उबले नींबू का पानी पीजिए और फिर देखें ये चमत्‍कारी फायदे

आपने सुबह के समय नींबू पानी पीने के फायदों के बारे में सुना होगा, लेकिन क्‍या आपने कभी नींबू को छिलके सहित उबालकर इसके पानी को पीने के बारे में सोचा है? अगर नहीं तो आइए हम आपको उबले नींबू का पानी पीने के फायदों के बारे में बताते है।

Pooja Sinha
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Pooja SinhaPublished at: Feb 07, 2017
उबले नींबू का पानी पीजिए और फिर देखें ये चमत्‍कारी फायदे

आपने सुबह उठकर नींबू पानी पीने के फायदों के बारे में सुना होगा, और वजन कम करने के लिए शायद अपने इसे अपनी सुबह की दिनचर्या का हिस्‍सा भी बनाया होगा। यानी अब तक आप पानी को गर्म करके उसमें नींबू का रस डालकर पीते थे। लेकिन क्‍या आपने कभी नींबू को छिलके सहित उबालने के बारे में सोचा है? सुनने में आपको थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इस तरह नींबू का इस्‍तेमाल करके आप नींबू के सभी पोषक तत्‍व प्राप्‍त कर सकते हैं।

यानी जब आप नींबू को छिलके और गूदे के साथ इस्‍तेमाल करते हैं, तो वास्‍तव में यह आपके लिए सेहतमंद हो जाता है। अगर आप नींबू को उबालकर पीएंगे तो सेहत के लिए कई तरह की बीमारियों से दूर रहेंगे। यह आपको न सिर्फ वजन कम करने में मदद करता है बल्कि इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के साथ अन्‍य कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। चलिए हम आपको नींबू को उबालकर पीने के अनोखे फायदों के बारे में बताते है।

इसे भी पढ़ें : सुबह-सवेरे गुनगुना नींबू पानी पीने के हैं कई फायदे


lemon in hindi
फ्लावोनोइड्स से समृद्ध नींबू विटामिन सी, ए, बी -6 और ई, कैल्शियम, आयरन और जिंक के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए भी जाना जाता है। इन सभी लाभों के कारण, नींबू कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। लेकिन जिन लोगों को नींबू से एलर्जी हैं उन लोगों को इसके इस्‍तेमाल से डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए।


वजन घटाए

नींबू को उबालकर पीने से शरीर में मौजूद विषैले तत्‍व बाहर निकल जाते हैं जिससे आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त होती है।


पाचन क्रिया को दुरुस्‍त बनाए

अगर आप नींबू को उबालकर पीएंगे तो इससे आपका वजन भी कम होगा और आपको कमजोरी भी नहीं होगी। नींबू पेक्टिन फाइबर से समृद्ध होने के कारण भूख को कम करता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।


एनर्जी और इम्‍यूनिटी बूस्टर

नींबू, एनर्जी को बढ़ाने में मदद करता है। यह सिर्फ पल्प नहीं है बल्कि उबलने के बाद नींबू के छिलके की अरोमा उत्‍सर्जित होकर एनर्जी के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा नींबू में 'विटामिन-सी' की अधिक मात्रा पाया जाता है। इसे उबालकर पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है।



इसे भी पढ़ें : वजन घटाने में कारगर है नींबू पानी


मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाए

पोटेशियम और मैग्नीशियम से समृद्ध नींबू मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने में मदद करता है। नींबू को पीने से कैलरी बर्न हो जाती है और शरीर को पोषण तत्व भी मिलते हैं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्‍म सही हो जाता है।


सर्दी-जुकाम में राहत

ठंड के दिनों में सर्दी-जुकाम होना आम बात है। अगर आप भी सर्दी जुकाम से परेशान हैं तो आपको उबले नींबू का पानी पीने से आराम मिलेगा। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो सर्दी को पल भर में दूर कर देते है।


बनाने का तरीका

  • इसके लिए कम से कम 4-5 नींबू लें।
  • अब इन्हें अच्छे से धोकर दो टुकड़ों में काट लें।
  • एक बर्तन में पानी लें और इन्‍हें डालकर पानी को 3 से 5 मिनट तक उबाल लें।
  • इसके बाद, इसे 10 मिनट के लिए ठंडा होने दें।
  • बाद में इसे छान लें और बचे हुए पानी को पी जाएं।
  • अगर स्वाद अजीब लगे तो आप इसमें शहद को मिला सकते हैं।

तो देर किस बात की आज ही ट्राई करें उबले नींबू का पानी और इससे जुड़े स्‍वास्‍थ्‍य लाभ का फायदा उठाए।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source : Shutterstock.com

Read More Articles on Diet and Nutrition in Hindi

Disclaimer