एक्सरसाइज करते ही उल्टी और चक्कर आना हो सकते हैं एक्सरसाइज एलर्जी के लक्षण, जानें क्या है ये

बहुत से लोग एक्सरसाइज से एलर्जिक (exercise allergy) होते हैं। ऐसे लोगों के लिए जानना जरूरी है कि ये क्या है और क्यों होता है। 

 
Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Aug 15, 2021 09:30 IST
एक्सरसाइज करते ही उल्टी और चक्कर आना हो सकते हैं एक्सरसाइज एलर्जी के लक्षण, जानें क्या है ये

एक्सरसाइज से एलर्जी क्या है? यही सोच रहे हैं न आप। तो आपको बता दें कि यह एनाफिलेक्सिस (Anaphylaxis) नामक बीमारी है। इस बीमारी में अधिक इंटेंस वर्क आउट करने के कुछ ही देर बाद कुछ एलर्जिक लक्षण दिखने लगते हैं। जैसे जी घबराना, उल्टियां आना आदि। कुछ लोग तो एक वर्क आउट (Workout) करने के बाद बेहोश तक हो जाते हैं। जोकि एक गंभीर समस्या को दिखाता है। इस प्रकार के केसों में एक्सरसाइज से आपके शरीर में  गंभीर रिएक्शन दिखना शुरू हो जाता है। इस स्थिति में आपको हाइव्स, चक्कर आ कर बेहोश होना , उल्टियां आना और सांस लेने में दिक्कत होना आदि लक्षण महसूस हो सकते हैं। इसे अनैफिलैक्टिक रिएक्शन (Anaphylactic Reactions) भी कहा जाता है। ऐसे में आपको तुरंत मेडिकल सहायता की आवश्यकता होती है। तो आइए जानते हैं इसका कारण और लक्षण। 

Inside1diziness

एक्सरसाइज एलर्जी का कारण-Exercise allergy causes

डॉक्टर भुवन मित्तल डर्मेटोलॉजिस्ट, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल बताते हैं कि अगर आप एक्सरसाइज़ से पहले पीनट, शेलफिश और अंडे आदि खाते हैं तो यह फूड एलर्जी (food allergy) या रिएक्शन ट्रिगर हो सकता है। यही नहीं इस प्रकार की  एलर्जी कुछ गतिविधियां करने के दौरान भी देखने को मिल सकती हैं जैसे कि रनिंग, जॉगिंग, वाली बॉल, एक्सरसाइज, स्कीइंग आदि। कुछ लोगों में यह रिएक्शन गम्भीर नहीं होता है और ऐसे रिएक्शन को कोलिनर्जिक यूरिटिकारिया कहते हैं। यह एक प्रकार का हीट रैश होता है। यह कंडीशन पहले वाली स्थिति से थोड़ी आम होती है। यह बड़े बड़े एथलीट को भी हो सकती है और जॉगिंग या रनिंग करने के बाद आपको अधिक खुजली हो सकती है जो इस स्थिति का एक लक्षण होती है।

इसे भी पढ़ें : भारी सामान उठाने व गलत तरीके से बैठने से रीढ़ पर पड़ता है असर, डॉक्टर से जानें इससे होने वाली समस्याएं

एक्सरसाइज एलर्जी के लक्षण-Exercise allergy symptoms

कुछ आम और मुख्य एलर्जी के लक्षणों में खुजली होना , हाइव्स हो जाना, स्किन के नीचे सूजन होना, सांस लेने में परेशानी महसूस होना, बहुत से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण जैसे जी घबराना और उल्टियां आना आदि शामिल होते हैं। लेकिन अगर आप बेहोश हो जाते हैं या आपको सिर में दर्द होने लगता है तो आपको एक बार डॉक्टर को जरूर दिखा लेना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : दांतों का रंग बताता है कि कितने मजबूत हैं दांत, एक्सपर्ट से जानें किस रंग के दांत होते हैं सबसे ज्यादा हेल्दी

क्या एक्सरसाइज से एलर्जिक होने के बाद एक्सरसाइज करनी चाहिए (Should You Exercise After Being Allergic To It)

अगर आप इस प्रकार के रिएक्शन से या एलर्जी से बचना चाहते हैं तो आपके पास केवल एक ही तरीका है और वह है ज्यादा हैवी वर्क आउट न करना। आप केवल लाइट एक्सरसाइज कर सकते हैं। आप अपने डॉक्टर से बात करके भी अपने लिए एक एक्सरसाइज का रूटीन बनवा सकते हैं। ताकि आप और अधिक सुरक्षित रह सकें। इस स्थिति में डॉक्टरों के मुताबिक स्विमिंग एक अच्छा विकल्प है। स्विमिंग किसी तरह के रिएक्शन से नहीं जुड़ी हुई है। इसके अलावा आपको इस बात का भी खास ख्याल रखना होगा कि आप एक्सरसाइज करने से पहले क्या खा रहे हैं और अगर कोई दवाई ले रहे है तो वह भी इस रिएक्शन को ट्रिगर कर सकती है।

अगर आप एलर्जिक रिएक्शन से बचना चाहते हैं तो आपको एक्सरसाइज करने से पहले कुछ भी नहीं खाना चाहिए। एक्सरसाइज का बेस्ट टाइम सुबह सुबह ही है। अधिक सर्दी या अधिक गर्मी में वर्क आउट करने से भी बचें।

Main Image Credit:Fitness Nation

Read more articles on Other Diseases in Hindi

Disclaimer