Diwali 2021: कोरोना काल की दिवाली में खुद को इस तरह रखें स्वस्थ, फॉलो करें ये 7 टिप्स

कोरोनाकाल की दिवाली सेफ और हेल्दी मनाने के लिए इन जरूरी टिप्स को जरूर फॉलो करें। ताकि आप और आपका परिवार स्वस्थ रह सके।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Nov 13, 2020Updated at: Oct 28, 2021
Diwali 2021: कोरोना काल की दिवाली में खुद को इस तरह रखें स्वस्थ, फॉलो करें ये 7 टिप्स

दिवाली खुशियों का त्यौहार है। इसकी रौनक आपको दो-तीन दिन पहले ही नजर आने लगती है। लेकिन इस बार दिवाली में कोरोने के खतरे से सावधान रहने की जरूरत है। पिछले कुछ महीनों में भले ही कोरोना के मामलों में थोड़ी कमी आई है, लेकिन नए मामले फिर से थोड़े बढ़ने लगे हैं। ऐसे में अगर आप थोड़ी भी लापरवाही करते हैं, तो ये आपके लिए घातक साबित हो सकती है। इस बार दिवाली सेलिब्रेशन के दौरान आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत है, जिससे आप कोरोना या अन्य संक्रामक बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहें। आइए जानते हैं कोरोनाकाल में किस तरह मनाएं दिवाली-

1. सभी सामान को करें सैनिटाइज

अगर आप दिवाली में अपने घर की साज-सज्जा कर रहे हैं और इसके लिए बाहर से खरीददारी की है, तो सबसे पहले बाहार से लाए सारे सामान को सैनिटाइज करें। हमेशा दिवाली से 1 दिन पहले खरीददारी करें, ताकि आपके पास दिवाली के दिन भरपूर समय रहे। साथ ही साफ-सफाई का भी आपके पास पूरा समय बच सके। इसके अलावा सामान खरीदने घर लौटने के बाद अपने हाथों और सामान को अच्छी तरह से सैनिटाइज करें और हमेशा लोगों से दूरियां बनाकर ही सामान खरीदें।

2. घर पर ही रहकर मनाएं दिवाली

अगर आप कहीं बाहार जाकर दिवाली मनाने का विचार कर रहे हैं, तो कोरोनाकाल में ऐसा ना करें। इस मुसीबत के समय में अपने घर पर परिवार के बीच रहकर दिवाली मनाने की कोशिश करें। साथ ही अगर बाहर के खाने के बजाय घर में मिठाई और खाना तैयार करें। इससे आप बाहार के खाने से होने वाली बीमारियों से बचे रहेंगे।

3. पटाखे कम से कम जलाएं

दिवाली की रौनक को बनाए रखने के लिए अपने आसपास के माहौल को प्रदूषित करने से बचें। घर में अच्छे से पूजा और सजावट करके दिवाली मनाने की कोशिश करें। कम से कम पटाखे जलाएं, इससे वातावरण दूषित होने से बचेगा। कोरोनाकाल में प्रदूषण हमारे लिए अधिक घातक हो सकता है। ऐसे में आसपास के लोगों को भी पटाखे जलाने से रोकें।

इसे भी पढ़ें - दिवाली के मौके पर कर रहे हैं पटाखे जलाने की प्लानिंग? तो जान लें किन रोगों का खतरा बढ़ाते हैं पटाखे

4. मास्क पहनकर रहें

दिवाली के दिन बहुत से लोग दिवाली की बधाईयां देने आपके घर आ सकते हैं। ऐसे में अपने घर में रहकर भी मास्क पहनें और अपने बच्चों को पहनाएं। साथ ही अपने घर की एंट्री गेट पर सैनिटाइजर जरूर रखे, ताकि घर आए मेहमान के हाथों को सैनिटाइज कर सकें।

5. हेल्दी खाएं

कोरोनाकाल में हेल्दी रहना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में दिवाली पर बनें, डिश कम खाएं। क्योंकि आप ज्यादा मिठाई या फिर बाहर के डिशेज खाते हैं, तो जल्दी बीमार हो सकते है, जो इस समय आपके लिए घातक हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - दिवाली के दिन क्यों किया जाता है तिल के तेल से स्नान? जानें क्या है इसके स्वास्थ्य फायदे

6. बॉडी को करें डिटॉक्स

दिवाली के दिन तरोजाता फील करने के लिए नींबू पानी पिएं। इससे आपका शरीर डिटॉक्स होगा। साथ ही नींबू का सेवन करने से आपकी बॉडी विटामिस सी मिलेगा, विटामि सी हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने में हमारी मदद करता है, जो इस कोरोनाकाल में बहुत ही जरूरी है। इसके अलावा दिवाली के दिन बीच-बीच में सलाद, फ्रूट्स जैसे हेल्दी डाइट लेते रहें, ऐसे डाइट से बैलेंस बना रहेगा।

7. एल्कोहल और धूम्रपान से बनाएं दूरी

दिवाली पर बहुत से लोग धूम्रपान और एल्होकल का सेवन करते हैं। अगर आप भी इन चीजों का सेवन करना उचित समझते हैं, तो ऐसा ना करें। यह आपके हेल्थ को बिगाड़ सकती है, कोरोनाकाल में अपने सेहत के प्रति आपकी सतर्कता अपनाने की जरूरत है। ऐसे में धूम्रपान करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। 

Read More Article On Health News In Hindi

 

Disclaimer