70% इम्यूनिटी सेल्स आपकी आंतों में होती हैं, जानें आंतों को स्वस्थ रखने के 5 आसान तरीके ताकि दूर रहे हर बीमारी

कोरोना वायरस से बचाव के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखें। आपकी इम्यूनिटी 70% आपके आंतों की सेहत पर निर्भर करती है इसलिए आंतों को इन 5 तरीकों से रखें हेल्दी

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 10, 2020
70% इम्यूनिटी सेल्स आपकी आंतों में होती हैं, जानें आंतों को स्वस्थ रखने के 5 आसान तरीके ताकि दूर रहे हर बीमारी

कोरोना वायरस महामारी के कारण इन दिनों इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सभी चिंतित हैं। इम्यूनिटी को प्रतिरक्षा शक्ति कहते हैं, यानी हमारे शरीर की वो शक्ति जो रोगों, वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में और शरीर को बीमारियों से बचाने में हमारी मदद करती है। इम्यूनिटी की इतनी चर्चा के कारण ही तरह-तरह की दवाएं, च्यवनप्राश, आयुर्वेदिक काढ़े और नुस्खे आदि इस समय टीवी और विज्ञापनों में छाए हुए हैं, जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने का दावा करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर की इम्यूनिटी सबसे ज्यादा आपके आंतों की सेहत पर निर्भर करती है? जी हां, दरअसल आपके इम्यून सिस्टम के 70% सेल्स आपकी आंतों में ही पाए जाते हैं। ये सेल्स आपके आंतों की भीतरी दीवार पर होती हैं। इसलिए अगर आप अपने आंतों को स्वस्थ रखेंगे, तभी आपकी इम्यूनिटी बेहतर हो सकेगी।

immunity foods

इम्यूनिटी बढ़ाने और आंतों को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं?

जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है कि आंतों को स्वस्थ रखकर ही आप अपनी इम्यूनिटी को बेहतर बना सकते हैं। खासकर कोरोना वायरस महामारी के समय में अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। कोशिश करें कि खाने की ज्यादातर चीजें घर पर खुद ही बनाएं और उनमें नैचुरल चीजों का प्रयोग करें। फल, सब्जी, दूध, दही, अनाज, नट्स आदि का सेवन करें। इसके अलावा रोजाना के खाने में लहसुन, अदरक, प्याज, दालचीनी, कालीमिर्च, हल्दी, जीरा और धनिया पत्तियों का प्रयोग जरूर करें। इन सभी में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं।  खाने में रोजाना थोड़े से फल भी शामिल करेंगे तो और अच्छा रहेगा।

ध्यान रखें कि ताजा खाना ही खाएं। 4 घंटे से ज्यादा समय तक सामान्य तापमान में रखा हुआ खाना न खाएं। फ्रिज में खाना खुला न रखें, बल्कि अच्छी तरह ढककर रखें और ये खाना भी बनने के ज्यादा से ज्यादा 8-9 घंटे के भीतर ही खा लें।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस मरीज के संपर्क में आने और सारे लक्षण दिखने के बाद भी कुछ लोगों का टेस्ट निगेटिव क्यों आ रहा है?

7 घंटे की नींद है इम्यूनिटी के लिए जरूरी

इम्यूनिटी बढ़ाने में आपके नींद की बड़ी भूमिका होती है। ऐसे लोग जो देर रात तक जागते हैं और पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, उनकी इम्यूनिटी हमेशा कमजोर होती है। दरअसल नींद हमारे शरीर के अंगों के लिए रिपेयरिंग का समय होता है। जब आप कुछ नहीं कर रहे होते हैं और आराम से सो रहे होते हैं, तो इसी बीज आपके शरीर के अंग दिनभर में हुए डैमेज को ठीक करते हैं और एनर्जी को रिस्टोर करते हैं। इसलिए अगर आप रोजाना कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद लेते हैं, तो आपका इम्यून सिस्टम अच्छी तरह काम करेगा और हमेशा एक्टिव रहेगा।

तनाव घटाएं

अगर आप बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं, तो आपका इम्यून सिस्टम ठीक से फंक्शन नहीं कर पाता है। कोरोना वायरस महामारी के इस समय में आपके पास तमाम चिंताएं हो सकती हैं, लेकिन आपको ज्यादा सोचने और तनाव लेने से बचना है। इस वायरस से बचाव के लिए साफ-सफाई से जुड़े नियमों को अपनाएं और मास्क का प्रयोग करें। घर पर रहें और अपने लोगों के साथ, अपने परिवार के साथ समय बिताएं, ताकि आप खुश और निश्चिंत रहें। इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी।

immune system

पानी पीने में न करें लापरवाही

इम्यून सिस्टम हो या आपका पाचन तंत्र, दोनों के स्वस्थ रहने के लिए शरीर में पानी की सही मात्रा जरूरी है। पानी तो आप पीते हैं, लेकिन संभव है कि आपका पानी पीने का तरीका गलत हो। आपको एक दिन में कम से कम 10-12 ग्लास पानी पीना चाहिए। 1 ग्लास गुनगुना पानी रोजाना सुबह उठने के बाद पिएं। दोपहर के खाने और रात के खाने से 30 मिनट पहले 1-1 ग्लास पानी पिएं। इसके अलावा दिनभर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी पीते रहें। खाने के बाद 40 मिनट से पहले पानी न पिएं। अगर बहुत जरूरी है या तीखापन मिटाना है, तो 2 घूंट पानी पी लें।

इसे भी पढ़ें: ये 5 संकेत बताते हैं कि आपके मस्तिष्क (Brain) को तुरंत है पानी की जरूरत, संकेत पहचानें और पिएं 1 ग्लास पानी

शरीर को थोड़ा हिलाएं, डुलाएं, व्यायाम करें

दिनभर खाली बैठने, सिर्फ खाने और आराम करने से भी आपके पाचन तंत्र और इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है। वैसे भी कोरोना वायरस फेफड़ों और सांस से जुड़ा इंफेक्शन है, इसलिए आपने फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए रोजाना थोड़ा एक्सरसाइज करें। अगर एक्सरसाइज नहीं करना तो कम से कम 30-40 मिनट पैदल चलें, जॉगिंग करें। घर पर साइकिल है, तो साइकिल चला लें या स्विमिंग कर लें। ये सब भी नहीं है, तो कम से कम दिन में 8-10 बार सीढ़ियां चढ़ें-उतरें। यानी कुछ न कुछ करके थोड़ा शरीर को हिलाएं-डुलाएं।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer