रोजाना इन 5 फेशियल एक्सरसाइज को करने से आपकी त्वचा हमेशा रहेगी स्वस्थ, जानें इसे करने का तरीका

अगर आप अपनी त्वचा को हमेशा स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो इन 5 फेशियल एक्सरसाइज को करें शामिल। 

Vishal Singh
फैशन और सौंदर्यWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 09, 2020Updated at: Mar 09, 2020
रोजाना इन 5 फेशियल एक्सरसाइज को करने से आपकी त्वचा हमेशा रहेगी स्वस्थ, जानें इसे करने का तरीका

शरीर के बाकि हिस्सों की तरह ही त्वचा भी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसकी देखभाल करना बहुत ही जरूरी है। अक्सर लोग अपनी सेहत पर पर खासा ध्यान देते हैं जिससे की वो हमेशा फिट रह सके और किसी बीमारी के शिकार न हों। लेकिन आपकी त्वचा को भी इतनी ही देखभाल की जरूरत होती है जिससे वो लंबे समय तक स्वस्थ रह सके और आपकी सुंदरता को बढ़ा सके। 

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप उसे सही मात्रा में न्यूट्रीएंट्स दें जिससे त्वचा में किसी तरह की कमी न हो और वो अच्छी तरह से विकसित हो सके। इसके लिए आपको अपनी डाइट बेहतर करने की और एक अच्छी नींद पूरी करने की जरूरत होती है। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत कम लोग ही अपनी नींद और डाइट को बेहतर बना पाते हैं। जिसकी वजह से त्वचा स्वस्थ नहीं रह पाती। हम आपको आज इस लेख में किसी घरेलू नुस्खे या फिर त्वचा संबंधित डाइट के बारे में नहीं बताएंगे, बल्कि हम आपको त्वचा से जुड़ी एक योग बताएंगे जिससे आपकी त्वचा हमेशा स्वस्थ और सुंदर बनी रहेगी। 

क्या है फेशियल योगा? 

फेशियल योगा एक तरह के आम योग की तरह ही है, जिसका इस्तेमाल आप रोजाना अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए भी करते होंगे। फेशियल एक्सरसाइज और मसाज त्वचा को बेहतर बनाने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। फेशियल एक्सरसाइज कोई आज बनाई हुई एक्सरसाइज नहीं है, आयुर्वेद की ये सदियों से चलती आ रही एक्सरसाइज है जिसका परिणाम सकारात्मक ही देखा गया है। आप नीचे दिए गए इन 5 फेशियल योगा का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बना सकते हैं। 

किस एंड स्माइल

किसी को चूमना या हसना तो आप सभी जानते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है ये तरह की एक्सरसाइज है जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है। आप अपने होंठों को बाहर की ओर खींचने की कोशिश करें जहां तक हो सके और फिर वापस पहले वाली स्थिति में आ जाएं। ये एक्सरसाइज आपको रोजाना दिन में करीब 15 बार करनी चाहिए। ये आपके गाल और ठोड़ी के लिए अच्छा होता है। 

आइब्रो को खींचें

अपने हाथ के बीच की उंगली को अपनी आइब्रो पर रख कर उन्हें आराम से ऊपर की ओर खींचने की कोशिश करें। इसके बाद उन्हें वापस उसी जगह पर लाकर छोड़ें। नींचे की ओर लाते समय आप अपनी आइब्रो पर हल्का दबाव जरूर बनाएं। आप इस एक्सरसाइज का इस्तेमाल दिन में करीब 10 से 12 बार करें। इससे आपके आइब्रो के साथ ही आपके माथे की मसल्स टोन भी बेहतर हो सकेगी। 

इसे भी पढ़ें: आप भी मॉइश्चराइजर का करते हैं इस्तेमाल? तो जान लें मॉइश्चराइजर का ओवर डोज हो सकता है आपके लिए हानिकारक

मुंह में हवा भरें और निकालें 

आप अपने मुंह में जितनी हो सके उतनी हवा भरें, इसके बाद धीरे-धीरे इसे मुंह से ही निकालने की कोशिश करें। इससे आपके गालों की एक बेहतर तरीके से एक्सरसाइज हो सकेगी और आपकी त्वचा स्वस्थ रह सकेगी। इसके साथ ही आपके गाल जो सुस्त से नजर आते हैं वो अब ताजा दिखने लगेंगे। 

गाल की चर्बी को ऐसे करें कम

अगर आप अपने गालों की चर्बी से परेशान हैं तो इसे कम करने के लिए आप अपने दोनों हाथों से अपने गालों की ऊपर की तरफ मसाज करें। ऐसा रोजाना 5 मिनट तक करने से धीरे-धीरे आपके चेहरे पर कसाव आने लगेगा और आपको इस बढ़ती चर्बी से छुटकारा मिल सकेगा। 

इसे भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में रुखेपन से हैं परेशान? तो इन 5 सुपरफूड से अपनी त्वचा को बनाएं कोमल

फाइन लाइंस को दूर

गाल और आंखों के आसपास आने वाली लकीरों को दूर करने के लिए आप सबसे पहले गहरी सांस लें और फिर मुंह में ढेर सारी हवा भर लीजिए। कुछ मिनट तक के लिए इसी मुद्रा में रहें और फिर धीरे-धीरे हवा निकाल दें। ऐसा करने से चेहरे की स्किन पर कसाव आता है और साथ फाइन लाइंस से भी छुटकारा मिल सकता है। 

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer