Expert

विंटर स्पेशल फेस मास्क से पाएं चेहरे की बेजान और रूखी त्वचा से छुटकारा, जानें बनाने की विधि और फायदे

जो लोग रूखी और बेजान त्वचा से परेशान हैं वे विंटर मास्क के इस्तेमाल से अपनी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। जानते हैं विधि और फायदे

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Jan 03, 2023 19:56 IST
विंटर स्पेशल फेस मास्क से पाएं चेहरे की बेजान और रूखी त्वचा से छुटकारा, जानें बनाने की विधि और फायदे

सर्दियों के मौसम में अक्सर महिलाएं रूखी और बेजान त्वचा से परेशान रहती हैं। वे इस समस्या को दूर करने के लिए ना जानें कौन-कौन से महंगे ट्रीटमेंट और प्रोडक्ट का सहारा लेती हैं। लेकिन ऐसा करने से कभी कभी त्वचा और ज्यादा बेजान और रूखी हो सकती है। ऐसे में कुछ विंटर मास्क इस समस्या को दूर करने में आपके काम आ सकते हैं। बता दें कि विंटर मास्क के इस्तेमाल से न केवल त्वचा में प्राकृतिक नमी बनी रह सकती है बल्कि त्वचा खिली खिली और दमकती भी नजर आ सकती है। आज का हमारा लेख भी विंटर मास्क पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप विंटर मास्क का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। साथ ही फायदों के बारे में भी जानेंगे। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

कॉफी और शहद से बना विंटर मास्क

1 - इस मास्क को बनाने के लिए आपके पास कॉफी और शहद के साथ साथ कोको पाउडर का होना भी जरूरी है।

2 - अब आप एक कटोरी में कोको पाउडर और शहद को मिलाएं और बने मिश्रण में कॉफी को जोड़ें।

3 - अब मिश्रण को कुछ सेकंड के लिए ढककर रख दें।

4 - अब बने मिश्रण को त्वचा पर ब्रश के माध्यम से लगाएं।

5 - सूखने के बाद मिश्रण को गुनगुने पानी से धो लें।

इस मास्क के फायदे

बता दें कि इस फेस मास्क को लगाने से न केवल मुहांसों की समस्या से राहत मिल सकती है बल्कि यह रक्त प्रवाह को उत्तेजित कर रंगत भी निखार सकता है। इससे अलग इस मास्क में हमने कोको पाउडर का इस्तेमाल किया है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो डैमेज त्वचा को दूर कर त्वचा को खिली खिली बनाते हैं।

इसे भी पढ़ें- दालचीनी और शहद के इस्तेमाल से दूर होती हैं चेहरे की ये 8 समस्याएं, जानें मास्क बनाने का तरीका

शहद और चंदन पाउडर से बना फेस पैक

1 - इस मास्क को बनाने के लिए आपके पास शहद, चंदन पाउडर और एलोवेरा जेल का होना जरूरी है।

2 - अब आप एक कटोरी में चंदन पाउडर, शहद और एलोवेरा जेल को अच्छे से मिक्स करें।

3 - बने मिश्रण को थोड़ी देर ढककर रख दें।

4 - उसके बाद मिश्रण को ब्रश के माध्यम से त्वचा पर लगाएं।

5 - मिश्रण को सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

इस मास्क के फायदे

इस मिश्रण को बनाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि एलोवेरा जेल के अंदर एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में इसके इस्तेमाल से न केवल त्वचा में नमी बरकरार रख सकती है बल्कि त्वचा में चमक भी बरकरार रखने में उपयोगी है। इससे अलग मुंहासों की समस्या के साथ-साथ शुष्क त्वचा और झुर्रियों को दूर करने में भी चंदन पाउडर आपके बेहद काम आ सकता है।

इसे भी पढ़ें- अच्छी त्वचा के लिए पालक का इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल, एक्सपर्ट से जानें फायदे

एक्सपर्ट की राय

एक्सपर्ट के मुताबिक, व्यक्ति को सर्दियों के मौसम में विटामिन ई युक्त माइश्चरराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि विटामिन ई के उपयोग से न केवल रूखापन दूर हो सकता है बल्कि त्वचा शुष्क भी नजर आ सकती है। ऊपर बताए गए दोनों विंटर मास्क आप हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे अलग शहद, दूध और ग्लिसरीन के मिश्रण से भी त्वचा पर चमक लाई जा सकती है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि विंटर मास्क के इस्तेमाल से त्वचा पर चमक बरकरार रखी जा सकती है। इससे अलग जो लोग रूखी त्वचा और बेजान त्वचा से परेशान हैं वह ऊपर बताए गए मास्क का इस्तेमाल करें। लेकिन जिन लोगों को त्वचा से संबंधित किसी भी तरह की समस्या है वह अपनी त्वचा पर इस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Disclaimer