इन 5 लक्षणों का सीधा संकेत है कि तनाव का शिकार हो रहे हैं आप, अगर आप में भी दिखें लक्षण हो जाएं अलर्ट

तनाव अपने साथ-साथ मोटापा, डिप्रेशन, हाई ब्‍लड प्रेशर और हृदय रोग जैसी बीमारियों के खतरे को न्‍योता देती है। यहां तनाव के कुछ सामान्‍य लक्षण दिए गए हैं

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 24, 2020
इन 5 लक्षणों का सीधा संकेत है कि तनाव का शिकार हो रहे हैं आप, अगर आप में भी दिखें लक्षण हो जाएं अलर्ट

तनाव आपको मानसिक रूप से ही नहीं शारीरिक रूप से भी प्रभावित करता है। इसलिए यह समझने वाले लोग गलत हैं, जिन्‍हें लगता है कि तनाव का असर केवल हमारे मूड पर ही दिखता है। तनाव आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर डालता है। यदि समय रहते तनाव को निंयत्रित करने के प्रयास न किए जाएं तो यह मोटापा, हाई ब्‍लड प्रेशर, हृदय रोग और डिप्रेशन जैसी कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को पैदा कर सकता है। तनाव के कारण आपको स्किन प्रॉब्‍लम्‍स से लेकर सिरदर्द, नींद में गड़बड़ी, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और मांसपेशियों में ऐंठन और पाचन संबंधी समस्‍याएं हो सकती हैं। आइए यहां हम आपको तनाव के कुछ सामान्‍य रूप से दिखने वाले लक्षण बता रहे हैं, जो बताते हैं कि आप तनाव ग्रस्‍त हैं और आपको तनाव को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने की जरूरत है। 

#1- लगातार सिरदर्द या गर्दन दर्द महसूस होना 

अक्‍सर आपने देखा होगा कुछ लोग लगातार सिरदर्द और गर्दन दर्द की शिकायत करते हैं। ऐसा जरूरी नहीं कि हर बार सिरदर्द या गर्दन दर्द के पीछे तनाव ही हो। लेकिन यदि आप लगातार सिरदर्द और बेवजह गर्दन दर्द महसूस करते हैं, तो यह तनाव का संकेत है। एक अध्‍ययन में भी पाया गया है कि लगातार सिरदर्द महसूस करने वाले लोग तनाव से ग्रस्‍त हो सकते हैं। सिरदर्द और तनाव एक दूसरे से जुड़े हैं। 

#2- भूख में कमी या वृद्धि 

कई बार आपको लगता है कि कोई व्‍यक्ति यदि तनाव में होता है, तो उसकी भूख कम हो जाती है, जबकि यह सच नहीं है। तनाव आपकी भूख में दोनों तरह से प्रभाव डालता है। कुछ लोगों में तनाव के कारण भूख कम हो जाती है, वहीं कुछ लोगों में इसके कारण भूख बढ़ जाती है। यह लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं। कुछ लोगों में तनाव के कारण शुगर क्रेविंग बढ़ जाती है। इस स्थिति में व्‍यक्ति के वजन पर भी भूख की तरह ही असर पड़ता है। कुछ लोगों में ज्‍यादा कैलोरी के सेवन से भी वजन नहीं बढ़ता, तो कुछ में तनाव में भूख कम होने या खाने की वजह से वजन बढ़ने लगता है। 

इसे भी पढ़ें: क्‍या तनाव भी हो सकता है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद? जानें 5 कारण

#3- नींद में कमी 

Sleep Disturbance

यदि आप तनाव में हैं, तो इसका असर आपकी स्‍लीप साइकिल पर भी पड़ता है। तनाव आपकी नींद को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है, जिससे आपको अनिद्रा या नींद में कमी और नींद में गड़बड़ी की शिकायत हो सकती है। खराब नींद भी आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर डालती है। 

#4- त्‍वचा संबंधी समस्‍याएं और बालों का झड़ना  

तनाव का असर आपकी त्‍वचा और बालों पर भी दिखता है। ड्राई स्किन, चेहरे और हाथ पैरों में चकत्ते और खुजली आदि के पीछे तनाव भी एक कारण हो सकता है। एक्‍सपर्ट बताते हैं कि इमोशन का आपकी त्‍वचा पर भी असर पड़ता है। यही वजह है कि जब आप खुश रहते हैं, तो आपका चेहरा नेचुरली ग्‍लो करता है। ठीक इसी प्रकार तनाव त्‍वचा की समस्‍याओं को बढ़ाता है। 

इसे भी पढ़ें: चिंता या तनाव महसूस होने पर दबाएं शरीर के ये 5 प्‍वाइंट मिलगा तुरंत आराम

Mood Swings

#5- मूड स्विंग्‍स 

मूड स्विंग्‍स होना तनाव का सबसे आम लक्षण है। तनाव आपके मूड में उतार-चड़ाव लाता है, ऐसे में आप उसी समय खुश, तो उसी समय उदास हो जाते हैं। तनाव और चिंता आपको कई तरह की भावनाएं महसूस करा सकती है। इसमें अकेलापन, चिड़चिड़ापन, उदासी, निराश या हताश महसूस करना शामिल है। 

Read More Article On Other Diseases In Hindi

Disclaimer