मह‍िला की आंख से न‍िकले 23 कॉन्टैक्ट लेंस, वीड‍ियो हुआ वायरल

मह‍िला की आंख से डॉक्‍टर ने न‍िकाले 23 कॉन्‍टैक्‍ट लेंस, इंटरनेट में खूब वायरल हो रहा है वीड‍ियो 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 17, 2022 10:52 IST
मह‍िला की आंख से न‍िकले 23 कॉन्टैक्ट लेंस, वीड‍ियो हुआ वायरल

आजकल कॉन्‍टैक्‍ट लेंस का चलन बढ़ गया है। लोग चश्‍मे की जगह इसे लगाना पसंद करते हैं। लेक‍िन ये हमारी आंख के ल‍िए नुकसानदायक हो सकते हैं। कैल‍िफोर्न‍िया में एक अजीब मामला सामने आया है। इस जगह पर स्‍थ‍ित‍ एक आई स्‍पेशल‍िस्‍ट ने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक वीड‍ियो शेयर क‍िया है। इस वीड‍ियो में उन्‍होंने एक म‍ह‍िला की आंख से 23 कॉन्टैक्ट लेंस न‍िकाले हैं। मह‍िला की डॉक्‍टर कुर्तीवा ने सोशल मीड‍िया पर इस केस के बारे में जानकारी दी है। उन्‍होंने ल‍िखा है क‍ि ये अब तक के कर‍ियर में आया पहला बेहद चौकाने वाला केस है। इससे हम सभी को ये सबक लेना चाह‍िए क‍ि कॉन्‍टेक्‍ट लेंस को सही तरह से इस्‍तेमाल करना जरूरी है। उन्‍होंने ये भी बताया क‍ि जब कोई व्‍यक्‍त‍ि कॉन्टैक्ट लेंस न‍िकालना भूल जाता है, तो अगले द‍िन नया लेंस लगा लेता है। यही मरीज के साथ हुआ। वो लगातार 23 द‍िनों तक आंखों से लेंस न‍िकालना भूल गईं और अंत में उन्‍हें दर्द हुआ california_eye_associates नाम के इंस्‍टाग्राम हैंडल पर शेयर हुआ ये वीड‍ियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। आप भी जानें क्‍या है पूरा मामला।

आंख से न‍िकले 23 कॉन्टैक्ट लेंस 

डॉक्‍टर के मुताब‍िक महि‍ला आंख में दर्द की श‍िकायत लेकर उनके पास आई थी। पहले डॉक्‍टर से बाहरी कण या स्‍क्रैच की जांच की। सामान्‍य जांच में कुछ न म‍िलने पर उन्‍होंने गहराई से जांच की। मह‍िला की ऊपर और नीचे की पलकों को खुला रखने के ल‍िए आईल‍िड स्‍पेकुलम का इस्तेमाल क‍िया गया। डॉक्‍टर को ऊपरी पलक के अंदर हरे रंग के कॉन्टैक्ट लेंस नजर आए। इसके बाद कॉटन बड की मदद से डॉक्‍टर ने मह‍िला की आंख से एक-एक कर 23 कॉन्टैक्ट लेंस को बाहर न‍िकाल द‍िया।   

इसे भी पढ़ें- मॉनसून में कॉन्‍टैक्‍ट लेंस पहनते समय बरतें ये 5 सावधानियां, हो सकता है आंखों का इंफेक्शन        

आंख बच गई 

23 contact lens removed

जानकारी के मुताब‍िक, मह‍िला की कॉर्न‍िया पर क‍िसी तरह का स्‍क्रैच नहीं पड़ा। साथ ही मह‍िला भाग्‍यशाली थी क‍ि आंख में क‍िसी तरह का संक्रमण नहीं हुआ। ऐसा माना जाता है क‍ि अगर ये हादसा क‍िसी ऐसे व्‍यक्‍त‍ि के साथ होता ज‍िसने कभी लेंस नहीं पहना, तो उसे पहले ही आंख में अड़चन महसूस होने लगती। लेक‍िन चूंकि‍ ये मह‍िला लंबे समय से कॉन्टैक्ट लेंस पहन रहीं थीं इसल‍िए इन्‍हें काफी बाद आंख में तकलीफ का पता चला।

लंबे समय तक न लगाएं कॉन्‍टैक्‍ट लेंस 

  • डॉक्‍टरों की मानें, तो आपको लंबे समय तक कॉन्‍टैक्‍ट लेंस पहनने से बचना चाह‍िए।
  • रात को सोने से पहले कॉन्‍टैक्‍ट लेंस को आंख से न‍िकालकर सोएं।
  • लंबे समय तक कॉन्‍टैक्‍ट लेंस लगाए रखने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। 
  • कॉन्‍टैक्‍ट लेंस को साफ न करने से आंख में खुजली, सूजन या अन्‍य समस्याएं हो सकती हैं।    

कॉन्‍टैक्‍ट लेंस बेहद पतले होते हैं। इन्‍हें 9 से 10 घंटे से ज्‍यादा इस्‍तेमाल नहीं करना चाह‍िए। कॉन्‍टैक्‍ट लेंस को खराब होने से बचने के ल‍िए उनमें स्‍क्रैच न लगने दें और सॉल्‍यूशन से साफ करके रखें। 

pic credit: assamtribune  

Disclaimer