प्रेगनेंसी में करवाचौथ व्रत रखने से पहले जरूर लें डॉक्टर की सलाह और अपनाएं ये टिप्स

गर्भावस्था में अगर आप करवाचौथ का व्रत कर रही हैं, तो बच्चे और खुद को हेल्दी रखें। ऐसे में इन हेल्दी टिप्स को जरूर फॉलो करें।

सम्‍पादकीय विभाग
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Nov 02, 2020Updated at: Oct 19, 2021
प्रेगनेंसी में करवाचौथ व्रत रखने से पहले जरूर लें डॉक्टर की सलाह और अपनाएं ये टिप्स
गर्भावस्था में बच्चे और खुद को स्वस्थ रखने के लिए खानपान का विशेष ख्याल रखना होता है। ऐसे में अगर कोई गर्भवती महिला उपवास रखती है, तब भी उन्हें अपने पेट में पल रहे बच्चे के सेहत और खुद के सेहत पर ध्यान देना जरूरी है। गर्भावस्था के दौरान फिट रहना है सबसे अहम होता है। ऐसे में जो महिलाएं करवाचौथ व्रत के दौरान गर्भवती हैं और वे व्रत रखना चाह रही हैं, तो उन्हें सबसे पहले कुछ नियमों का पालन करना होगा। गर्भावस्था के दौरान काफी कमजोरी और थकान महसूस होती है, ऊपर से व्रत कर रही हैं, तो अपने डाइट का ध्यान दें। व्रत के दौरान कमजोरी और थकान से बचने के लिए व्रत से एक दिन पहले और बाद में कुछ बातों को जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं गर्भवती महिलाएं करवा चौथ व्रत में कैसे रखें खुद को फिट-

व्रत करने का फैसला लेने से पहले डॉक्टर से करें बात

गर्भावस्था के दौरान कभी भी खुद से व्रत करने का निर्णय न लें। आपसे ज्यादा आपका डॉक्टर सी आपके सेहत के बारे में जानते हैं, ऐसे में अगर आप करवाचौथ का व्रत रखने का फैसला ले रही हैं, तो एक बार डॉक्टर्स से जरूर संपर्क करें। डॉक्टर उन्हें सही से बता सकते हैं कि उन्हें क्या करना चाहिए और अगर वे व्रत कर रही हैं, तो किस तरह से करना गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए सही होगा। कुछ डॉक्टर आपके सेहत को देखते हुए व्रत करने से मना कर सकते हैं, ऐसे में गलती से भी व्रत करने का फैसला न लें। अगर डॉक्टर के मना करने पर आप व्रत करती हैं, तो यह आपके गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी खतरनाक हो सकता है।

1. अपने शरीर की सुनें

अधिकतर भारतीय महिलाएं अपने शरीर में दिख रहे संकेतों को अनदेखा कर देती हैं और अपने काम में लगी रहती हैं। उनकी ये आदत भारी पड़ सकती है। गर्भावस्था में इस तरह की लापरवाही घातक हो सकती है। व्रत के दौरान फल, पानी, नारियल पानी, जूस और ड्राई फ्रूट्स इत्यादि का सेवन करें। उल्टी आन, चक्कर या कोई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आपको थकान, सिरदर्द या अन्य कोई समस्या है, तो बेहतर है कि व्रत न ही रखें।

2. सरगी लेते समय ध्यान रखें ये बातें

करवाचौथ का व्रत शुरू करने से पहले यानी सूर्योदय से पहले व्रत करने वाली महिलाएं सरगी खाती हैं। ऐसे में अगर आप गर्भवती हैं, तो सरगी के दौरान मेवे और फल का अधिक सेवन करें। व्रत के दौरान प्यास न लगें, इसके लिए आप सरगी में दूध, छाछ और दही जैसी चीजों का सेवन कर सकती हैं। ध्यान रहे कि सरगी लेते समय अधिक मीठे का सेवन न करें। ऐसा करने से आपको व्रत के दौरान काफी ज्यादा प्यास लग सकती है। जितना हो सके ड्राई फ्रूट का सेवन करें, इससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहेंगी।

3. व्रत खोलने के बाद ध्यान रखें ये बातें

करवाचौथ का व्रत खोलते ही सबसे पहले पानी पिएं। कभी भी व्रत खोलने के दौरान चाय, कॉफी या फिर कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का सेवन ना करें। इससे एसिडिटी की समस्या काफी ज्यादा बढ़ सकती है। व्रत खोलते समय दही और छाछ जैसी चीजों का सेवन करें। व्रत खोलने के बाद कोशिश करें कि चावल ना खाएं। खाने के तुरंत बाद नींबू पानी पिएं। व्रत खोलने के तुरंत बाद कोशिश करें कि खाना खाने के बजाय नारियल पानी लें। इससे पेट से जुड़ी सभी समस्याएं ठीक होगी और आपके शरीर में पानी की भी कमी नहीं होगी।

गर्भवती महिला इन बातों का रखें ख्याल

गर्भवती महिला या फिर जो हाल ही में मां बनी हैं। उनके शरीर में काफी ज्यादा कमजोरी होती है। ऐसे में उन्हें अपने डाइट पर ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर आप चाहती हैं कि आपका बच्चा और आप स्वस्थ रहें तो इन नियमों को जरूर फॉलो करें।
    • आप 12 से 14 घंटे व्रत कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे कि व्रत वाले दिन सुबह हल्दी उठकर हेल्दी नाश्ता करें।
    • निर्जला व्रत ना करें, इससे आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है। 
    • नाश्ते में प्रोटीन और फाइबरयुक्त आहार का सेवन करें।
    • व्रत में जूस और पानी जमकर पिएं।
    • जो महिलाएं हाल ही में मां बनी हैं, उन्हें अपने शिशु को ब्रेस्टफीडिंग करानी होती है। ऐसी महिलाओं को व्रत के दौरान सिर्फ पानी नहीं, बल्कि फलों का भी सेवन करना चाहिए। 
Disclaimer