाने प्रेगनेंसी के दौरान मिसकैरेज का खतरा तक बन सकते हैं। मेथी दाने में पाए जाने वाला फाइटोएस्ट्रोजन नामक तत्व प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोनल इंबेलेंस का कारण बन सकता है। हालांकि प्रेगनेंट महिलाओं में ऐसे कम ही मामले देखने को मिलते हैं, जिनमें मेथी मिसकैरेज का कारण बनते हो। लेकिन ऐसा होने की आशंका रहती है इसलिए गर्भावस्था में मेथी के सेवन को नजरअंदाज किया जाए तो ही बेहतर है। 

इसे भी पढ़े ं- प्रेगनेंसी में सोयाबीन खाने के फायदे-नुकसान, एक्सपर्ट से जानें गर्भवती महिला के लिए सोयाबीन कितना है सुरक्षित

4. मूत्र संबंधी समस्या होने का खतरा (Risk of Uninary Disorder)

कई मामलों को देख यह साबित होता है कि प्रेगनेंसी के दौरान मेथी का सेवन करने से मूत्र संबंधी विकार हो सकता है। मेथी के सेवन से आपके मूत्र में मेपल सिरप की तरह बदबू आ सकती है, जो दिनभर में आपको कई बार चिड़चिड़ा बना सकती है। इसलिए मेथी का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। 

skin

5. एलर्जी (Allergy)

प्रेगनेंसी के दौरान अगर आप बिना जानकारी के मेथी का सेवन कर रही हैं तो इससे आपको एलर्जी की भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। कुछ मामलों में त्वचा पर चकक्ते, दाने, शरीर के किसी हिस्से में सूजन या फिर नाक बंद होना, जुकाम होना और त्वचा पर अन्य समानताएं देखी जा सकती हैं। मेथी पर हुए एक शोध में यह पाया गया है कि अधिक मेथी का सेवन करने से एलर्जी की समस्या हो सकती है। इसलिए प्रेगनेंसी में अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई डाइट ही लें।

यह लेख डायटीशियन द्वारा प्रमाणित है। इससे यह साबित होता है कि मेथी खाने से लेख में दिए गए नुकसान होने के खतरे रहते हैं। 

Read more Articles on Womens Health in Hindi 

Disclaimer