इन 10 बीमारियों के दौरान आपके बाल ओर त्वचा पर भी होता है बुरा असर, ऐसे रखें ख्याल

अगर आप भी इन 10 बीमारियों का शिकार हैं तो जान लें कैसे ये आपके त्वचा और बालों को पहुंचाता है नुकसान और कैसे रखना चाहिए ख्याल।

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 23, 2020Updated at: Dec 23, 2020
इन 10 बीमारियों के दौरान आपके बाल ओर त्वचा पर भी होता है बुरा असर, ऐसे रखें ख्याल

त्वचा और बाल की समस्या लोगों में अक्सर देखी जाती है, हर कोई आजकल अपनी त्वचा और बाल की समस्या से परेशान है। इससे बचाव के लिए आमतौर पर लोग अलग-अलग तरह के तरीके अपनाते हैं, लेकिन फिर भी कोई असर देखने को नहीं मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, आपके बाल और त्वचा पर होने वाली समस्या का कारण कुछ रोग या बीमारी भी हो सकती है। जी हां, कई ऐसी बीमारियों हैं जिनके कारण आपके त्वचा और बाल पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। अगर आप इनमें से किसी भी बीमारी से पीड़ित होते हैं तो इस दौरान आपको कई तरह की त्वचा और बालों की समस्या से भी गुजरना पड़ सकता है। अब आपका सवाल होगा कि ऐसी कौन सी बीमारियां है जिनसे आपके बाल और त्वचा को हानि होती है तो हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि किन बीमारियों के कारण आपकी त्वचा और बाल पर बुरा असर होता है। 

SKIN PROBLEM

किन बीमारियों से त्वचा और बालों को होता है नुकसान (What Diseases Cause Skin And Hair Damage In Hindi)

हाइपरथायराइड

हाइपरथायराइड एक ऐसी स्थिति है जिसके दौरान आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इस दौरान न सिर्फ आपको अपना स्वास्थ्य कमजोर दिखाई देखा। बल्कि इस दौरान आपके बालों को भी भारी नुकसान होता है, हाइपरथायराइड में आपके बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। कुछ महिलाओं में इस रोग के दौरान शरीर में बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं और कुछ लोगों में बाल कमजोर होने की शिकायत देखने को मिलती है। 

ओस्टियोपोरोसिस

ओस्टियोपोरोसिस भी एक गंभीर रोग है जिस दौरान आपके शरीर के जोड़ों में तेज दर्द और सूजन देखने को मिलती है।  लेकिन इसका प्रभाव सिर्फ इतना ही नहीं होता, बल्कि ये आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा रही होती है। जब आप ओस्टियोपोरोसिस का शिकार होते हैं तो इस दौरान आपके त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती है जो कई तरीकों के बाद भी दूर नहीं हो पाती। 

skincare

हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप के दौरान भी आपके शरीर के कुछ अंगों पर  झुर्रियां देखने को मिलती है। लेकिन इसकी खासियत ये है कि आपके शरीर के उन हिस्सों पर झुर्रियां हो जहां धूप का प्रभाव न होता हो तो आप इसे आसानी से पहचान सकते हैं। 

यीस्ट इंफेक्शन

यीस्ट इंफेक्शन एक प्रकार का संक्रमण है जो कैंडिडा एल्बिकांस नामक फंगस के कारण होता है, ये संक्रमण आमतौर पर महिलाओं के वैजाइना होता है। इसका इलाज कराना बहुत जरूरी होता है नहीं तो ये आपको गंभीर परिणाम दे सकता है। इस दौरान आपकी त्वचा पर सूखापन आने लगता है, इतना ही नहीं ये आपके होंठों को पूरी तरह से सूखा देता है जिस कारण आपको बहुत ज्यादा खुजली भी हो सकती है। 

