ट्रेडमिल पर दौड़ते समय इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान, तो बर्न होंगी ज्यादा कैलोरीज

ट्रेडम‍िल पर दौड़ते समय कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए तो आप ज्‍यादा कैलोरीज बर्न कर सकते हैं, चल‍िए जानते हैं कैसे

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 02, 2021
ट्रेडमिल पर दौड़ते समय इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान, तो बर्न होंगी ज्यादा कैलोरीज

बहुत से लोग कैलोरीज घटाने के ल‍िए ट्रेडम‍िल की मदद लेते हैं पर इसके बावजूद भी वजन कम नहीं हो पाता। ऐसा नहीं है क‍ि आपकी मेहनत में कमी है पर आपको ट्रेडम‍िल में चलने या दौड़ने के दौरान कुछ बातों का ध्‍यान रखना है जि‍ससे आप ज्‍यादा कैलोरीज घटा सकते हैं। आपकी उम्र, बॉडी वेट से लेकर ट्रेडम‍िल की स्‍पीड और कसरत करने का समय जैसे कुछ ब‍िन्‍दु हैं जि‍न पर आपको ध्‍यान देने की जरूरत है। इन बातों पर फोकस करेंगे तो कम समय में ज्‍यादा कैलोरीज बर्न कर सकेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के लि‍ए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

treadmill benefits

ट्रेडम‍िल की मदद से आप घर के क‍िसी भी कोने में कसरत कर सकते हैं और आपको बाहर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती। क‍िसी भी दूसरी घर पर क‍ी जाने वाली कसरत के मुकाबले ट्रेडम‍िल पर ज्‍यादा कैलोरीज घटा सकते हैं। ट्रेडमिल पर दौड़ते समय अगर आप इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान तो आप रेगुलर रूटीन से ज्‍यादा कैलोरीज बर्न कर पाएंगे- 

1. ट्रेडम‍िल की स्‍पीड (Speed of treadmill)

आप ट्रेडमि‍ल को ज‍ितना आराम से चलाएंगे उतनी ही कम कैलोरीज बर्न कर पाएंगे। हालांक‍ि हर व्‍यक्‍त‍ि की स्‍पीड दूसरे से अलग होती है। आप अपने ट्रेनर से इसकी जानकारी ले सकते हैं क‍ि आपको क‍ितनी अपने मुताब‍िक कैलोरीज बर्न करने के लि‍ए क‍ितनी स्‍पीड पर चलना या दौड़ना चाहि‍ए। तेज स्‍पीड पर भागना, तेज स्‍पीड से चलने से ज्‍यादा फायेदमंद है। 

2. ट्रेडम‍िल चलाते समय ब्रेक न लें तो बर्न होंगी ज्‍यादा कैलोरीज (Avoid breaks during walk or run)

ज्‍यादा कैलोरीज घटाने के ल‍िए आपको बॉडी को आरामदायक माहौल नहीं देना है, ट्रेडमि‍ल चलाते समय ब्रेक न लें। अगर कसरत करते हुए भी आप थक नहीं रहे हैं तो इसका मतलब आप सही तरह से मेहनत नहीं कर रहे हैं। आपको हार्ट रेट या पल्‍स रेट र‍िकार्ड करना चाह‍िए। ज‍ितना अच्‍छे से आपका हार्ट और फेफड़े काम करेंगे आप उतनी ज्‍यादा कैलोरीज बर्न कर पाएंगे। 

3. इंक्‍लाइन मोड पर चलाएंगे ट्रेडमि‍ल तो बर्न होगी ज्‍यादा कैलोरीज (Incline mode)

ट्रेडम‍िल को सीधे चलाने के बजाए इंक्‍लाइन मोड पर चलाएं। इससे आप ज्‍यादा कैलोरीज घटा पाएंगे। इंक्‍लाइन मोड पर ट्रेडम‍िल चलाने पर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप क‍िसी पहाड़ीनुमा रास्‍ते पर चल रहे हों। इंक्‍लाइन मोड पर चलाने से आप हर म‍िनट 5 कैलोरीज ज्‍यादा घटा पाएंगे। इंक्‍लाइन मोड पर ट्रेडम‍िल चलाने से लोअर बॉडी को मजबूती म‍िलती है।

4. कम समय में ज्‍यादा ड‍िस्‍टेंस का लक्ष्‍य (Goal to complete more distance)

calories burnt

अगर आप कम समय में ज्‍यादा ड‍िस्‍टेंस कवर करते हैं तो ज्‍यादा कैलोरीज घटा सकते हैं। अच्‍छी स्‍पीड पर कसरत करने से कम समय में ज्‍यादा कैलोरीज घटती हैं। ट्रेडम‍िल पर चलते या दौड़ते समय हैंडरेल्‍स को पकड़कर न चलें। आप कसरत को ज‍ितना आरामदायक बनाएंगे उतना ही कम कैलोरीज घटा पाएंगे। 

5. उम्र तय करती है क‍ितनी कैलोरीज घट सकती है (Age factor)

उम्र बढ़ने के साथ आपका मेटाबॉल‍िज्‍म धीमे होता जाता है, आपकी उम्र ज‍ितनी कम होगी आप उतना जल्‍दी और आसानी से कैलोरीज घटा पाएंगे। कैलोरी बर्न करने के ल‍िए आपकी ऐज एक जरूरी फैक्‍टर है। इसके अलावा कुछ और जरूरी फैक्‍टर्स हैं जिन पर न‍िर्भर करता है क‍ि आप क‍ितनी कैलोरीज घटा पाएंगे या आप ट्रेडम‍िल चलाने से पहले क्‍या खाते हैं या उसके बाद, क‍िस तापमान में ट्रेडम‍िल चला रहे हैं आद‍ि।

इसे भी पढ़ें- कार्डियो एक्सरसाइज में इन 5 गलतियों के कारण नहीं घटता वजन 

क‍िस स्‍पीड पर क‍ितनी कैलोरीज बर्न होती है? (Calories and speed of treadmill)

आपकी स्‍पीड ज‍ितनी ज्‍यादा होगी आप उतनी ही ज्‍यादा कैलोरीज बर्न कर पाएंगे। अगर आप पांच क‍िलोमीटर प्रत‍ि घंट की रफ्तार से चलें तो आधे घंटे में 120 कैलोरीज घटा सकते हैं। अगर आप आठ किलोमीटर प्रत‍ि घंटे की रफ्तार से दौड़ें तो आधे घंटे में 240 कैलोरीज घटा सकते हैं। अगर आप नौ क‍िलोमीटर प्रत‍ि घंट की रफ्तार से दौड़ें तो आधे घंटे में 300 कैलोरीज घटा सकते हैं इसी तरह बारह क‍िलोमीटर प्रत‍ि घंटे की रफ्तार से दौड़ने पर आप आधे घंटे में 375 कैलोरीज घटा सकते हैं। ट्रेडम‍िल पर आप अपने मुताबि‍क चलने, जॉग‍िंग या दौड़ने की स्‍पीड तय कर सकते हैं। लेकि‍न आपको हर हफ्ते 10 प्रत‍िशत से ज्‍यादा ड‍िस्‍टेंस नहीं बढ़ाना है इसे 10 प्रत‍िशत न‍ियम कहा जाता है। इस न‍ियम से आप ये सुन‍िश्‍च‍ित कर सकते हैं क‍ि आपकी मसल्‍स पर ज्‍यादा जोर न पड़े। 

ज्‍यादा कैलोरी बर्न करने के ल‍िए कैसे चलाएं ट्रेडमि‍ल? (How to use treadmill to burn more calories)

calories count

  • 1. ट्रेडम‍िल चलाने से पहले आपको 5 से 10 म‍िनट वॉर्म अप करना चाह‍िए। आप उस दौरान हल्‍की वॉक कर सकते हैं। 
  • 2. अगर आपकी बॉडी में कोई चोट या बीमारी के कारण दर्द है तो डॉक्‍टर से सलाह लेकर ही ट्रेडमि‍ल चलाएं। 
  • 3. आधे घंटे के सेशन में तीन मिनट तक टेड्रम‍िल पर जॉग या वॉक करें। 
  • 4. एक म‍िनट के ल‍िए इंक्‍लाइन पर चलाएं, इसे आधे घंटे की कसरत में 5 बार करें। 
  • 5. एक मि‍नट तक दौड़ें, आपको इसे 5 बार र‍िपीट करना है। 
  • 6. इस रूटीन को हर द‍िन फॉलो करें।

इसे भी पढ़ें- पैरों को मिलेगी मजबूती के लिए 9 काफ एक्सरसाइज और इन्हें करने का तरीका

ट्रेडमि‍ल चलाने से पहले इन बातों का ध्‍यान रखें (Points to remember before using treadmill)

  • 1. आपको एक हफ्ते में ट्रेडम‍िल पर 5 द‍िन से ज्‍यादा नहीं दौड़ना चाह‍िए, दो द‍िन शरीर को आराम दें।
  • 2. शुरूआत में आपको एक द‍िन में 5 क‍िलोमीटर से ज्‍यादा नहीं दौड़ना चाहि‍ए, ये एक सामान्‍य अनुमान है, कुछ लोग ज्‍यादा क‍िलोमीटर भी दौड़ पाते हैं। 
  • 3. एक द‍िन में आप 20 म‍िनट से ज्‍यादा न दौड़ें, अगर आप हांफ रहे हैं तो ट्रेडम‍िल चलाना बंद कर दें। 
  • 4. अगर आपको क‍िसी तरह की कोई बीमारी है तो ट्रेडम‍िल चलाने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें। 
  • 5. अगर आप सही गाइडेंस के मुताबिक ट्रेडम‍िल चलाएं तो आप कैलोरीज बर्न करने के साथ-साथ हार्ट को हेल्‍दी रख पाएंगे, इससे 6. आपके जोड़ों पर वजन का भार कम होगा और मान स‍िक स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए फ‍िट रहना जरूरी है।

कुछ ट्रेडमि‍ल में कैलोरीज काउंटर होते हैं। आप उसमें कैलोरीज काउंट कर सकते हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि ट्रेडम‍िल में सही कैलोरीज बताए ये जरूरी नहीं है। मशीन में जो संख्‍या बताई जाती है वो एक अनुमान के तौर पर भी हो सकता है इसल‍िए ट्रेडम‍िल चलाकर वेट मशीन से अपना वजन चेक करें। 

Read more on Exercise & Fitness in Hindi 

Disclaimer