क्या नाक में नींबू का रस डालने से सच में कोरोना से होता है बचाव? डॉक्टर से जानें वायरल वीडियो में कितनी सच्चाई

नींबू के रस को नाक में डालने से कोरोना वायरस खत्म हो सकता है, क्या इस बात में सच्चाई है? जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: May 05, 2021 16:00 IST
क्या नाक में नींबू का रस डालने से सच में कोरोना से होता है बचाव? डॉक्टर से जानें वायरल वीडियो में कितनी सच्चाई

कोरोना वायरस की दूसरी लहर काफी तेजी से लोगों को प्रभावित कर रही है। इस वायरस से बचाव के लिए लोग घरों में तरह-तरह के नुस्खे भी आजमा रहे हैं। इनमें से कई नुस्खे कारगर भी साबित होते हैं। वहीं, कुछ ऐसे नुस्खे भी हैं, जिनका कोई आधार नहीं होता है। सोशल मीडिया पर ऐसे कई नुस्खे वायरल हो रहे हैं, जिसका कोई भी आधार नहीं है। लेकिन फिर भी लोग इस नुस्खों को आजमाने की कोशिश में लगे हुए हैं। हम में से कई लोग ऐसे हैं, जो कोरोना से बचाव के लिए सोशल मीडिया पर देखे नुस्खे आजमाने लगते हैं। इस तरह के नुस्खों को आजमाने से पहले डॉक्टरी सलाह की जरूरत है। खासतौर पर इस महामारी के वक्त में कोई भी रिस्क लेना हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकती है। इन्हीं नुस्खों में से एक है नींबू का रस नाक में डालने से कोरोना खत्म हो जाएगा? लेकिन क्या इस बात में कोई सच्चाई है? क्या नींबू का रस और कोरोना के बीच कोई संबंध है? क्या सच में नींबू का रस कोरोना को खत्म कर सकता है? इन सवालों के चलिए जानते हैं इधर-

क्या है वायरल वीडियो का दावा?

सोशल मीडिया पर एक वीडिया काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि अगर आप नींबू के रस को नाक में डालते हैं, तो इससे कोरोना वायरस तुरंत खत्म हो जाएगा। इस वीडियों में एक तिलकधारी साधू बाबा कह रहे हैं कि एक नींबू लें और उसके रस की दो से तीन बूंदें अपने नाक में डालें। नींबू के रस को नाक में डालने के सिर्फ 5 सेकंड बाद ही आप देखेंगे कि आपका कान, नाक,  गला और हृदय का सारा हिस्सा शुद्ध हो गया है।' इतना ही नहीं, इस वीडियो में बाबा बता रहे हैं कि अगर आपका नाक जाम है, गले में दर्द है या फिर गले में इंफेक्शन की वजह से बुखार है, तो यह नुस्खा आपके लिए कारगर हो सकता है। इस नुस्खे का उपयोग जरूर करें। मैंने अबतक इस नुस्खे को आजमाने वालों को मरते हुए नहीं देखा। नाक, कान, गला और हृदय के लिए यह नुस्खा रामबाण है। 

इसे भी पढ़ें - क्या होम्योपैथी की दवा ASPIDOSPERMA Q की 20 बूंद लेने से ऑक्सीजन लेवल हो जाएगा ठीक? डॉक्टर से जानें सच्चाई

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

इस बारे में हमने आयुर्वेदाचार्य डॉ. एम मुफिक से बात की। उन्होंने बताया कि नाक में नींबू डालने से कोरोना खत्म नहीं हो सकता है। कोरोना एक वायरस है, जिसे नींबू से खत्म किया ही नहीं जा सकता है। इस बात का कोई आधार नहीं है कि नींबू के रस को नाक में डालने से कोरोना खत्म हो जाएगा। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि अगर आप नींबू के रस को नाक में डालते है, तो इससे आपको किसी तरह का कोई अन्य फायदा भी नहीं होगा। कोरोना महामारी की स्थिति में किसी भी नुस्खे को आजमाने से पहले डॉक्टर से संपर्क करना आपके लिए बेहतर होगा। 

नींबू के रस को नाक में डालने के नुकसान

अगर आप सोशल मीडिया पर वायरल इस तरह की वीडियो को सच मान लेते हैं, तो यह आपके लिए किसी खतरे से कम नहीं है। इस बारे में आयुर्वेद विशेषज्ञ बताते हैं कि इस तरह की वीडियो भ्रामक हैं। नाक में अगर आप नींबू के रस को डालते हैं, तो इससे उल्टी, नाक में जलन, नाक से खून आने की समस्या (नकसीर) जैसी कई अन्य परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए इस तरह के नुस्खों को आजमाने से बचें। अगर आप किसी भी नुस्खे को कोरोना से बचाव के लिए ट्राई कर रहे हैं, तो इस बारे में एक बार डॉक्टर की राय जरूर लें। 

PIB फैक्ट चेक ने बताया भ्रामक

इसके साथ ही इस वायरल वीडियो को लेकर पीआईबी फैक्ट चेक की टीम द्वारा भी पड़ताल की गई। जिसमें भी इस वीडियो को भ्रामक बताया गया है। फैक्ट चेक की टीम ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करते हुए कहा कि इस वीडियो में किया गया दावा भ्रामक है। वैज्ञानिक आधार पर इसका कोई प्रमाण नहीं है। नींबू के रस से कोरोना को खत्म नहीं किया जा सकता है। 

कोरोना महामारी में किस तरह फायदेमंद है नींबू?

कोरोना महामारी से बचाव के लिए अधिकतर लोग आयुर्वेदिक नुस्खों का सहारा ले रहे हैं। इस समय ज्यादातर लोग अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने की कोशिश में लगे हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने में विटामिन सी काफी फायदेमंद है। कई हेल्थ एक्सपर्ट भी कोरोना काल में विटामिन सी युक्त फूड्स खाने की सलाह देते हैं। नींबू में भी विटामिन सी की प्रचुरता होती है। ऐसे में नींबू को कोरोना वायरस से बचाव में कारगर माना जा सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, नींबू के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। यह हमारे शरीर में वायरस को पनपने नहीं देता है, ऐसे में नींबू के सेवन से कोरोना का बचाव करना आसान हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद ये लक्षण दिखें तो समझ लें ठीक काम कर रही है वैक्सीन, CDC ने जारी की रिपोर्ट

कैसे करें नींबू पानी का सेवन

कोरोना से बचाव के लिए आप नींबू का कई तरीकों से सेवन कर सकते हैं। कई लोग नींबू को सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा आप गुनगुने पानी में नींबू के रस को निचोड़कर भी पी सकते हैं। इसके अलावा नींबू शिकंजी भी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। यह न सिर्फ कोरोना से बचाव करने में असरकारी है, बल्कि इससे गर्मी से भी राहत मिल सकेगा। 

कैसे तैयार करें नींबू शिकंजी?

नींबू शिकंजी तैयार करने के लिए 1 गिलास पानी लें। इसमें 1 नींबू का रस, 2 चम्मच चीनी, 2 चुटकी काला नमक, 1 चुटकी काली मिर्च पाउडर मिक्स करें। अगर आप स्वाद बढ़ाना चाहते हैं, तो इसमें पुदीने और तुलसी की भी कुछ पत्तियां डाल सकती हैं। 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer