रात को सोने से पहले पेट में बनी गैस ने सोना किया मुश्किल? जानें पेट में गैस बनने के 3 कारण और बचाव के 3 टिप्स

रात को पेट में गैस बनना सामान्य बात है, जानें पेट में गैस बनने के तीन कारण और राहत के 3 टिप्स।        

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jun 30, 2020Updated at: Jun 30, 2020
रात को सोने से पहले पेट में बनी गैस ने सोना किया मुश्किल? जानें पेट में गैस बनने के 3 कारण और बचाव के 3 टिप्स

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि रात को खाना खाने के बाद आप सोने के लिए बिस्तर पर गए हों और अच्छी नींद लेने के लिए आंखे बंद करते हों लेकिन आपको नींद आने का नाम नहीं लेती। बिस्तर पर करवट बदलते-बदलते यूं ही रात बीत जाती है लेकिन आपको नींद नहीं आ पाती। क्या  आप जानते हैं ऐसा क्यूं होता है। अगर नहीं जानते तो हम आपको इसके कुछ संभावित कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि आप पेट में अतिरिक्त गैस महसूस करते हैं, जो आपको बहुत ज्यादा असहज बनाती है और आप बिस्तर पर इधर-उधर लुढ़कते हैं और चीजों के सामान्य होने का इंतजार करते हैं ताकि आप अंत में कुछ समय के लिए आराम कर सकें। क्या आपके साथ ऐसा पहले कभी हुआ है?          

gassy

अगर आपने अभी से अपना सिर हिलाना शुरू कर दिया है तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है। चिंता न करें, इस स्थिति में आप अकेले नहीं हैं। अधिकांश लोग दिन के समय की तुलना में रात में खाना खाने के बाद पेट में गैस की शिकायत महसूस करते हैं और ऐसा तीन कारणों से होता है। तो आइए जानते हैं इस समस्या का कारण और बचाव का तरीका। 

पहला कारण

गैस का निर्माण शरीर की एक सामान्य प्रक्रिया है। हमारे आंत पथ के साथ रहने वाले स्वस्थ बैक्टीरिया, जो भोजन को पचाने में हमारी मदद करते हैं, हमारे पाचन तंत्र में पूरे दिन गैस का उत्पादन करते हैं। कुछ गैसों को बैक्टीरिया द्वारा अवशोषित किया जाता है, जबकि अन्य को फार्टिंग और रबिंग के माध्यम से शरीर से निकाल दिया जाता है। गैस बनाने की प्रक्रिया विशेष रूप से भारी भोजन के बाद तेज होती है। इसलिए, अगर रात का भोजन आपके दिन का सबसे बड़ा भोजन है, तो आप रात में अत्यधिक गैस महसूस कर सकते हैं।         

इसे भी पढ़ेंः Morning Constipation: जानिए किन गलत 10 आदतों की वजह से होती है कब्ज की समस्या

दूसरा कारण

यहां तक कि अगर आपने रात में हल्का भोजन किया था, तो पूरे दिन के लिए गैस का निर्माण आपको रात में पेट फूलने का एहसास कराता है। भोजन को पूरी तरह से पचाने में स्वस्थ आंत के बैक्टीरिया को लगभग छह घंटे लगते हैं। इसलिए आप अपने लंच सहित पिछले छह घंटों में जो कुछ भी खा चुके हैं, उसके कारण आपके पेट में गैस बन सकती है।  

gas

तीसरा कारण

इसके पीछे हाई-फाइबर फूड भी दोषी हो सकता है। फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ, आमतौर पर पचने में समय लेते हैं और आपको ग्रेस बनाते हैं। बीन्स, मटर, फल, सब्जियां, और साबुत अनाज उच्च फाइबर भोजन के कुछ सामान्य उदाहरण हैं। हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए इस तरह के खाद्य पदार्थ महत्वपूर्ण हैं, लेकिन एक और सच्चाई यह है कि हमारा शरीर फाइबर नहीं तोड़ता है और हम पूरी तरह से काम करने के लिए हमारे आंत बैक्टीरिया पर निर्भर हैं।   

इसे भी पढ़ेंः खाना खाने के तुरंत बाद पादने की समस्या का हैं शिकार? इन 8 टिप्स से कंट्रोल करें गैस और हाजमे को बनाएं दुरुस्त

इस स्थिति को रोकने के लिए क्या करना चाहिए

इसे रोकने के तीन तरीके हैं:

  • बिस्तर पर जाने से पहले 20 मिनट तक टहलें: रात को भोजन करने के तुरंत बाद बिस्तर पर गिरना समझ से परे हैं। लेकिन एक अच्छी नींद के लिए, खाना खाने के बाद कम से कम 20 मिनट तक टहलें।
  • खूब पानी पिएं: दिन भर में कम पानी का सेवन करना भी रात में आपकी तकलीफ को बढ़ा सकता है। इसलिए भोजन के सुचारू पाचन और पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए पर्याप्त पानी पिएं।
  • आपके भोजन-समय के बीच का अंतर: आपके भोजन-समय के बीच का अंतर बहुत अधिक नहीं होना चाहिए। यह आपके पाचन तंत्र में गैस निर्माण को बढ़ाता है। इसे रोकने के लिए अपने भोजन के बीच कुछ खाएं।

Read More Articles On Other Diseases in Hindi

Disclaimer