गुर्दे की बीमारी

गुर्दे की बीमारी वैसे तो जांच के बाद ही सामने आ पाती है, लेकिन इस दौरान आपको शारीरिक रूप से कुछ संकेत दिखाई दे सकेत हैं। वहीं, गुर्दे की समस्या आपके नाखून पर भी दिखाई दे सकती है। इस दौरान आपके नाखून के रंग बदल सकते हैं और आपकी त्वचा का रंग भी अलग दिख सकता है। 

तनाव

तनाव के दौरान आपको कई तरह के बदलाव अपने शरीर पर दिखाई दे सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इसका सीधा असर आपके बालों पर भी पड़ता है। जी हां, जब आप गंभीर चिंता या तनाव के दौर से निकल रहे होते हैं तो इस दौरान आपके बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें: बदलता मौसम खराब कर सकता है आपकी त्वचा, जानें सर्दियों में खिली-खूबसूरत त्वचा पाने के लिए खास 10 तरीके

ओविरियन सिंड्रोम

ओविरियन सिंड्रोम के दौरान महिलाओं के हार्मोन्स बुरी तरह से प्रभावित हो जाते हैं, इस रोग में एंड्रोजन और डिहाइड्रोटेस्टास्टेरॉन हार्मोन का स्तर काफी तेजी से बढ़ने लगता है। जिसके कारण एक समय पर महिलाओं के बाल झड़ने लगते हैं। इस स्थिति में महिलाओं को तुरंत डॉक्टर से बात कर अपना इलाज कराना चाहिए और बालों को मजबूत बनाने के लिए सलाह लेनी चाहिए। 

न्यूट्रिशनल डिफिसियेन्सी 

शरीर में पोषण की कमी के कारण आपको न्यूट्रिशनल डिफिसियेन्सी की शिकायत हो सकती है, ये एक ऐसी समस्या होती है जिस दौरान आपको कई तरह के रोग और समस्याएं हो सकती है। लेकिन इसका असर आपके बाल और त्वचा दोनों पर पड़ता है। इसके कारण आपके बाल तेजी से झड़ने लगते हैं और आपकी त्वचा में सूखापन, खुजली और दाग-धब्बे जैसी समस्या हो सकती है। 

लिवर की बीमारी

लिवर की बीमारी सबसे पहले आपके अंदरूनी कार्यों को बाधा कर आपकी त्वचा पर इसका असर दिखाना शुरू कर देती है। आपको अपनी त्वचा पर सूखापन, लाल पड़ जाना या बार-बार त्वचा का रंग बदलना और नाखूनों में बदलाव जैस संकेत दिखआई दे सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर से गंदगी को बाहर निकलने में काफी तकलीफ होती है। 

एलर्जी

एलर्जी एक सामान्य समस्या है ये आपको किसी दवा, क्रीम या ब्यूटी प्रोडक्ट्स के कारण भी हो सकती है, अगर आपको एलर्जी होती है तो इससे आपकी त्वचा पर दाग-धब्बे, लालपन, खुजली और जलन जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती है। इस तरह के लक्षण दिखाई देने पर जरूरी है कि आप तुरंत किसी डॉक्टर या एक्सपर्ट से संपर्क करें। 

इसे भी पढ़ें: खून में गंदगी से भी त्वचा पर दिखने लगते हैं कई संकेत, जानें इसका कारण और खून साफ करने के तरीके

बचाव (Prevention)

  • किसी भी बीमारी से खुद को बचाने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना एक हेल्दी डाइट का पालन करें, जिसमें बहुत सारे फल और सब्जियों का मेल हो। क्योंकि एक हेल्दी डाइट से आप अपने आपको किसी भी गंभीर रोग से बचा सकते हैं साथ ही आप अपनी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं। 
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है, क्योंकि इससे आपके शरीर में गंदगी को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है और कई संक्रमण को रोका जा सकता है। 
  • एक्सरसाइज आपको कई रोगों और संक्रमणों से बचाने का काम करता है, इसकी मदद से आप अपनी त्वचा को भी स्वस्थ रख सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप रोजाना करीब 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। 

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer