शरीर में होने वाले दर्द का खुद करें इलाज

जब शरीर के किसी अंग में दर्द होता है तो आप बहुत बेबस और लाचार हो जाते हैं लेकिन यह दर्द आपकी गलत आदतों का ही नतीजा हो सकता है। दर्द से निजात पाने के लिए खुद की आदतों में बदलाव करें और जरूरत पड़ें तो डॉक्टर से संपंर्क जरूर करें।

Anubha Tripathi
दर्द का प्रबंधन Written by: Anubha TripathiPublished at: Apr 09, 2014
शरीर में होने वाले दर्द का खुद करें इलाज

शरीर में हल्के-फुल्के दर्द की समस्या एक आम बात है। हर दर्द के लिए दवा पर निर्भर होना ठीक नहीं है यह आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। इसलिए आपको पहले अपनी तरफ से इन दर्द को ठीक करने की कोशिश करनी चाहिए। ज्यादातर दर्द की समस्या आपके गलत आदतों की वजह से होती हैं। इसलिए उन आदतों में सुधार लाने की कोशिश करें फिर देखिए कैसे आपका दर्द छूमंतर हो जाता है। लेकिन ध्यान रहे अगर दर्द कुछ दिनों में बिल्कुल कम ना हो तो डॉक्टर से संपंर्क जरूर करें।


पेट  दर्द से निजात

अगर आपका पेट फूला-फूला लगे और आप भारीपन महसूस करें, तो बाहर जाकर टहलें। इससे पेट के अंदर एकत्र गैस को रीलीज करने में मदद मिलेगी। यह पेट फूलने की समस्या से निजात पाने का प्राकृतिक तरीका है और इससे दर्द से भी राहत मिलेगी। पर कभी भी धीरे-धीरे न चलें। इससे कोई फायदा नहीं होगा। अगर आप चाहते हैं कि भविष्य में कभी आपको ऐसी समस्या न हो, तो हमेशा खाने के बाद चलने की आदत डालें।

stomach ache

गर्दन दर्द से निजात

उठने-बैठने की मुद्रा पर ध्यान दें। कम्प्यूटर पर काम करने के दौरान सही ढंग से बैठना बहुत जरूरी है। कुर्सी पर तन कर बैठें। पीठ सीधी रखें। सिर और गर्दन सामान्य स्थिति में होने चाहिए। थोड़ी-थोड़ी देर में बैठने की मुद्रा में बदलाव करते रहें।


जोड़ों के दर्द से निजात

जोड़ों में दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए गर्म सेंक के उपयोग से राहत मिलती है। इसके अलावा सामान्य हल्के व्यायाम अर्थाराइटिस या फाइब्रोमाइल्जिया के रोगियों में जोड़ों की गतिशीलता बढाने और दर्द घटाने और दुखती कड़ी मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में मदद करते हैं।

joint pain

पीठ दर्द से निजात

कुछ आसनों के जरिए आप पीठ दर्द के दौरान ना सिर्फ दर्द से निजात पा सकते हैं बल्कि पीठ दर्द की समस्या से भी बच सकते हैं। आपको पीठ दर्द के दौरान शरीर को स्‍ट्रेच करना चाहिए लेकिन बहुत अधिक दबाव के साथ नहीं बल्कि जितना आप से आराम से हो सके। आप सीधे खड़े होकर दोनों हाथों को कमर पर रखें और पीछे झुकने की कोशिश करें तब तक झुकें जब तक कमर पर अधिक दबाव ना पड़े। ऐसा थोड़े-थोड़े अंतरल के बाद कम से कम पांच बार रोजाना करें।


कमर दर्द से निजात

सप्ताह में एक बार योग करने से पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत मिल सकती है। बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन (बीयूएसएम) और बोस्टन मेडिकल सेंटर (बीएमसी) के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि सप्ताह में एक बार योग करने से पीठ के दर्द से उसी तरह राहत मिल सकती है और दर्दनाशक दवाओं पर निर्भरता कम हो सकती है जिस तरह सप्ताह में दो बार योग करने से लाभ मिल सकता है।

 

Read More Articles On Pain Mangment in hindi

Disclaimer