शरीर में यहां-वहां खुजली और एलर्जी से रहते हैं परेशान? जानें क्या है इसका कारण और समाधान

शरीर में खुजली की समस्या हो तो कारण आपकी त्वचा पर नहीं, आपके पेट में हो सकता है। जानें एलर्जी के कारण खुजली क्यों होती है और इसे ठीक करने के उपाय।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 25, 2020Updated at: Jun 25, 2020
शरीर में यहां-वहां खुजली और एलर्जी से रहते हैं परेशान? जानें क्या है इसका कारण और समाधान

क्या आप भी अक्सर शरीर में यहां-वहां खुजली की समस्या से परेशान रहते हैं? खुजली एक आम समस्या है, जो किसी को भी कभी भी हो सकती है। अक्सर हम खुजली का कारण त्वचा की ठीक से साफ-सफाई न करने को ही समझते हैं। मगर इसके कई और कारण हो सकते हैं। शरीर में खुजली का ऐसी ही एक बड़ा कारण एलर्जी होता है। अक्सर जब खुजली होती है, तो डॉक्टर्स आपको इसका कारण एलर्जी बताते हैं और पेट साफ करने की दवा दे देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी त्वचा में खुजली और पेट की सफाई का आपस में क्या कनेक्शन है? आखिर गलत खानपान का असर आपके पेट पर पड़ना चाहिए, तो ये त्वचा में खुजली कहां से शुरू हो जाती है? आइए आपको बताते हैं।

itching in whole body

आंतों में मौजूद है एलर्जी का कारण

आपके खानपान का असर आपके शरीर के हर अंग और हर हिस्से पर पड़ता है, इसमें त्वचा भी शामिल है। दरअसल एलर्जी का मुख्य कारण हैं शरीर में रिलीज होने वाले एक खास तत्व जिन्हें एलर्जेंस कहते हैं। वैसे तो ये एलर्जेंस हमारे शरीर के बहुत सारे हिस्सों से रिलीज हो सकते हैं। लेकिन इन्हें रिलीज करने वाला एक महत्वपूर्ण अंग आपकी आंतें भी हैं। इन आंतों में करोड़ों की संख्या में माइक्रोबायोम्स यानी छोटे-छोटे बैक्टीरिया और फंगी रहते हैं, जो खाने को पचाने में मदद करते हैं। यही बैक्टीरिया कई दूसरे तरह के बॉडी फंक्शन्स में भी अपनी भूमिका निभाते हैं, जिनमें इम्यून सिस्टम को सचेत रखना, मेटाबॉलिज्म को सही रखना और एलर्जेंस पैदा करने का संकेत भेजना आदि शामिल है।

इसे भी पढ़ें: आंत की गंदगी को 24 घंटे में साफ कर देगी फलों से बनी ये पावरफुल ड्रिंक, जानें बनाने का आसान तरीका

खानपान में गड़बड़ी से होती है खुजली

जब आप रोजाना ही प्रॉसेस्ड फूड्स, जंक फूड्स, डीप फ्राई फूड्स, सोडा ड्रिंक्स आदि को शामिल करते हैं, तो इससे आपके आंतों में खराब बैक्टीरिया (बैड बैक्टीरिया) की संख्या बढ़ने लगती है, जिससे आंतें एलर्जेंस बनाने लगती हैं और त्वचा पर खुजली, एक्जीमा, रैशेज आदि शुरू हो जाते है। वहीं जब आप हेल्दी डाइट लेते हैं, जैसे- ताजे फल, सब्जियां, नट्स, बीज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स आदि, तो आंतों में हेल्दी बैक्टीरिया की संख्या बढ़ती है। इससे पेट स्वस्थ रहता है और आप भी स्वस्थ रहते हैं।

पेट मे गड़बड़ी के अन्य कारण

पेट में गड़बड़ या समस्या का मुख्य कारण तो आपका खानपान ही होता है। लेकिन कई बार कुछ अन्य कारणों से भी आपका पेट खराब हो सकता है, जैसे- ज्यादा तनाव लेने से पाचन पर फर्क पड़ता है। इसके अलावा पेट के कई रोगों का भी पाचन पर असर पड़ता है। कई बार आपका ठीक ठीक से नहीं पचता है, जिसके कारण अपच की समस्या हो जाती है। इसके अलावा कब्ज, डायरिया, गैस, पेट फूलना आदि ऐसी समस्याएं हैं, जिनके कारण आपकी आंतों में मौजूद बैक्टीरिया को परेशानी होती है, इसलिए खुजली की समस्या के मूल में ये समस्याएं भी हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: 70% इम्यूनिटी सेल्स आपकी आंतों में होती हैं, जानें आंतों को स्वस्थ रखने के 5 आसान तरीके ताकि दूर रहे हर बीमारी

allergy in body

कैसे दूर होगी खुजली की समस्या?

खुजली अगर बहुत ज्यादा है, तो डॉक्टर से संपर्क करना बहुत जरूरी है। डॉक्टर ऐसे मौकों पर आपको एलर्जी की दवाएं देते हैं और पेट की समस्या दूर करने के लिए भी कुछ दवाएं देते हैं। इसके अलावा कुछ अन्य उपायों से भी आप खुजली की समस्या दूर कर सकते हैं-

  • प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन भी एलर्जी की समस्या को दूर करने में बड़ी मदद करते हैं। प्रोबायोटिक फूड्स वो होते हैं, जिनमें पहले से ही हेल्दी बैक्टीरिया होते हैं, जैसे- दही, अचार, ढोकला, छाछ, लस्सी आदि।
  • पेट की गड़बड़ी को ठीक करने के लिए आप आधे दिन या एक दिन का उपवास भी रख सकते हैं।
  • खाने में लहसुन, प्याज, पुदीना, धनिया जैसी चीजों को शामिल करना भी एलर्जी में फायदेमंद होता है। इससे पेट को जल्दी आराम मिलता है और खुजली दूर हो जाती है।

Read More Articles on Other Diseases in Hindi

Disclaimer