केमिकल वाले मंहगे 'लिप ग्लॉस' छोड़ें, इन 3 नैचुरल तरीकों से बनाएं होठों को सॉफ्ट, पिंक और शाइनी

अगर आपके होंठ काले, रूखे, पपड़ीदार और बेजान नजर आते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं 10 मिनट में सॉफ्ट और गुलाबी बनाने के 3 आसान तरीके।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Dec 20, 2019Updated at: Dec 20, 2019
केमिकल वाले मंहगे 'लिप ग्लॉस' छोड़ें, इन 3 नैचुरल तरीकों से बनाएं होठों को सॉफ्ट, पिंक और शाइनी

आपके चेहरे के बाद अक्सर लोगों की नजर आपके होठों पर जाती है। होंठ अगर फटे हुए, रूखे या पपड़ीदार नजर आएं, तो सामने वाले व्यक्ति पर आपका बुरा इम्प्रेशन पड़ता है। होठों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए बाजार में ढेर सारे लिप बाम, लिप ग्लॉस और दूसरे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, मगर इनमें कई हानिकारक केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है, जो खाने-पीने के दौरान आपके पेट में चले जाते हैं और आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में अपने होठों को मुलायम, गुलाबी और चमकदार (सॉफ्ट, पिंक और शाइनी लिप्स) बनाने के लिए आप कुछ नैचुरल तरीकों को अपना सकते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बिल्कुल सुरक्षित हैं। हम आपको बता रहे हैं सॉफ्ट-पिंक लिप्स पाने के 3 प्राकृतिक उपाय।

अनार के बीजों से लाएं पिंकिश ग्लो

अनार के दाने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि आप अनार के दानों की मदद से अपने होठों पर नैचुरल पिंक ग्लो और सॉफ्टनेस ला सकते हैं? अनार के दानों से बना लिप मास्क 10 मिनट के भीतर आपके होठों के डेड स्किन सेल्स को निकालकर नैचुरल ग्लो लाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच अनार के दानों को दबाकर रस निकाल दें और इसके बीजों को दरदरा पीस लें। अब इसमें थोड़ी सा दूध की मलाई मिलाएं और चम्मच से चलाकर अच्छा गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने होठों पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर होठों को रगड़ते हुए साफ कर लें। बस आप देखेंगे कि आपके होंठ पहले की अपेक्षा ज्यादा ग्लोइंग और पिंक नजर आ रहे हैं। आप चाहें तो इस लिप मास्क को रातभर के लिए होठों पर लगाकर ही सो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: रात में सोने से पहले ट्राई करें ये 5 ब्यूटी ट्रिक्स, सुबह तक चेहरे और बालों की हर परेशानी हो जाएगी छू-मंतर

चीनी से पाएं मुलायम-गुलाबी होंठ

आमतौर पर हम सभी थोड़ी बहुत सांस मुंह से भी खींचते हैं, इसलिए होंठ जल्दी रूखे होकर फट जाते हैं। सर्दियों में जब हवा ड्राई (शुष्क) होती है, तब तो ये समस्या और बढ़ जाती है। ऐसे में होठों की ऊपरी पर्त की स्किन को निकालना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप चीनी के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। 1 चम्मच चीनी लेकर इसे दरदरा पीस लें। अब इसमें आधा चम्मच ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल (नारियल का तेल) मिलाएं। इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाएं और रगड़ते हुए स्क्रब करें। इससे होठों पर जमी डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगी। इसके बाद होठों को टिशू पेपर या पानी से धो लें और होठों पर थोड़ा सा नारियल का तेल लगा लें। अब आपको आपके होंठ ज्यादा गुलाबी और शाइनी नजर आएंगे।.

इसे भी पढ़ें: आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियों को मिटाना हुआ आसान, घर पर बनाएं नाइट आई सीरम और देखें रिजल्ट

एलोवेरा जेल है कमाल

एलोवेरा जेल त्वचा की सैकड़ों समस्याओं में फायदेमंद होता है। होठों को ग्लोइंग और ग्लॉसी बनाने के लिए भी आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा के पौधे से एक पत्ती तोड़ें और इसके छिलके को छीलकर बीच का जेल निकाल लें। इस जेल को क्रश करके पेस्ट जैसा बनाएं और इसमें आधा चम्मच नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल डालकर चम्मच से अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद रात में सोने से पहले इस पेस्ट को अपने होठों पर लगा लें और रात भर लगा रहने दें। सुबह होठों को रगड़ते हुए साफ करें, जिससे कि डेड स्किन सेल्स निकल जाएं। इसके बाद आपको अपने होठों पर नया ग्लो नजर आएगा।

Read more articles on Fashion Beauty in Hindi

Disclaimer