Expert

क्या उबालने से खत्म हो जाते हैं सूप में सब्जियों के पोषक तत्व? जानें कैसे बचाएं न्यूट्रिएंट्स

Does Boiling Vegetables for Soup Destroy their Nutrients: पानी के साथ सब्जियों को ज्यादा देर तक पकाने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 27, 2023 11:50 IST
क्या उबालने से खत्म हो जाते हैं सूप में सब्जियों के पोषक तत्व? जानें कैसे बचाएं न्यूट्रिएंट्स

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

How to Make Healthy Soup: सर्दियों के मौसम में बीमारियों से बचने और शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए अच्छे और गर्म कपड़ों के साथ-साथ हेल्दी खाने की जरूरत होती है। यही कारण है कि सर्दियों के मौसम में कई लोग मसालों और हरी सब्जियों का सेवन बढ़ा देते हैं। वहीं, कुछ लोग सर्दियों के मौसम में सूप को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाते हैं। सूप को कई तरह की सब्जियों, मसालों और हर्बस को मिलाकर बनाया जाता है। यही कारण है कि सूप न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है बल्कि शरीर को अंदर से गर्म रखने में भी मददगार साबित होता है। जब बात सूप की आती है तो लोग सब्जियों और मसालों को पानी में छोड़कर कई घंटों तक पकाते हैं। पर आपने कभी सोचा है कि पानी और मसालों के साथ सब्जियों को इतनी देर तक पकाने से इसके पोषक तत्व खत्म हो सकते हैं? अगर नहीं तो एक बार सोच लीजिए। पिछले दिनों न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट कर सब्जियों का सूप बनाने का सही तरीका और इसके पोषक तत्वों को कैसे बरकरार रखा जा सकता है इसके बारे में जानकारी दी है। 

न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल का कहना है कि सूप अपने आप में एक संपूर्ण भोजन है। सूप न सिर्फ पेट को लंबे समय तक भरे हुए होने का एहसास कराती है बल्कि शरीर को सभी पोषक तत्व भी प्रदान करता है। हालांकि सूप को बनाते समय आपको ये बात ध्यान में रखनी चाहिए कि सब्जियों के पौष्टिक तत्व पूरी तरह से नष्ट न हों। 

इसे भी पढ़ेंः शलजम का सूप बढ़ाता है शरीर की इम्यूनिटी, सेहत को मिलते हैं और भी कई फायदे

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nmami (@nmamiagarwal)

कैसे बरकरार रखें सब्जियों के पोषक तत्व?

एक्सपर्ट का कहना है कि सूप के सब्जियों को उबालते वक्त ध्यान दें कि इसके पानी का ही इस्तेमाल आगे के स्टॉक में किया जाए। नमामी अग्रवाल का कहना है, 'सब्जियों को सूप के लिए उबालते समय कुछ लोग इसको बाद में छान लेते हैं और सब्जियों को ब्लेंड करने के बाद सूप तैयार करते हैं। ऐसा करने से सब्जियों के पोषक तत्व पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं। अगर आप सब्जियों को उबालने के बाद पानी को बिना छाने उसी को सूप की तरह इस्तेमाल करते हैं तो इसके पोषक तत्व बरकरार रहते हैं।'

इसे भी पढ़ेंः रोज सुबह उठते ही पिएं साबुत धनिया की चाय, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

सर्दियों में सूप पीने के 5 फायदे - 5 Health Benefits of Drinking Soup in Winter

1. सर्दियों के मौसम में सूप पीने से इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है, जिससे आप बैक्टीरिया और वायरस से सुरक्षित रह सकते हैं। 

2. सूप कई सारे पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है, लेकिन इसकी खास बात ये होती है इसमें कैलोरी और फैट बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है, इसलिए ये वजन घटाने में मदद करती है।

3. किसी भी अन्य पारंपरिक सब्जी के मुकाबले सूप में बहुत ही कम मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए ये पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है।

4. सर्दियों के मौसम में लोगों को अक्सर रहने वाली थकान, सिरदर्द और कमजोरी से भी सूप राहत दिलाने में मदद करता है। 

5. सर्द हवाओं के बीच शरीर को आंतरिक गर्माहट देने में भी सूप काफी मददगार साबित होता है। 

Pic Credits: Freepik.com

 
Disclaimer