Expert

सर्दियों में होता है हाथ में दर्द? आज से करें ये 4 कसरत

Hand Pain Exercise: सर्द‍ियों में हाथ दर्द सता रहा है, तो परेशान न हों। कुछ आसान कसरत को करने का तरीका जान लें। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 03, 2023 13:33 IST
सर्दियों में होता है हाथ में दर्द? आज से करें ये 4 कसरत

Hand Pain in Hindi: सर्द‍ियों के द‍िनों में ठंडी हवा के संपर्क में आने से हाथों में दर्द होता है। जो लोग एक ही पोज‍िशन में ज्‍यादा देर रहते हैं उन्‍हें भी हाथों में दर्द परेशान कर सकता है। सर्द‍ियों में ठंडी हवा के बीच ये दर्द सामान्‍य से ज्‍यादा महसूस होता है। ऑफ‍िस जाने वाले लोग लगातार लैपटॉप पर काम करते हैं ज‍िससे हथेली और उंगल‍ियों के ह‍िस्‍से में दर्द होता है। हाथों में दर्द बढ़ने पर द‍िनचर्या प्रभाव‍ित हो सकती है। हाथ का दर्द दूर करना चाहते हैं, तो 5 आसान कसरत की मदद ले सकते हैं। इनके बारे में आगे जानेंगे। इस व‍िषय पर आपको बेहतर जानकारी देने के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर की रहने वाली फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट पायल अस्‍थाना से बात की।

hand pain exercise

1. डंबल के साथ करें कसरत 

हाथ या कलाई में दर्द हो रहा है, तो डंबल की मदद लें। डंबल का हथेल‍ियों में रखें। डंबल का वजन 3 से 4 क‍िलो के बीच होना चाह‍िए। फ‍िर उंगल‍ियों को अंदर की ओर मोड़कर उसे पकड़ लें। इसके बाद डंबल को हथेली से कलाई तक रोल कराएं। फ‍िर उंगल‍ि‍यों को शुरुआत वाली पोज‍िशन में ले आएं। इसे 10 से 15 म‍िनट के ल‍िए करें। इससे कलाई को मजबूत बनाने में मदद म‍िलेगी।

इसे भी पढ़ें- Hand Pain Causes: हाथों में दर्द के पीछे होते हैं ये 8 कारण, जानें लक्षण और उपाय     

2. टेन‍िल बॉल से करें कसरत 

हाथ या कलाई के ह‍िस्‍से में दर्द महसूस हो रहा है, तो टेन‍िस बॉल की मदद ले सकते हैं। इस कसरत को करने का तरीका बेहद आसान है। बॉल को हथेली में रखकर दबाएं। इससे आपको हाथ और हथेली के ह‍िस्‍से में प्रेशर का एहसास होगा। ये आसान कसरत उन लोगों के ल‍िए बेहद फायदेमंद है जो घंटों लैपटॉप पर काम करते हैं। कई बार हाथों में महसूस हो रहा प्रेशर या दर्द क‍िसी नस के दब जाने के कारण होता है। इस कसरत की मदद से हाथों की नसें खुल जाएंगी।

3. मुट्ठी बनाकर कसरत करें

hand pain

कलाई में दर्द महसूस हो रहा है, तो मुट्ठी बनाएं और इसे कुछ सेकेंड्स के ल‍िए बंद करके खोलें। फ‍िर 4 से 5 सेकेंड के ल‍िए खोलें और अपनी उंगल‍ियां को खींचें। इस कसरत को करने से उंंगलि‍यों में होने वाले दर्द से भी राहत म‍िलेगी। हाथों की इस कसरत को आप कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं। उंगल‍ियों को खोलते समय ज‍ितना हो सके स्‍ट्रेच करें।                

4. हाथ दर्द दूर करने के ल‍िए लें योग की मदद 

  • योग की मदद से भी हाथ का दर्द दूर कर सकते हैं।
  • दर्द दूर करने के ल‍िए पर्वतासन करें।  
  • रीढ़ की हड्डी को सीधा करें और जमीन पर बैठ जाएं।
  • हथेल‍ियों को हाथ जोड़ने की पोज‍िशन में जोड़ें।
  • गहरी सांस लेते हुए हाथ की बाजू, पीठ की मांसपेशी और कंधे पर ख‍िंचाव महसूस होगा।
  • दो म‍िनट तक इसी पोज‍िशन में रहने के बाद हाथों को नीचे ले आएं।  

ऊपर बताई 4 कसरत की मदद से आप हाथों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें। 

Disclaimer