Doctor Verified

क्या चाय और कॉफी पीने से आपकी किडनी खराब होती है? डॉक्टर से जानें फैक्ट्स

Does Drinking Tea Coffee Affect Your Kidneys: क्या चाय या कॉफी पीने से किडनी स्टोन बन सकता है? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 27, 2022 16:02 IST
क्या चाय और कॉफी पीने से आपकी किडनी खराब होती है? डॉक्टर से जानें फैक्ट्स

Does Drinking Tea Coffee Affect Your Kidneys: आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसकी सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी से नहीं होती है। चाय या कॉफी पीने को लेकर तमाम तरह की बातें कही जाती हैं। लेकिन इन सबके बावजूद अगर सुबह की शुरुआत गर्मागर्म कॉफी से हो तो बात ही कुछ और है। कॉफी में मौजूद कैफीन स्टिमुलैंट की तरह से काम करता है। यही कारण है जिम जाने वाले लोग हों या फिटनेस फ्रीक हर कोई ब्लैक कॉफी जरूर पीता है। इसके अलावा कॉफी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से भी बचाने का काम करते हैं। चाय और कॉफी का सेवन करने से शरीर को होने वाले नुकसान की भी बात आपने जरूर सुनी होगी। ऐसा भी कहा जाता है कि चाय और कॉफी पीने से आपकी किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है। इसकी वजह से आपको किडनी की पथरी भी हो सकती है। आइए इस लेख में दिल्ली एनसीआर के मशहूर यूरोलॉजिस्ट और किडनी ट्रांसप्लांट एक्सपर्ट डॉ. नितिन श्रीवास्तव से जानते हैं इसकी सच्चाई।

क्या चाय-कॉफी पीने से किडनी स्टोन होता है?- Does Drinking Tea Coffee Cause Kidney Stones in Hindi

डॉ नितिन श्रीवास्तव कहते हैं कि संतुलित मात्रा में रोजाना चाय या कॉफी का सेवन करने से आपकी किडनी को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। ऐसे लोग जो नियमित रूप से चाय या कॉफी का सेवन करते हैं उनमें किडनी स्टोन बनने का खतरा सामान्य लोगों की तुलना में ज्यादा नहीं रहता है। दूध वाली चाय या कॉफी की संतुलित मात्रा लेने से आपके किडनी पर कोई असर नहीं पड़ता है। लेकिन अगर आप इसका बहुत ज्यादा सेवन करते हैं तो संभव है कि इसका नकारात्मक असर आपकी किडनी पर पड़े।

 Does Drinking Tea Coffee Affect Your Kidneys

क्या ब्लैक टी से रहता है किडनी स्टोन का खतरा?- Can Black Tea Cause Kidney Stones?

अब सवाल यह उठता है कि क्या बिना दूध वाली कॉफी यानी ब्लैक टी पीने से आपको किडनी स्टोन हो सकता है? इसको लेकर डॉ. नितिन कहते हैं कि ब्लैक टी में ऑक्सलेट की मात्रा दूध वाली चाय से या कॉफी से ज्यादा रहती है। ऑक्सलेट ही वह तत्व है जिसकी अधिकता से आपकी किडनी में स्टोन बनने का खतरा रहता है। इसलिए अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में ब्लैक टी का सेवन करते हैं, तो इससे किडनी में ऑक्सलेट स्टोन बनने का खतरा रहता है। इस स्थिति से बचने के लिए आपको कॉफी में दूध मिलाकर पीना चाहिए। कॉफी में दूध मिलाने से ब्लैक कॉफी में मौजूद ऑक्सलेट कैल्शियम के साथ मिल जाता है और यह आपकी किडनी में अवशोषित होकर नहीं पहुंचता है।

इसे भी पढ़ें: किडनी की पथरी के 7 प्रमुख शुरूआती और गंभीर लक्षण, जानें एक्सपर्ट डॉक्टर से

कुल मिलाकर यह कहना कि दूध वाली चाय या कॉफी पीने से आपको किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है, यह बात पूरी तरह से गलत है। हां अगर आप ब्लैक कॉफी या ब्लैक टी बहुत ज्यादा मात्रा में पीते हैं, तो इससे किडनी स्टोन का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए आपको दूध वाली चाय या कॉफी पीनी चाहिए। किसी भी तरह के खाद्य पदार्थ का अधिक सेवन आपके शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। चाय हो या कॉफी इन दोनों का संतुलित मात्रा में ही सेवन करें। रोजाना 2 से 3 कप चाय या कॉफी से ज्यादा सेवन करने से आपको नुकसान हो सकते हैं। अगर आपको खानपान से जुड़ी कोई समस्या है, तो बिना डॉक्टर की सलाह के चाय या कॉफी का सेवन न करें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer