Fact Checked

Fact Check: क्या गीले बालों में बाहर जाने से आप बीमार पड़ सकते हैं? एक्सपर्ट से जानें सच्चाई

Fact Check: गीले बालों में बाहर जाने से आप बीमार हो सकते हैं? आइए जानते हैं इस बात की सच्चाई क्या है?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 08, 2022Updated at: Sep 08, 2022
Fact Check: क्या गीले बालों में बाहर जाने से आप बीमार पड़ सकते हैं? एक्सपर्ट से जानें सच्चाई

Can Wet Hair Make You Sick: सेहत और खानपान से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं, जिन पर लोग आंख मूंद कर भरोसा कर बैठते हैं। लेकिन कई बार ऐसे बातें भ्रामक साबित होती हैं। पुराने समय से कही जाने वाली कई बातें अक्सर भ्रामक और तथ्यहीन साबित होती हैं। महिलाओं को अक्सर यह सलाह दी जाती है, कि गीले बालों में बाहर जाने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। इसकी वजह से आपको सर्दी-जुकाम और बुखार भी हो सकता है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में इसका विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। कई बार महिलाएं इन बातों पर आंख मूंद कर भरोसा कर लेती हैं। सेहत और खानपान से जुड़ी ऐसी बातों की सच्चाई बताने के लिए हम 'धोखा या हकीकत' नाम से एक सीरीज चला रहे हैं। इसके तहत हम आपको ऐसी ही बातों की सच्चाई डॉक्टर या एक्सपर्ट के जरिए देने की कोशिश कर रहे हैं। ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल Fact Check सीरीज 'धोखा या हकीकत' में आइए जानते हैं, क्या गीले बालों में बाहर जाने से आप बीमार पड़ सकते हैं? आइए विस्तार से जानते इस बात की सच्चाई।

गीले बालों में बाहर जानें से आप बीमार पड़ सकते हैं?- Can Wet Hair Make You Sick?

गीले बालों में बाहर जाने से आपको बुखार, सर्दी और खांसी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आपने यह बात किसी न किसी से जरूर सुनी होगी। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में ऐसा बिलकुल भी न करने की सलाह दी जाती है। ऐसा कहा जाता है कि इसकी वजह से आपको तेज बुखार और सर्दी हो सकती है। गीले बालों में बहार जाने को लेकर हुई एक रिसर्च में यह कहा गया है कि ऐसा करने से सर्दी-जुकाम होने और बीमार पड़ने को लेकर कोई संबंध नहीं है।

Can Wet Hair Make You Sick

इसे भी पढ़ें: Fact Check: क्या खड़े होकर पानी पीने से वाकई घुटने खराब होते हैं? जानें इस दावे की सच्चाई

इंग्लैंड में वैज्ञानिकों द्वारा की गयी इस रिसर्च में कहा गया है कि सर्दी- जुकाम की समस्या वायरल इन्फेक्शन या वायरस के संपर्क में आने से होती है। वहीं बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ समीर कहते हैं कि गीले बालों में बाहर जाने से बीमार पड़ने के बीच कोई वैज्ञानिक संबंध नहीं है। सर्दी के मौसम में ऐसा करने से आपको ज्यादा ठंड लग सकती है, लेकिन ठंड लगने से आपको वायरस और बैक्टीरिया का संक्रमण होगा ऐसा कहना गलत होगा। गीले बालों में बाहर जाने पर ऐसे लोगों को समस्याएं जरूर हो सकती हैं, जिन्हें पहले से ही कोई समस्या है।

सर्दी-जुकाम से बचने के लिए क्या करें?- Tips To Avoid Cold in Hindi

सर्दी-जुकाम से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। चाहे आप गीले बालों में बाहर जा रहे हैं या नहीं, सर्दी-जुकाम और बुखार से बचने के लिए आपको नीचे बताई गयी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

1. सर्दी-जुकाम का संक्रमण अक्सर बैक्टीरिया या वायरस के संपर्क में आने से होता है। इससे बचने के लिए बाहर जाने से पहले और बाद में अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। सर्दी-जुकाम से ग्रसित व्यक्तियों के संपर्क में आने से बचें।

2. अपनी चीजों और किचन व बाथरूम को अच्छी तरह से साफ करें। ऐसी जगह जहां बैक्टीरिया के होने का खतरा ज्यादा रहता है, उस जगह को कीटाणुनाशकों की सहायता से साफ करें।

3. सर्दी-खांसी से बचने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होनी चाहिए। इसलिए इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: Fact Check: क्‍या पीरियड्स में टैम्पोन यूज करने से वर्ज‍िन‍िटी खो जाती है? जानें डॉक्‍टर से

ऐसे में यह बात बिलकुल साफ हो गयी है कि गीले बालों में बाहर निकलने और सर्दी-जुकाम का शिकार या बीमार होने में कोई संबंध नहीं है। इस बात की पुष्टि करने के लिए कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद नहीं है। ऐसे लोग जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है, उन्हें बाहर निकलने पर ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer