Expert

होने वाली दुल्हन डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बॉडी होगी स्लिम और स्किन दिखेगी ग्लोइंग

स्लिम बॉडी और ब्यूटीफुल स्किन के लिए डर्मटॉलॉजिस्ट अप्राजिता लांबा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 08, 2022Updated at: Aug 08, 2022
होने वाली दुल्हन डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बॉडी होगी स्लिम और स्किन दिखेगी ग्लोइंग

हर लड़की अपनी शादी में स्पेशल दिखना चाहती है। शादी में स्पेशल दिखने के लिए लड़कियां कई दिन पहले से ही तैयारियां शुरू कर देती हैं। लड़कियों की चाहत होती है कि वो शादी में न सिर्फ स्लिम दिखे, बल्कि उनकी स्किन भी ग्लोइंग बनें। अगर कुछ ही दिनों में आप भी शादी करने वाली हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास चीजें जिन्हें आप डाइट में शामिल करके बॉडी को स्लिम बना सकती हैं। इन चीजों की खास बात ये है कि इसे डाइट में शामिल करने से स्किन भी ग्लोइंग बनती है। स्लिम बॉडी और ब्यूटीफुल स्किन के लिए डर्मटॉलॉजिस्ट अप्राजिता लांबा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है।

Coconut water for beautiful skin

नारियल पानी

बात चाहे बॉडी की हो या फिर स्किन की। नारियल पानी हर लिहाज से अच्छा माना जाता है। नारियल पानी में कार्ब्स, शुगर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, इलेक्ट्रोलाइट्स, विटामिन और आयरन  पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। डॉ. लांबा के मुताबिक नियमित तौर पर नारियल पानी का सेवन करने से शरीर को अंदर से हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। अगर कोई व्यक्ति प्रतिदिन नारियल पानी का सेवन करता है तो स्किन ग्लोइंग बनती है और शरीर के वजन को मेंटेन रखने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ेंः आंखों के पास मस्से होने पर आजमाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा छुटकारा

रेनबो सलाद

रेनबो सलाद में कई तरह की सब्जियों और फलों को शामिल किया जाता है। कई तरह के फल और सब्जियों के मिले होने के कारण रेनबो सलाद काफी पौष्टिक माना जाता है। बॉडी को स्लिम बनाने के लिए रेनबो सलाद को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। एक्सपर्ट के मुताबिक रेनबो सलाद में फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्किन को अंदर से ग्लोइंग बनाने में मददगार साबित होते हैं।

नट्स 

काजू, बादाम, अंजीर, मूंगफली और पिस्ता जैसे नट्स हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये बात तो हर कोई जानता है। नट्स में प्रोटीन और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है। नट्स का सेवन करने से भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। शादी से पहले अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं, तो खाने में नियमित तौर पर नट्स को जरूर शामिल करें। 

इसे भी पढ़ेंः Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन से पहले ऐसे करें फेस क्लीनअप, बढ़ेगा चेहरे का ग्लो

फ्रूट्स

शादी के दिन आपकी स्किन ग्लोइंग और स्पॉटलेस नजर आए इसके लिए अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करें। दिन में कम से कम एक फल जरूर खाएं। फलों का सेवन करने का सबसे अच्छा समय सुबह माना जाता है। हेल्दी बॉडी और ग्लोइंग स्किन के लिए आप अपने खाने में सेब या अनार को शामिल कर सकते हैं। 

चीनी को कहें बॉय-बॉय

भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में हर किसी को आंख खुलते ही चाय या कॉफी की आदत हो जाती है। कॉफी और चाय में अक्सर लोग चीनी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन चीनी का ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ सकता है। अगर आप शादी के दिन स्लिम दिखना चाहती हैं, तो चाय और कॉफी में चीनी की जगह गुड़ डालें। गुड़ एक नैचुरल तरीके से खून को साफ करता है, जिससे वजन को कंट्रोल करने और स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है। 

 

Disclaimer