गर्मी में लौकी खाने से नहीं होती गैस की समस्या, ये हैं 5 अन्य फायदे

पेट में गैस की समस्‍या अस्‍वस्‍थ खाने के कारण होती है, ऐसे में लौकी का सेवन फायदेमंद माना जाता है और इससे गैस की समस्‍या भी दूर हो जाती है, इस लेख में जानिये पेट गैस की समस्‍या लौकी से कैसे दूर होती है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: May 08, 2012
गर्मी में लौकी खाने से नहीं होती गैस की समस्या, ये हैं 5 अन्य फायदे

लौकी का नाम सुनते ही भले ही कुछ लोग नाक-मुंह सिकोड़ लेते हों, लेकिन यह सब्‍जी कई गुणों की खान है। यह पेट की कई बीमारियों को तो दूर रखती ही है साथ ही गर्मी में भी राहत पहुंचाती है। सब्जी के रुप में खाए जाने वाली लौकी हमारे शरीर के कई रोगों को दूर करने में सहायक होती है। लौकी यूं तो एक हरी सब्जी है लेकिन इसके फायदे इसे खास बना देते हैं।

पानी से भरपूर ठंडी लौकी खासकर गर्मियों के मौसम में सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। हरी सब्जियों में लौकी शायद सबसे जल्दी पकती है। लौकी में लगभग 96 प्रतिशत पानी होता है। यानी सलाद में जो काम खीरा करता है, सब्जी में वही काम लौकी करती है। लौकी ठंडी होती है। और यह हमारे लीवर को भी दुरुस्त रखती है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिस वजह से इसे आसानी से पचाया जा सकता है। आज यह हमारी खास हरी सब्जी है, जिसे शाकाहारी लोग बेहद पसंद करते हैं।

इसे भी पढ़ें : सुबह टॉयलेट में घंटों बैठे रहना पड़ता है तो आजमाएं ये देसी नुस्‍खा, 1 दिन में दिखेगा असर
gas problem in hindi

पेट के लिए फायदेमंद

लौकी गर्मियों के मौसम में आपके पेट के लिए काफी अच्छी रहती है, और पेट में गैस बनने जैसी समस्या को दूर करती है। इसमें फाइबर होने की वजह से यह अल्सर, पाइल्स और गैस के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद सब्जी है। क्योंकि फाइबर होने के कारण लौकी जल्दी पच जाती है, और शरीर में गैस की समस्या नहीं होती।

गैस की समस्‍या दूर करे

केवल पर्याप्त मात्रा में लौकी क़ी सब्जी का सेवन कब्ज को भी दूर कर देता है और इससे पेट में गैस नहीं बनती। पेशाब से जुड़ी अनियमितताओं के ईलाज में लौकी फायदा करती है। अगर पेशाब करते समय किसी को जलन महसूस होती है तो डॉक्टर उसे लौकी खाने या उसका सूप पीने की सलाह देते हैं। लौकी हमारे लीवर को भी दुरुस्त रखती है। अगर किसी का लीवर संक्रमित है और ठीक से काम नहीं कर रहा है तो लौकी खाना उसके लिए फायदेमंद होता है।

आसानी से है पाचक

इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिस वजह से इसे आसानी से पचाया जा सकता है। लौकी पेट साफ करने में भी बड़ी लाभदायक साबित होती है और शरीर को स्वस्‍थ्‍य और शुद्ध भी बनाती है। लौकी वीर्य वर्धक, पित्त तथा कफनाशक है। लौकी के बीज का तेल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है तथा हृदय के लिए अच्छा है।

इसे भी पढ़ें : चोट के कारण निकलने लगा खून, 1 मिनट में रोक देंगे ये आसान नुस्खे
gourd in Hindi

बीमारियों से बचाये

यह रक्त की नाडि़यों को भी तंदुरस्त बनाता है। लौकी का उपयोग आंतों की कमजोरी, कब्ज, पीलिया, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह, शरीर में जलन या मानसिक उत्तेजना आदि में बहुत उपयोगी है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Article on Home Remedies in Hindi

Disclaimer