Fat to Fit: आशु ने 4 महीने में 18 किलो कम किया वजन, जानें उनका डाइट प्लान और डेली रूटीन

वजन घटाने के लिए आशु ने साधारण डाइट प्लान और रुटीन फॉलो किया। आइए जानते हैं आशु की वेट लॉस स्टोरी-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 07, 2022Updated at: Jun 08, 2022
Fat to Fit: आशु ने 4 महीने में 18 किलो कम किया वजन, जानें उनका डाइट प्लान और डेली रूटीन

हम में से कई लोगों को वजन कम करना काफी मुश्किलों से भरा टास्क लगता है। लेकिन कुछ लोगों के लिए यह चुटकियों का खेल है। जी हां, इस बात को दिल्ली की आशु कुमार दास ने प्रूव भी किया है। आशु कहती हैं कि उन्होंने सिर्फ 4 महीने में 18 किलो वजन कम किया, जिसमें उनके शरीर में किसी तरह की कमजोरी नहीं आई हैं। आज आशु काफी फिट और हेल्दी हैं। आशु को वजन कम करने की प्रेरणा अपने पिता से मिली। दरअसल, आशु का कहना है कि लॉकडाउन में उनका वजन अचानक से काफी ज्यादा बढ़ गया था, जिसे लेकर उन्हें काफी असहज महसूस होता था। इस बीच उनके पिता ने उन्हें वजन कम करने के चैलेंज दिया, जिसे आशु ने एक्सेप्ट किया और 4 महीने में ही अपना वजन तेजी से घटा लिया। आइए जानते हैं कैसे आशु ने वजन घटाने के लिए क्या किया।

पिता ने दिया वजन कम करने का चैलेंज

आशु बताती हैं कि लॉकडाउन से पहले मेरा वजन 47 किलो था। लेकिन लॉककाउन में मेरा वजन अचानक बढ़कर के 72 किलो हो गया। उनका कहना है कि इसका कारण घर पर लंबे समय तक एक जगह पर बैठकर काम करना और मां के हाथ का खाना खाना था। उनकी मां दिनभर कुछ न कुछ बनाकर देती थीं, जिसे वे बिना सोचे-समझे खा लेती हैं। साथ ही फिजिकल वर्क भी जीरो हो गया था, जिसकी वजह से उनका वजन 47 से 72 किलो हो गया था। ऐसे में उन्हें कोई कपड़े नहीं आते थे। 

इसे भी पढ़ें - क्‍या बिना मीठा छोड़े भी वजन घटा सकते हैं? डायटीश‍ियन से जानें वेट लॉस के हेल्दी उपाय

आशु कहती है कि लॉकडाउन में नए कपड़े खरीदना मुश्किल था। इसलिए वे घर पर रहने के लिए पापा के टी-शर्ट पहन लेती थीं। इन सबसे परेशान होकर उनके पापा ने एक दिन उन्हें टोका और वजन घटाने का चैलेंज दिया। उन्होंने आशु के सामने ये बात रखी कि अगर वे अपना वजन कम कर लेती हैं, तो उन्हें अनलिमिटेड शॉपिंग कराई जाएगी। 

आशु ने इस चैलेंज को एक्सेप्ट किया और अपने लिए एक सिंपल रूटीन बनाया। इसी रूटीन को कई महीने तक फॉलो करने के बाद आशु ने अपना 18 किलो वजन घटाया। आज आशु 72 किलो से वजन घटाकर 48 किलो की हो गई हैं।

ऐसे तय किया डाइट प्लान

आशु एक हेल्थ जर्नलिस्ट हैं इसलिए तमाम तरह की डाइट और फिटनेस आर्टिकल्स लिखती रही हैं। उन्होंने अपने उसी नॉलेज और थोड़ी रिसर्च के अनुसार अपने शरीर और लाइफस्टाइल को ध्यान में रखकर अपने लिए डाइट प्लान और एक्सरसाइज रूटीन बनाया। उन्होंने डाइट के लिए विशेष रूप से किसी एक्सपर्ट की राय नहीं ली। लेकिन पहले आशु कई तरह के वेट लॉस हेल्थ स्टोरीज पर काम कर चुकी थीं, जिसकी वजह से उन्हें अपने बॉडी के हिसाब से डाइट प्लान का चुनाव करते ज्यादा परेशानी नहीं हुई। 

क्या है आशु का डेली रुटीन ?

  • सुबह उठते ही आशु सबसे पहले 1 गिलास गर्म पानी लेती थीं। 
  • इसके बाद वह कम से कम 2 से 3 किलोमीटर रनिंग करती थीं। 
  • रनिंग के बाद वे करीब 30 मिनट योगासन करती थीं।
  • योगासन में आशु कपालभाति, अनुलोग-विलोग, भुजंगासान, सूर्यनमस्कार इत्यादि को शामिल करती थीं। 
  • अच्छी बात यह है कि ये रुटीन आप भी आशु फॉलो कर रही हैं।

क्या है आशु का डाइट प्लान ?

  • ब्रेकफास्ट में ग्रीन टी के साथ स्प्राउट्स या उबले हुए अंडे और टोस्ट लेती थीं। 
  • नाश्ते से लंच के बीच में अगर भूख लगे, तो 4 से 5 बादाम या कोई भी ड्राई फ्रूट लेती थीं। 
  • लंच में 1 कटोरी दाल (मूंग, मसूर, उड़द इत्यादि) और सलाद लेती थीं। 
  • शाम के इवनिंग स्नैक्स में पोहा या कुछ भी हल्का जिसमें कार्ब और फैट कम हो, वह लेना पसंद करती थीं। 
  • रात को सोने से पहले ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी लेती थीं। 
  • इसके अलावा रात के 8 बजे से लेकर सुबह के 8 बजे तक आशु कुछ भी नहीं खाती थीं। 

वजन घटाने के लिए आशु ने यह साधारण सा डाइट प्लान और रुटीन फॉलो किया। लेकिन ध्यान रखें कि किसी भी डाइट प्लान को करने से पहले एक्सपर्ट और डॉक्टर की सलाह जरूर लें। क्योंकि हर व्यक्ति का बॉडी पैटर्न अलग होता है। ऐसे में सभी के लिए एक जैसा रुटीन और डाइट नहीं हो सकता है। इसलिए अपनी स्थिति और बॉडी के हिसाब से ही डाइट प्लान और रुटीन में बदलाव करें।

Disclaimer