चेहरे के स्किन का ढीलापन दूर करना है? रोज करें ये 5 फेस टाइटनिंग एक्‍सरसाइज

Face skin Tightening Exercises: चेहरे की त्‍वचा उम्र बढ़ने के साथ ढीली हो जाती है। इसे दोबारा जवां बनाने के ल‍िए करें 5 आसान फेस एक्‍सरसाइज।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 06, 2023 12:37 IST
चेहरे के स्किन का ढीलापन दूर करना है? रोज करें ये 5 फेस टाइटनिंग एक्‍सरसाइज

Face skin Tightening Exercises in Hindi: उम्र बढ़ने के साथ त्‍वचा ढीली हो जाती है। त्‍वचा का ढीला होना एक तरह का एज‍िंइ साइन है। बढ़ती उम्र के कारण त्‍वचा में मौजूद ट‍िशू कम होने लगते हैं। इस कारण से त्‍वचा में इलास्‍ट‍िस‍िटी और कसाव गायब हो जाता है। कुछ लोगों में ढीली त्‍वचा कम उम्र में ही नजर आने लगती है। इसका कारण सेहतमंद भोजन न खाना, धूप के संपर्क में ज्‍यादा रहना, स्‍क‍िन केयर रूटीन फॉलो न करना, ज्‍यादा मेकअप करना और त्‍वचा को साफ न रखना आद‍ि। आपकी त्‍वचा भी समय से पहले हो गई है ढीली और द‍िखने लगी है बूढ़ी, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान फेस टाइट‍न‍िंग एक्‍सरसाइज ज‍िनकी मदद से चेहरे की त्‍वचा को फ‍िर से जवां और टाइट बनाया जा सकता है। लेख को अंत तक पढ़ें। 

1. ब्रो रेजर एक्‍सरसाइज- Brow Raiser Exercise 

eye brow side effects

ब्रो रेजर एक्‍सरसाज की मदद से आईब्रो और माथे के आसपास मौजूद त्‍वचा को टाइट बनाया जा सकता है। उम्र बढ़ने के साथ आईब्रो के आसपास की त्‍वचा ढीली हो जाती है। ब्रो रेजर एक्‍सरसाइज को करने के ल‍िए अपनी इंडेक्‍स फ‍िंगर को वहां रखें जहां आपकी आईब्रो खत्म हो रही है। फ‍िर त्‍वचा को ऊपर की ओर उठाएं। ऐसा 6 सेट्स में 10 बार करें। रोजाना इस कसरत को करने से चेहरे के ऊपरी भाग की त्‍वचा टाइट होगी।

इसे भी पढ़ें- चेहरे को पतला बनाने के लिए योग और व्‍यायाम

2. जीभ बाहर न‍िकालें- Tongue Exercise

tongue exercise

  • जीभ की मदद से भी त्‍वाच को टाइट कर सकते हैं। 
  • इसके ल‍िए पहले सबसे पहले सीधे बैठ जाएं। 
  • फ‍िर जीभ को बाहर न‍िकालें।
  • करीब 60 सेकेंड के ल‍िए उसी मुद्रा में बैठे रहें।
  • इस आसान कसरत की मदद से गालों पर ख‍िंचाव पड़ता है। 
  • इस कसरत को करने से चेहरे की त्‍वचा टाइट होती है।   

3. आई टोन‍िंग एक्‍सरसाइज- Eye Toning Exercise 

eye toning exercise

ज‍िन लोगों के चेहरे की त्‍वचा ढीली होती है उनकी आंखें झुकी हुई नजर आती हैं। आईब्रो नीचे की तरफ होती हैं। इससे बचने के ल‍िए अपनी इंडेक्‍स फ‍िंगर और बीच वाली उंगली की मदद लें। आंखों के पास वी 'V' का शेप बनाएं। अब अपनी उंगल‍ियों को ऊपर की ओर खीचें। साथ ही आईब्रो की आउटर एज पर प्रेशर बनाएं। इस दौरान ऊपर की ओर देखना है। इस फेश‍ियल एक्‍सरसाइज को रोजाना द‍िन में 6 बार करें। अपनी उंगल‍ियों से त्‍वचा को कम से कम 6 सेकेंड्स के ल‍िए टाइट करना है। ऊपर बताई आसान फेश‍ियल कसरत की मदद से आपके चेहरे की ढीली त्‍वचा टाइट हो जाएगी।  

4. जॉ लाइन को स्‍ट्रेच करें- Jaw Line Stretch

जॉ लाइन को स्‍ट्रेच करके चेहरे की त्‍वचा को टाइट बना सकते हैं। इससे फाइन लाइन्‍स और रिंकल्‍स की समस्‍या भी दूर होती है। जॉ को स्‍ट्रेच करने के ल‍िए वी शेप बनाएं। अब एक उंगली का कोना कान के अंत भाग को छूना चाह‍िए और दूसरी उंगली का कोना कान के के पीछे होना चाह‍िए। अब दोनों उंगल‍ियों को जल्‍दी-जल्‍दी च‍िन से कान की ओर चलाएं। इस प्रक्र‍िया को 2 म‍िनट के ल‍िए द‍िन में 3 बार करें। धीरे-धीरे फेस टाइट होने लगेगा और डबल च‍िन की समस्‍या भी दूर होगी।      

5. चीक प्‍लम्‍प‍िंग- Cheek Plumping Exercise 

चीक प्‍लम्‍प‍िंग एक्‍सरसाइज को करने के ल‍िए मुस्‍कुराएं। हंसने के ल‍िए होठों को ज‍ितना चौड़ा कर सकते हैं, करें। फ‍िर चीक की मसल्‍स को ऊपर की तरफ ल‍िफ्ट करें। ऐसा 2 से 3 म‍िनटों तक करें। इससे गाल की मसल्‍स मजबूत होंगी। चीक प्‍लम्‍प‍िंग एक्‍सरसाइज को करने से गाल उभरे हुए और जवां नजर आएंगे। इससे गाल की ढीली त्‍वचा भी टाइट हो जाएगी।

Face Skin Tightening Exercises: चेहरे की त्‍वचा को टाइट करने के ल‍िए ब्रो रेजर, जीभ वाली कसरत, आई टोन‍िंग, जॉ लाइन स्‍ट्रेच और चीक प्‍लम्‍प‍िंग एक्‍सरसाइज की मदद ले सकते हैं।  

image credit: bebeautiful, shopify, behonestdoc

Disclaimer