हेल्‍दी और टेस्‍टी होते हैं मूली के पराठे, लेकिन ये 4 काम करने से पहले कभी न करें इनका सेवन

सर्दियों में मूली का सीजन होता है इसलिए लोग मूली के पराठे बनाकर खाते हैं। मूली के पराठे हेल्दी होते हैं, लेकिन इन 4 स्थितियों में नहीं खाने चाहिए।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 24, 2020Updated at: Nov 24, 2020
हेल्‍दी और टेस्‍टी होते हैं मूली के पराठे, लेकिन ये 4 काम करने से पहले कभी न करें इनका सेवन

मूली खाना आपकी सेहत के लिए अच्‍छा माना जाता है। मूली खाने से आपको कई फायदे होते हैं। सर्दियों में मूली और इसके हरे पत्‍तों को खाना काफी लोग पसंद करते हैं। कुछ लोग मूली को सलाद के रूप में और इसके पत्‍तों को सब्‍जी के रूप में खाते हैं। जबकि कुछ लोग मूली के पराठे खाना बेहद पसंद करते हैं। सर्दियों में गरमा गर्म मूली के पराठे के साथ मक्‍खन और अचार खाने का मजा ही कुछ और है। लेकिन कई बार आपके ये पसंदीदा मूली के पराठे आपके लिए मुसीबत बन सकते हैं। आइए यहां हम आपको बता रहें हैं, कि कब-कब आपको मूली के पराठे खाने से बचना चाहिए।

mooli ke parathe

कब नहीं खाने चाहिए मूली के पराठे?

इस बात में कोई शक नहीं कि मूली के पराठे खाना आपकी सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं। लेकिन आपको कुछ खास कामों को करने से पहले मूली के पराठे खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह आपको पेट में दर्द या शर्मिंदगी महसूस करवा सकते हैं। जी हां, ऐसा केवल हम नहीं बोल रहे, बल्कि आपने भी कई बार इसका अनुभव किया होगा। आइए यहां जानिए कि आपको कब मूली के पराठे नहीं खाने चाहिए।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में मूली और इसकी पत्तियां दोनों हैं आंतों और पेट के लिए बहुत फायदेमंद, जानें कैसे खाएं-कब खाएं

रात को सोने से पहले

हालांकि रात को मूली के पराठे खाने में कोई हर्ज नहीं है, लेकिन हां अगर आप रात को सोने से 1 या डेढ़ घंटे पहले डिनर में मूली के पराठे खाने का विचार कर रहे हैं, तो ऐसा न करें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह आपके पेट में भारीपन, पेट के फूलने और गैस की समस्‍या का कारण बन सकता है। इसलिए जब कभी रात को मूली के पराठे खाने का विचार बनाएं, तो उस दिन जल्‍दी डिनर कर लें। इसके अलावा, आप डिनर के बाद टहलें और कुछ हल्‍की एक्‍सरसाइज करें। इससे आपकी पाचन प्रक्रिया में तेजी और गैस को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलेगी।

mooli ke parathe not to eat

किसी मीटिंग में जाने से पहले

जी हां, आपको ये पढ़कर अजीब लग सकता है लेकिन आपको किसी मीटिंग में जाने से पहले मूली के पराठे खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि मूली के पराठे खाने के बाद आपको गैस की शिकायत हो सकती है। ऐसे में मीटिंग से पहले मूली के पराठे खाना आपको भरी सभा के बीच हंसी का पात्र बना सकता है। इससे बेहतर है, कि आपका यदि किसी मीटिंग का प्‍लान है, तो आप मूली के पराठे खाने से बचें।

ट्रैवलिंग से पहले

यदि आपका ट्रैवलिंग का प्‍लान है, तो आप कहीं ट्रैवल करने से पहले मूली के पराठे खाने से बचें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि मूली के पराठे खाने से यह आपको ट्रैवलिंग के दौरान पेट में दर्द की समस्‍या पैदा कर सकता है। इसके अलावा, मूली के पराठे खाने के बाद लंबे समय बैठे रहने से मूवमेंट न होने के कारण शरीर से गैस पास होने में परेशानी हो सकती है, जो कि पेट में तेज दर्द और ब्‍लोटिंग का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं यह आपके पेट में मरोड़ के साथ सिर दर्द को भी पैदा कर सकता है। इसलिए ट्रैवलिंग से पहले न केवल मूली के पराठे, बल्कि ऑयली खाने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: लिवर और पेट के लिए 'प्यूरिफायर' का काम करती है मूली, जानें 5 फायदे

डेट पर जाने से पहले

यदि गर्लफ्रेंड के साथ डेट या दोस्‍तों के साथ किसी पार्टी का प्‍लान है, तो आपको खासतौर पर मूली के पराठे खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि अगर आप मूली के पराठे खाएंगे, तो हो सकता है कि आपके दोस्‍त या पार्टनर आपसे बचने या दूर रहने की कोशिश करें।

इस प्रकार यहां हमने कुछ स्थिति बताई हैं, जिस समय आपको मूली के पराठे खाने से बचना चाहिए। यह आपके पाचन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी होती है। मूली आंत की सफाई करके आपकी आंतों को स्‍वस्‍थ रखती है। इसके अलावा, यह पेट की समस्याओं जैसे, कब्ज, अपच, पेट दर्द, लूज मोशन आदि में भी फायदेमंद है।  ऐसा माना जाता है कि मूली का सेवन पीलिया के मरीजों के लिए भरी अच्‍छा होता है। यह लिवर संबंधी बीमारियों को दूर करने में मददगार होती है।  

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer