लीची खाने से पहले देख लें ये चीज, नहीं तो हो जाएगा 'लीची सिंड्रोम'

गर्मियों का प्रमुख फल लीची का नाम आते ही सबसे मुंह में पानी आने लगता है। लीची बच्‍चों से लेकर बड़ों तक सबका पसंदीदा फल है।

Rashmi Upadhyay
स्वस्थ आहारWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jul 03, 2018Updated at: Jul 03, 2018
लीची खाने से पहले देख लें ये चीज, नहीं तो हो जाएगा 'लीची सिंड्रोम'

गर्मियों का प्रमुख फल लीची का नाम आते ही सबसे मुंह में पानी आने लगता है। लीची बच्‍चों से लेकर बड़ों तक सबका पसंदीदा फल है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि स्‍वाद में मीठी और रसीली होने के साथ काफी पौष्टिक भी होती है। जीं हां लीची सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं। इन्‍हीं गुणों के कारण इसे सुपर फल भी कहा जाता है। लेकिन आज हम आपको ये बता रहे हैं कि मानसून में लीची खाना खतरे से खाली नहीं है। आजकल बरसात के मौसम में लीची खाना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें : इस मानसून बनाएं टमाटर और नारियल की ये डिश, घरवालें कहेंगे 'वाह'!

डॉक्टर्स का कहना है कि आजकल ज्यादा मात्रा में लीची खाने से 'लीची सिंड्रोम' हो सकता है। इससे न सिर्फ कई तरह के संक्रमण हो सकते हैं, बल्कि तेज बुखार और दस्‍त भी हो सकते हैं। अक्‍सर बरसात के मौसम में लीची सिंड्रोम के मामले सामने आते है। अगर आपने इस बीमारी का नाम पहली बार सुना है और आप इसके बारे में कुछ नहीं जानते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत है। आइए जानते हैं क्या होता है लीची सिंड्रोम और क्यों है ये खतरनाक।

क्या है लीची सिंड्रोम

लीची सिंड्रोम एक प्रकार का वायरल संक्रमण है जो कच्ची या आधी पक्‍की लीची खाने पर हो सकता है। इस संक्रमण से पीड़ित मरीज को तेज बुखार, तेज सिरदर्द, चक्कर, उल्टियां व पेट में दर्द जैसे लक्षण होते हैं। आपको ये बात पता होनी चाहिए कि लीची गर्मियां का फल है और इसका सीजन 2 से 3 महीने ही रहता है। बरसात के दौरान लीची में कीड़े पड़ जाते हैं जो आसानी से दिखते नहीं हैं। इसलिए बारिश के दौरान इसे खाना बंद कर दें।

इसे भी पढ़ें : फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचाता है क्षारीय पानी, जानें पूरा सच

लीची खाने के फायदे

  • लीची में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होने के कारण यह मोटापा कम करने में सहायक होती है।
  • लीची में पाया जाने वाला भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने में सहायक होता हैं।
  • कई अध्‍ययनों से यह पता चला है कि विटामिन सी से भरपूर लीची में कैंसर से लड़ने के गुण पाये जाते हैं। लीची एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है।
  • लीची में मौजूद पोटैशियम और कॉपर दिल की बीमारियों से बचाव करने में मदद करता हैं। यह दिल की धड़कन की अनियमितता अथवा अस्थिरता और बीपी को नियंत्रित रखता है, जिससे हार्ट अटैक का जोखिम कम हो जाता है।
  • लीची को एनर्जी का प्रमुख स्रोत माना जाता है। इसमें मौजूद नियासिन हमारे शरीर में एनर्जी के लिए आवश्यक स्टेरॉयड हार्मोन और हीमोग्लोबिन का निर्माण करता है, इसलिए लीची खाने से आप ऊर्जावान महसूस करने लगते हैं। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Article on Healthy Eating in Hindi

Disclaimer