डिंपल कपाड़िया ने खुद बताया अपने हैवी बालों का सीक्रेट, बहुत आसान है फॉर्मूला

डिंपल कपाड़िया 80s और 90s के दौर में बॉलीवुड का एक ऐसा नाम था जिसे सुनकर न सिर्फ उस वक्त की अभिनेत्रियां बल्कि अभिनेता भी उनके टैलेंट का लोहा मानते थे। 

Rashmi Upadhyay
फैशन और सौंदर्यWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Aug 20, 2018
डिंपल कपाड़िया ने खुद बताया अपने हैवी बालों का सीक्रेट, बहुत आसान है फॉर्मूला

डिंपल कपाड़िया 80s और 90s के दौर में बॉलीवुड का एक ऐसा नाम था जिसे सुनकर न सिर्फ उस वक्त की अभिनेत्रियां बल्कि अभिनेता भी उनके टैलेंट का लोहा मानते थे। सिर्फ डिंपल की एक्टिंग ही नहीं बल्कि खूबसूरती और उनके घने बालों का जादू भी लोगों पर गहरी छाप डालता था। आज डिंपल भले ही 60 की उम्र पार कर चुकी हों लेकिन उनके बाउंसी हेयर का जलवा आज भी काफी हद तक बरकरार है। डिपंल की ये यूएसपी आज की अभिनेत्रियों पर भी भारी पड़ती है। आज हम आपको इस खूबसूरत बला के इन हैवी और बाउंसी हेयर का राज बता रहे हैं। असल में हम नहीं बल्कि इस बात को डिंपल ही कई इंटरव्यू में बता चुकी हैं। तो आइए जानते हैं क्या है वह राज—

इसे भी पढ़ें : मॉनसून सीज़न में ट्रेंड कर रहे हैं ऐसे कपड़ें, सेलेब्स की भी है पहली पसंद

अपने बालों पर प्रश्न सुनने के बाद डिंपल हमेशा यह कहती आई हैं कि उनके बालों के पीछे कोई राज नहीं है बल्कि थोड़ा सा एक्स्ट्रा केयर है। वह कहती हैं कि अगर आप हेल्दी डाइट लेंगे और अच्छा लाइफस्टाइल अपनाएंगे तो उसका असर आपके हर हिस्से पर दिखेगा। 'शायद मेरे बालों का सीक्रेट भी यही है।' इतना ही नहीं डिपंल ने कभी कभी आॅयलिंग करने को भी जरूरी बताया है। वह कहती हैं कि रेगुलर शैम्पू करने से बचना चाहिए।

ये उपाय भी है बालों के लिए असरदार

  • स्वस्थ  बालों के लिए जरूरी है कि आप दिन में कम से कम दो-तीन बार कंघी जरूर करें। इससे आपके बाल डेंड्रफ से भी बचे रहेंगे और बालों से दिनभर की गंदगी भी लगातार निकलती रहेगी।
  • बालों को कलर करने के लिए सादे पानी के बचाय चाय पत्ति या कॉफी के पानी को मिलाएं। लेकिन ध्यान रखें यदि आप बाल में कलर का प्रयोग कर रहे हैं तो यह स्थायी नहीं रहेंगे।
  • बालों को कंडीशनर करने के लिए आप बालों में दही, अंडा, नींबू इत्यादि का प्रयोग भी कर सकती हैं।
  • खट्टी दही में चुटकी भर फिटकरी और थोड़ी सी हल्दी के मिश्रण को बालों में लगाने से बाल निखर उठते हैं। बालों में फैला किसी भी तरह का संक्रमण इससे दूर भी होगा।
  • बालों में सप्ताह में एक बार जैतून के तेल से मालिश करें, इससे बालों में मजबूती आएगी।
  • धुले हुए बालों में मेंहदी को पीसकर लगाना भी अच्‍छा रहता है, इससे बालों में मजबूती आती है।
  • सप्ताह में कम से कम दो बार बालों को जरूर धोएं, इससे बालों में होने वाली गंदगी पूरी तरह से साफ हो जाएगी।
  • सिर में डैंड्रफ है तो इससे छुटकारा पाने के लिए बालों को गर्म पानी में तालिए को भिगोकर भांप देनी चाहिए।
  • प्रयोग में लाई गई चाय की पत्ती को थोड़े से पानी में उबाल लें। इसके ठंडा होने पर इसे बालों में लगाएँ। इस क्रिया को करने से बाल मजबूत हो जाएँगे।
  • बालों को चमकदार बनाने के लिए बेसन को पानी में घोलकर कम से कम एक घंटा लगाएं और इसके बाल बाल धो लें।
  • बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिये खाने में वसा और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएँ। ताजे फल और सब्जियों से उचित प्रोटीन और वसा प्राप्त की जा सकती है।
  • बालों में चमक लाने और झड़ने से बचाने के लिए सरसों या जैतून के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों को जड़ों में लगाए। तीन घन्टे बाद बालों को साफ पानी से धो दें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Fashion and Style In Hindi

Disclaimer