Expert

क्‍या डिनर में ब्रेड-अंडा खाना हेल्दी है? जानें क्‍या है एक्‍सपर्ट की राय

Egg Toast for Dinner: ब्रेड-अंडा झटपट तैयार होने वाली डिश है। लेक‍िन इसका सेवन रात को करना चाह‍िए या नहीं? एक्‍सपर्ट से जानें सही जवाब। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 18, 2023 20:00 IST
क्‍या डिनर में ब्रेड-अंडा खाना हेल्दी है? जानें क्‍या है एक्‍सपर्ट की राय

Egg Toast for Dinner: कई लोग नाश्‍ते में ब्रेड-अंडे का सेवन करते हैं। ज्‍यादातर घरों में म‍िलने वाला ये एक कॉमन नाश्‍ता है। लेक‍िन क्‍या रात में ब्रेड-अंडे का सेवन कर सकते हैं? दरअसल आसानी से तैयार हो जाने वाली ये ड‍िश जल्‍दी पेट भर देती है। कई लोग रात के खाने में भी ब्रेड-अंडा खाना पसंद करते हैं। सर्द‍ियों के द‍िनों में शरीर को गरम रखने के ल‍िए रात को अंडे का सेवन क‍िया जाता है। वहीं गरम-गरम टोस्‍ट या ब्रेड को लोग बड़े चाव से द‍िन के क‍िसी भी समय खाना पसंद करते हैं। ये कॉम्‍बि‍नेशन भले ही कॉमन हो लेक‍िन क्‍या ये आपकी सेहत के ल‍िए फायदेमंद है। यानी ब्रेड-अंडे का सेवन रात को करना सेहतमंद है या नहीं। इस सवाल का जवाब आगे लेख से जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने The Nutriwise Clinic, लखनऊ की  न्‍यूट्रि‍शन‍िस्‍ट नेहा सिन्‍हा से बात की।

bread and egg benefits

क्‍या रात को ब्रेड-अंडा खा सकते हैं?

न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट नेहा की मानें, तो रात को ब्रेड-अंडे का सेवन कर सकते हैं। लेक‍िन कुछ सावधान‍ियों को नजरअंदाज नहीं क‍िया जा सकता। ब्रेड का सेवन गट हेल्‍थ के ल‍िए फायदेमंद होता है। इसमें कॉर्ब्स की अच्‍छी मात्रा होती है। हालांक‍ि सफेद ब्रेड की जगह होल ग्रेन ब्रेड या ब्राउन ब्रेड का सेवन करना चाह‍िए। रात को ब्रेड की 2 स्‍लाइस का सेवन कर सकते हैं। वहीं अंडे की बात करें, तो अंडा प्रोटीन का अच्‍छा स्रोत है। इससे मसल्‍स मास बढ़ाने में मदद म‍िलती है। इसमें व‍िटाम‍िन बी12, व‍िटाम‍िन डी और आयरन जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। अंडे का सेवन करने से मेलाटोन‍िन का स्‍तर बढ़ता है ज‍िससे अन‍िद्रा की समस्‍या दूर होती है।न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट नेहा ने बताया क‍ि आप एक हफ्ते में 6 से 7 अंडों का सेवन कर सकते हैं। अगर वेट लॉस कर रहे हैं, तो अंडे का पीला भाग न खाएं। इसके अलावा रात को ब्रेड-अंडे का सेवन कर रहे हैं, तो रेस‍िपी को स‍िंपल रखें। ज्‍यादा तेल, म‍िर्च, मसाले और सॉस या चीज का इस्तेमाल न करें। 

ब्रेड-अंडे की न्‍यूट्र‍िशनल वैल्‍यू 

ब्रेड-अंडे में करीब 200 कैलोरीज होती हैं। इसमें करीब 52 ग्राम कॉर्ब्स मौजूद होता है। प्रोटीन की मात्रा करीब 10 ग्राम होती है। फैट की मात्रा करीब 6 ग्राम होती है। ब्रेड-अंडे में करीब 10 प्रत‍िशत कैल्‍श‍ियम और 19 प्रत‍िशत आयरन की मात्रा मौजूद होती है। ब्रेड-अंडे को ज‍ितना हेल्‍दी तरीके से बनाकर खाएंगे, कैलोरीज उतनी कम होंगी।   

इसे भी पढ़ें- 100 ml दूध की न्‍यूट्र‍िशनल वैल्‍यू क्‍या है? एक्‍सपर्ट से जानें रोजाना ताजा दूध पीने के फायदे

ड‍िनर में ब्रेड-अंडा खाने से पहले बरतें सावधानी 

  • ब्रेड पर मक्‍खन लगाकर खाने के बजाय एवोकाडो स्‍प्रेड या पीनट बटर लगा सकते हैं। 
  • सफेद मक्‍खन में सैचुरेटेड फैट्स होते हैं। इसे खाने से रात को शरीर की ऊर्जा बढ़ जाएगी और अन‍िद्रा की समस्‍या हो सकती है।
  • ब्रेड-अंडे का सेवन रात को सोने से 4 से 5 घंटे पहले करें, कई लोगों को रात में अंडा खाने से गैस की समस्‍या हो सकती है।
  • अंडे में अमीनो एस‍िड मौजूद होता है, इसके ज्‍यादा सेवन से डायर‍िया, पेट में दर्द आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं।
  • वजन घटा रहे हैं, तो उबले अंडे का ही सेवन करें। फ्राइड अंडे का सेवन रात में नहीं करना चाह‍िए।
  • अंडे को फ्राई करके न बनाएं, उबले अंडे का सेवन करें और वाइट ब्रेड को रात को खाने से बचें।

रात में ब्रेड-अंडे का सेवन कर सकते हैं। लेक‍िन सीम‍ित मात्रा और सही इंग्रीड‍िएंट्स के साथ इसे नहीं बनाएंगे, तो आपकी सेहत के ल‍िए हान‍िकारक हो सकता है।   

Disclaimer