फल-सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्‍स, नहीं रहेगा सड़ने या खराब होने का डर

यहां फल-सब्जियों को लंबे समय तक कैसे ताजा बनाए रखना है जानिए...  

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 02, 2020
फल-सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्‍स, नहीं रहेगा सड़ने या खराब होने का डर

अक्सर हम सभी लोग पूरे हफ्ते भर की फल-सब्जियों को स्‍टोर करके रख देते हैं। लेकिन इस बीच ऐसा भी होता है कि कई बार फल या सब्‍जी खराब हो जाती हैं और आप उन्‍हें फेंक देते हैं। ऐसा अक्‍सर गर्मियों के दिनो में होता है क्योंकि वे गर्मी के कारण जल्‍दी सड़ जाते हैं या भूरे पड़जाते हैं। हालाँकि, आप अपने किचन मे मौजूद खाद्य पदार्थों को लंबे समय तक स्‍टोर कर सकते हैं, जिससे वह बेकार न जाएं। लेकिन इसके लिए आपको कुछ किचन हैक्‍स आने चाहिए, जिससे आप हर फल, वेजी या अन्य खाद्य पदार्थ को एक निश्चित समय के लिए स्‍टोर कर ताजा रख सकें। आइए यहां हम आपको फल-सब्जियों को ताजा और सड़ने से बचाने के लिए कुछ किचन हैक्‍स बता रहे हैं। 

Keep save your fruit an veggies

 

टमाटर 

टमाटर सबसे जल्‍दी खराब होने लगता है इसलिए हम आमतौर पर उन्हें फ्रिज में स्टोर करते हैं। लेकिन वे थोड़े दिनों के बाद खराब होने लगते हैं। ऐसे में आप टमाटर को लंबे समय तक स्‍टोर करने के लिए उन्हें स्लाइस में काटकर रोस्‍ट कर लें। अब आप रोस्‍ट किए हुए टमाटर को जैतून के तेल के साथ एक कंटेनर में स्टोर करें। वे लगभग एक से दो सप्ताह तक फ्रिज में अच्छे रहेंगे।

हरी पत्तेदार सब्जियां 

Green Veggies

आप हरी पत्‍तेदार सब्जियों सा सलाद के पत्तों को स्‍टोर करने के लिए पेपर टिश्‍यु या किचन रोल को इन्‍हें ऊपर से कवर कर लें। अब आप इसे फ्रिज में स्‍टोर करते समय कसकर प्लास्टिक क्लिंग रैप यानि चिपकने वाली प्‍लास्टिक रैप से कवर करें। यह पत्तियों पर नमी को जमने से रोकता है, जिससे उन्हें क्रिस्‍पी और ताजा रखने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: बासी चावल खाने के भी हैं सेहत के लिए कई फायदे, फेंके नहीं बनाएं चावल के कोफ्ते

प्‍याज लहसुन को रखें धूप से दूर 

आप एक बांस स्टीमर में लहसुन और प्याज स्टोर करें, उन्हें एक अच्छी हवादार जगह पर रखें और इन्‍हें धूप से बचाएं। यह उन्‍हें अंकुरित होने से रोकेगा, जिसका अर्थ है कि वे बहुत लंबे समय तक खाने योग्‍य रहेंगे। 

हरी प्‍याज को करें बोतल में स्‍टोर 

Green Onion

कच्‍चा या हरी प्याज को आप लंबे समय तक स्‍टोर करने के लिए इसे काटकर पानी की खाली बोतल में डालकर फ्रीज करें। जब इसे खाने में इस्‍तेमाल करना हो या कुछ और चीज के लिए इसकी आवश्यकता हो, तो आप बोतल से कुछ हरी प्‍जान निकालें। आप जरूरत अनुसार प्‍याज निकालकर बाकी को फ्रीजर में रख दें। 

सेब और नाशपाती या आलू 

आप आलू, सेब या नाशपाती को स्‍टोर करने के लिए हमेशा उन्‍हें हवादार बैग या टोकरी में रखें। इसके अलावा आप उन्‍हें ठंडे, सूखी जगह पर रखें। सेब से निकलने वाली गैसें आलू को अंकुरित होने से बचाए रखेंगी।

इसे भी पढ़ें: न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताया लॉकडाउन के दिनों के लिए बेस्‍ट 5 इंडियन ऑल-रांउड सुपर फूड्स

केला 

केले को स्‍टोर करना काफी मुश्किल होता है क्‍योकि वह 1-2 दिन में ही काला पड़ने लग जाता है। लेकिन आप अगर प्लास्टिक रैप में एक केले के मुकुट यानि ऊपर के भाग को कवर करके रखेंगे, तो यह लंबे समय तक चलेगा। क्‍योंकि केले का तना प्राकृतिक एथिलीन गैस छोड़ता है, जिससे यह जल्दी पक जाता है।

Banana

गाजर को एल्यूमीनियम पन्नी में कवर करके रखें 

अगर आप गाजर को लंबे समय तक सही रखना चाहते हैं, तो आप उन्‍हें एल्यूमीनियम पन्नी के साथ कवर करके फ्रिज में ताजा, कच्चे, छिलके वाली गाजर स्टोर कर सकते हैं। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi  

Disclaimer