क्‍या रात में केला खाना फायदेमंद है? जानें फैक्‍ट्स, जानें केला खाने का सही समय

आपको लगता है की रात में केले का सेवन करना ठीक नहीं है या फिर रात में केले का सेवन करने से किसी तरह की दिक्कत हो सकती है। इस लेख में देखिए 

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Nov 22, 2019
क्‍या रात में केला खाना फायदेमंद है? जानें फैक्‍ट्स, जानें केला खाने का सही समय

वैसे तो लोग सभी फ्रूट्स को सेहतमंद मानते हैं। लेकिन कुछ फ्रूट्स ऐसे होते है जो हमारे लिए काफी फायदेमंद होते है। केला एक ऐसा फल है जो पूरी दुनिया में बड़ी संख्या में खाया जाता है।  केले में बहुत से जरूरी न्यूट्रीएंट्स और विटामिन मौजूद है जो हमाके शरीर में कई तरह की पूर्ति करता है। येलो फ्रूट्स में फाइबर, पोटैशियम, मैगनेशियम, कैल्शियम और विटामिन मौजूद होते हैं। यह हमारे वजन को कम करने के साथ ही हमारे हार्ट को भी स्वस्थ रखता है। लेकिन कई लोग मानते हैं की केले का रात में सेवन करने से सर्दी और खासी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

क्या रात में केले का सेवन करना चाहिए

रात में केले का सेवन करने से कोई परेशानी हो सकती है या नहीं इसका कोई साइंटिफिक प्रूफ सामने नहीं आया है। लेकिन आयुर्वेद के मुताबिक केले का सेवन रात में करने कई तरह की दिक्कत हो सकती है। जैसे की सर्दी होना या फिर गला बंद हो सकता है। फ्रूट्स की बात करे तो केला एक ऐसा फ्रूट है जो भारी मात्रा में हमें स्वस्थ रखने का काम करता है। लेकिन आयुर्वेद के मुताबिक, रात में केले का सेवन करना सही नहीं। रात में केले का सेवन करना इसलिए हानिकारक है क्योंकि रात के समय हमारे शरीर में मैटाबॉलिसम कम होता है जिससे केला हमारे पेट में कई दिक्कतें पैदा करता है। 

अध्ययन में इस बात का पता चला कि येलो फ्रूट्स में कई तरह के जरूरी न्यूट्रीएंट्स होते हैं जो हमारी नींद को और अच्छा बनाने में मदद करता है। इसके अलावा आप अगर नींद के लिए किसी गोली या दवाई का सेवन कर रहे हैं तो आप उऩ दवाई को छोड़ कर रात में पहले केले का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़े: ब्रेड में प्रयोग किये जाने वाले केमिकल से कैंसर का खतरा

एक केले में लगभग 105 कैलोरी होती है। आप रात में 500 से कम कैलोरी का सेवन करना चाहते हैं तो, दूध के साथ 2 केले खाना आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। अगर आधी रात में मीठा खाने की इच्छा होने लगे तो केला खा लें। केले की मिठास आपकी लालसा को दूर करने में मददगार साबित होती है। 

यदि आप शाम में एक्सरसाइज करने के बाद केला खाते हैं, तो लाभदायक होगा। एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग मसालेदार फूड ज्यादा खाते हैं। उनके लिए रात में केला खाना फायदेमंद है। दरअसल, ज्यादा मसाले वाली चीजें खाने से सीने में जलन होने लगती है, लेकिन रात में एक केला खाने से जलन की समस्या दूर हो सकती है। साथ ही मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा के कारण केला आसानी से पच जाता है जिससे शरीर का मेटाबॉलिज़्म दुरुस्त रहता है।

इसे भी पढ़े: सफेद आलू से कई गुणा फायदेमंद होता है बैंगनी रंग का आलू, जानें इसके फायदे और न्यूट्रिशनल वैल्यू

केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक और सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है, इसलिए यह ब्लड सर्कुलेशन और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में कारगर होता है। केले में खास तरह के प्रोबायोटिक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो खाने से कैल्शियम को मात्रा को सोखते हैं। कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाती है और उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियों से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं को भी दूर रखती है।

अगर आप फिर भी रात में केले का सेवन नहीं छोड़ना चाहते तो आप उसका सेवन कर सकते हैं। क्योंकि केले का सेवन रात में करने से किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता। लेकिन कभी कभी आपको इसका त्याग करना जरूरी है। आप जब सर्दी, खासी, अस्थमा या फिर वजन कम कर रहे हों तो आपको केले का सेवन छोड़ना होगा। 

Read More Article on Health News in Hindi 

 
Disclaimer