Expert

एक्सरसाइज करते समय न करें ये 5 गलतियां, नहीं घटेगा वजन

कई बार कसरत करने के बावजूद भी वजन कम नहीं होता। इसके पीछे कसरत से जुड़े कुछ गलत‍ियां हो सकती हैं। जानते हैं इनके बारे में। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 02, 2023 08:00 IST
एक्सरसाइज करते समय न करें ये 5 गलतियां, नहीं घटेगा वजन

वजन कम करने के ल‍िए लोग कसरत शुरू तो कर देते हैं लेकि‍न गलत तरीके से कसरत करने के कारण वजन कम नहीं होता। कसरत के दौरान की जाने वाली गलत‍ियों के कारण वेट लॉस गोल में रुकावट पैदा हो सकती है। कई लोग घंटों ज‍िम में पसीना बहाते हैं और इसके बावजूद अच्‍छे पर‍िणाम देखने को नहीं म‍िलते। सही ढंग से कसरत करने के ल‍िए आपको फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट की मदद लेनी चाह‍िए। एक्‍सपर्ट की राय के आधार पर आपको अपना बीएमआई, जरूरी कसरत, सही डाइट का पता चलता है। इन्‍हीं के संतुलन से वजन कम हो सकता है। चल‍िए जानते हैं कसरत से जुड़ी कुछ गलत‍ियां ज‍िन्‍हें आपको तुरंत बदल लेना चाह‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर की फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट पायल अस्‍थाना से बात की। 

protein for weight loss

1. कसरत के बाद ज्‍यादा प्रोटीन लेना

कुछ लोग कसरत के बाद प्रोटीन ड्र‍िंक्‍स पर ज्‍यादा न‍िर्भर हो जाते हैं। वजन कम न हो पाने का ये भी एक कारण हो सकता है। प्रोटीन का सेवन मसल्‍स को ब‍िल्‍ड करने के ल‍िए जरूरी है लेक‍िन जरूरत से ज्‍यादा प्रोटीन का सेवन करेंगे, तो वजन कम नहीं होगा। प्रोटीन शेक में एक्‍सट्रा कैलोरीज और अत‍िर‍िक्‍त शुगर हो सकती है। प्रोटीन र‍िच डाइट के ल‍िए प्राकृत‍िक स्रोत जैसे पालक और दाल का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें- कामकाजी लोगों को प‍िलाटे (Pilates) एक्सरसाइज करने से म‍िलते हैं ये 5 फायदे

2. पर्याप्‍त कसरत न करना 

कसरत की मदद से वजन कम करने के ल‍िए शरीर को उसकी आदत डालना जरूरी होता है। यानी वजन कम करने के ल‍िए कसरत में कंस‍िसटेंसी रखें। हर द‍िन बराबर प्रयास करते रहें। क‍िसी भी द‍िन कसरत स्‍क‍िप न करें। कई लोग कसरत करने के ल‍िए द‍िनभर में केवल 15 से 20 म‍िनट देते हैं और उन्‍हें लगता है इसके जर‍िए वजन कम हो सकता है। लेक‍िन आपको बता दें क‍ि कम कसरत करके आप ज्‍यादा कैलोरीज नहीं घटा पाएंगे। बॉडी का फैट कम करने के ल‍िए द‍िनभर में करीब 40 से 50 म‍िनट कसरत करें।    

3. केवल कार्ड‍ियो एक्‍सरसाइज करना 

केवल कार्ड‍ियो कसरत करने से वजन कम नहीं होता। कार्ड‍ियो के साथ-साथ आपको स्‍ट्रेंथ ट्रेन‍िंग पर भी ध्‍यान देना चाह‍िए। कई बार लोग कार्ड‍ियो के दौरान एक ही स्‍पीड पर रह जाते हैं। इस गलती के कारण भी वजन कम करने में मुश्‍क‍िल होती है। कार्ड‍ियो कसरत के दौरान लोग मशीनों पर न‍िर्भर हो जाते हैं। ये भी एक गलती है और इसे वक्‍त रहते सुधारें। वजन कम करने के ल‍िए कार्ड‍ियो के साथ रन‍िंग, वेट ल‍िफ्ट‍ि‍ंग आदि‍ को भी कसरत रूटीन में शाम‍िल करना चाह‍िए।

4. कैलोरीज पर ध्‍यान न देना 

वेट लॉस के ल‍िए कसरत के साथ-साथ हेल्‍दी डाइट की भूम‍िका भी अहम होती है। कैलोरीज की संतुल‍ित मात्रा के साथ कसरत करेंगे, तो आधे समय में दोगुना वजन घटा पाएंगे। आपको बता दें क‍ि करीब 4 हजार कैलोरीज बर्न करके आप 500 ग्राम तक वजन कम कर लेते हैं। अपनी डाइट में फाइबर र‍िच फूड्स को शाम‍िल करें। हर द‍िन घर का बना ताजा और गरम खाना ही खाएं। 

5. जरूरत से ज्‍यादा कसरत करना

कई बार लोग जल्‍दी वेट लॉस करने के ल‍िए जरूरत से ज्‍यादा कसरत करने लगते हैं। आपको बता दें क‍ि ये सही तरीका नहीं है। जरूरत से ज्‍यादा कसरत करने के कारण हड्डी और मांसपेश‍ियों पर दबाव पड़ता है। इससे आपको चोट लगने या फ्रैक्‍चर का खतरा हो सकता है। अगर आप ज्‍यादा कसरत करेंगे, तो एंडोक्राइन हार्मोन का स्‍तर प्रभाव‍ित होगा और मेटाबॉल‍िज्‍म प्रभाव‍ित होगा ज‍िससे आप वेट लॉस नहीं कर पाएंगे।

इन 5 गल‍त‍ियों को नहीं दोहराएंगे, तो वजन कम कर सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।     

Disclaimer