मैदा, चीनी जैसे आहार आपको बना सकते हैं अनिद्रा (Insomnia) का शिकार, बढ़ती हैं कई खतरनाक बीमारियां: स्टडी

अगर आप भी रात में नींद न आने की समस्या से परेशान हैं, तो इसका कारण आपके खानपान की गलत आदत हो सकती है। वैज्ञानिकों ने बताए हैं कई कारण।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Dec 16, 2019Updated at: Dec 16, 2019
मैदा, चीनी जैसे आहार आपको बना सकते हैं अनिद्रा (Insomnia) का शिकार, बढ़ती हैं कई खतरनाक बीमारियां: स्टडी

देर रात तक जागने और कोशिश के बावजूद नींद न आने की समस्या को अनिद्रा (इन्सोमनिया) कहा जाता है। अनिद्रा देखने में सामान्य बीमारी लग सकती है, मगर ये किसी भी व्यक्ति की सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकती है। अध्ययन बताते हैं कि दुनियाभर की 50% से जनसंख्या इन्सोम्निया का शिकार है। इसके सबसे ज्यादा शिकार लोग यूएस में हैं। वैज्ञानिकों और चिकित्सकों के अनुसार अनिद्रा से सिर्फ व्यक्ति की रोजमर्रा की जिंदगी ही नहीं प्रभावित होती है, बल्कि उसकी सेहत पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार नींद की कमी के कारण कार्डियोवस्कुलर बीमारियां (दिल के रोग और स्ट्रोक), डायबिटीज और डिप्रेशन आदि का खतरा बढ़ जाता है। यही कारण है कि वैज्ञानिक लगातार अनिद्रा (इन्सोम्निया) का कारण और इलाज पता करने की कोशिश में लगे हुए हैं।

अधेड़ और उम्रदराज लोगों को होता है ज्यादा खतरा

एक नए अध्ययन में इस बात का पता चला है कि व्यक्ति के गलत खानपान के कारण भी उसकी नींद प्रभावित होती है। यह अध्ययन कोलम्बिया यूनिवर्सिटी के Vagelos College of Physicians and Surgeons ने किया है। अध्ययन में बताया गया है कि अगर आप खाने में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा ज्यादा लेते हैं, खासकर शुगर, तो आपको अनिद्रा की समस्या हो सकती है। आमतौर पर अनिद्रा 50 से ज्यादा उम्र के लोगों को परेशान करता है। इस रिसर्च को 'द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन' में छापा गया है।

इसे भी पढ़ें: रातभर नींद न आने की समस्या से हैं परेशान, तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

क्या कहते हैं शोधकर्ता

इस अध्ययन के लेखक James Gangwisch कहते हैं, "इम्नोम्निया को ठीक करने के लिए आमतौर पर कॉग्नीटिव बिहैवियरल थेरेपी या दवाओं का प्रयोग किया जाता है। लेकिन ये काफी खर्चीले होते हैं, इसलिए हम इन्सोम्निया को बढ़ाने वाले दूसरे फैक्टर्स खोज रहे हैं, जिन्हें कंट्रोल करके कोई लो-कॉस्ट उपाय निकाला जाए।"

इसे भी पढ़ें: अनिद्रा से प्रभावित होता है आपका स्वास्थ्य, बदलें ये आदतें आएगी नींद

कौन से आहार खराब करते हैं नींद

इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने 53,069 महिलाओं के डाटा का इस्तेमाल किया, जिनकी उम्र 50 से 79 साल के बीच थी। ये सभी महिलाएं Women's Health Initiative Observational Study में इनरोल्ड की गई थीं। डॉ. गैंग्सविच और उनकी टीम ने इन सभी लोगों के आंकड़ों के आधार पर बताया कि रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स वाले आहार ज्यादा खाने से नींद की कमी होती है और व्यक्ति अनिद्रा का शिकार हो जाता है। इस तरह के आहार में चीनी, मैदा, सोडा, कुकीज, सफेद चावल और ब्रेड आदि शामिल हैं। इनमें से सबसे ज्यादा खतरनाक शुगर (चीनी) को बताया गया है।

Read more articles on Health News in Hindi

Disclaimer