सर्वाइकल पेन से छुटकारा पाने के लिए करें ये 5 आसान एक्सरसाइज

Exercises For Cervical Pain In Hindi: सर्वाइकल दर्द के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, जानें इसे कम करने के लिए 5 एक्सरसाइज।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 30, 2022Updated at: Jul 30, 2022
सर्वाइकल पेन से छुटकारा पाने के लिए करें ये 5 आसान एक्सरसाइज

Exercises For Cervical Pain In Hindi: सर्वाइकल पेन की समस्या लोगों में बहुत आम है। यह समस्या तब होती है, जब आपकी सर्वाइकल स्पाइन, जो गर्दन में मौजूद होती है में कढ़ापन, कंधों और गर्दन में जकड़न या दर्द की समस्या होने लगती है। इसके कारण आपकी रीढ़ की हड्डी भी प्रभावित होती है। सर्वाइकल सिरदर्द की समस्या लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठने या सोने से के कारण होती है। साथ ही अगर पहले से किसी को यह समस्या है तो एक ही पोजीशन में बैटने या लेटे रहने से स्थिति बदतर हो सकती है। सर्वाइकल पेन के कारण लोगों को बहुत गंभीर दर्द का सामना करना पड़ सकता है। इसके कारण गर्दन से लेकर सिर तक गंभीर का अनुभव हो सकता है। लोग इससे छुटकारा पाने के लिए ओवर-द-काउंटर (OTC) दर्द निवारक दवाओं के साथ ही तरह-तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते हैं, लेकिन फिर भी दर्द दूर नहीं होता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं, सर्वाइकल से छुटकारा दिलाने में कुछ सरल एक्सरसाइज का अभ्यास बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। ऐसी कई एक्सरसाइज हैं जो आपको सर्वाइकल पेस से राहत प्रदान कर सकती हैं। इस लेख में हम आपको सर्वाइकल के लिए 5 आसान एक्सरसाइज (cervical ke liye exercise) बता रहे हैं।

Cervical ke liye exercises

सर्वाइकल के दर्द के लिए एक्सरसाइज- Exercises For Cervical Pain In Hindi

गर्दन के दर्द का एक बड़ा कारण आपके शरीर का खराब पॉश्चर है, जो आपके गलत तरीके से बैठने और लेटने का कारण होता है। इसके कारण आपकी मांसपेशियों अधिक दबाव पड़ता है। जो ज्वाइंट्स में दर्द का कारण बनता है। एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों में गतिशीलता को बढ़ाने में मदद मिलती है और दर्द से राहत मिलती है। सर्वाइकल के लिए आप नीचे दी गई 5 एक्सरसाइज कर सकते हैं

इसे भी पढें: लिवर को स्वस्थ रखने के लिए करें ये 4 सिंपल एक्सरसाइज

1.  गर्दन की एक्सरसाइज

इसके लिए आपको सबसे पहले सीधा खड़ा होना है, उसके बाद गर्दन को आगे की ओर झुकाना है। अपनी गर्दन की इतना झुकाएं, जिससे पीछे के हिस्से में खिंचाव पैदा हो। 10-15 सेकंड तक इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य स्थिति में वापस आ जाएं। इसे 8-10 बार दोहराएं।

2. दांए-बाएं गर्दन को झुकाएं

आपको सीधे खड़े होना है, उसके बाद गर्दन को पहले बाईं तरफ झुकाएं, फिर ठीक इसी तरह दाएं तरफ झुकाएं। प्रत्येक साइड कम से कम 5 सेकंड्स तक रहें। फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं, इसे 5-8 बार दोहराएं।

3. कंधों को घुमाएं

सीधे खड़े हो जाएं और अपने कंधों और गर्दन को सीधा रखें। अब अपने कंधों को सर्कुलर मोशन में गोल-गोल घुमाएं। 5 बार आगे की तरफ घुमाएं, उसके बाद 5 बार विपरीत दिशा में घुमाएं। इसे 8-10 बार दोहराएं।

ये भी पढें:

4. गर्दन को हिलाए बिना साइड में झुकें

सीधे खड़े हो जाएं और अपने हाथों को सिर के ऊपर रखें। अब गर्दन को झुकाए बिना धीरे-धीरे दाईं और झुकें, वापस सामान्य मुद्रा में आएं, फिर बाईं और झुकें। इस तरह 8-10 बार दोहराएं।

इसे भी पढें: तेजी से वजन घटाने के लिए महिलाएं करें ये 5 कार्डियो एक्सरसाइज

5. चेयर ट्विस्ट

सबसे पहले कुर्सी पर पीठ सीधी करके बैठ जाएं, उसके बाद अपने बाएं हाथ को दाहिने घुटने पर रखते हुए, कंधों को दाईं ओर घुमाने के लिए स्ट्रेच करें। धीरे-धीरे वापस सीधे हों, और ठीक इसी तरह दूसरे हाथ और घुटने से दूसरी तरह दोहराएं।

All Image 

Disclaimer