खराब मूड को तुरंत अच्छा करती है डार्क चॉकलेट, चिंता, तनाव और डिप्रेशन से मिलेगा छुटकारा

चॉकलेट्स खाने से आपको खुशी मिलती है। मगर क्या आप जानते हैं कि अगर आप डार्क चॉकलेट्स का सेवन करते हैं, तो इससे आपका तनाव, चिंता और डिप्रेशन कम हो जाता है। डिप्रेशन एक गंभीर समस्या है, जिससे दुनियाभर के 30 करोड़ से ज्यादा लोग परेशान हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 05, 2019
खराब मूड को तुरंत अच्छा करती है डार्क चॉकलेट, चिंता, तनाव और डिप्रेशन से मिलेगा छुटकारा

चॉकलेट खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है या नुकसानदायक, ये काफी समय से बहस का विषय है। चॉकलेट्स दुनियाभर में खाई जाती हैं इसलिए इसके फायदे-नुकसानों पर आए दिन शोध होते रहते हैं। हाल में हुए एक शोध में ये पता चला है कि डार्क चॉकलेट खाने से आपका तनाव, चिंता और डिप्रेशन काफी हद तक कम हो सकता है। दरअसल चॉकलेट आपके मूड को प्रभावित करती हैं, जिससे इसे खाने के बाद आप अच्छा महसूस करने लगते हैं। लेकिन सामान्य चॉकलेट्स की तुलना में डार्क चॉकलेट्स सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होती हैं।

डिप्रेशन से 30 करोड़ लोग प्रभावित

डिप्रेशन यानी अवसाद एक गंभीर मानसिक समस्या है, जिसमें व्यक्ति का तनाव इस स्तर तक बढ़ जाता है कि वो उसकी रोजमर्रा की जिंदगी को प्रभावित करने लगता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organizarion) के अनुसार दुनियाभर में 30 करोड़ से भी ज्यादा लोग डिप्रेशन का शिकार हैं। आमतौर पर लोग चिंता, तनाव और अवसाद में फर्क नहीं कर पाते हैं। चिंता हम सभी करते हैं- करियर में आगे बढ़ने की चिंता, पैसों, घर-परिवार और रिश्तों की चिंता आदि सामान्य हैं। मगर कई बार व्यक्ति के चिंता का स्तर इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि वो निराश हो जाता है। अवसाद आत्महत्या की प्रवृत्ति को भी बढ़ावा देता है। इसलिए इससे बचाव बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़ें:- बुखार के बिना भी हो सकता है डेंगू, डॉक्टरों के अनुसार नजरअंदाज न करें ये लक्षण

13 हजार से ज्यादा लोगों पर शोध

ये शोध 'लंदन ग्लोबल यूनिवर्सिटी' द्वारा किया गया है और इसे 'Depression And Anxiety' नामक जर्नल में छापा गया है। खास बात यह है कि व्यक्ति के डिप्रेशन और तनाव पर चॉकलेट्स के असर के बारे में ये पहला शोध है। इस रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं ने 'यूएस नैशनल हेल्थ एंड न्यूट्रीशन एग्जामिनेशन सर्वे' के द्वारा 13,626 लोगों से डाटा इकट्ठा किया। इन सभी लोगों को एक खास मेडिकल प्रश्नावली दी गई, जिसमें इनसे इनकी चॉकलेट खाने की आदत और डिप्रेशन से जुड़े कुछ सवालों के जवाब लिए गए।

सामान्य चॉकलेट से ज्यादा फायदेमंद है डार्क चॉकलेट

पिछले सालों में सामान्य चॉकलेट और डार्क चॉकलेट पर कई शोध किए जा चुके हैं। ये सभी शोध बताते हैं कि सामान्य चॉकलेट की तुलना में डार्क चॉकलेट का सेवन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। इस शोध में भी 25% ऐसे लोगों को शामिल किया गया था, जो सामान्य चॉकलेट का सेवन करते रहे थे। शोध के बाद पाया गया कि सामान्य चॉकलेट्स का सेवन करने वालों में भी तनाव और डिप्रेशन के लक्षण उन लोगों के मुकाबले कम थे, जिन्होंने चॉकलेट्स नहीं खाई थीं।

इसे भी पढ़ें:- दिल्ली की जहरीली हवा से 28 साल की लड़की को हुआ फेफड़ों का कैंसर, डॉक्टर ने बताई ये वजह

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट्स में ढेर सारे मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर. मैंग्नीज, पोटैशियम, फास्फोरस, जिंक और सेलेनियम अच्छी मात्रा में होता है। इसके अलावा इसमें कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं।

Read more articles on Health News in Hindi

Disclaimer