Diabetes Diet: अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं और एक बेहतर पेय की तलाश में हैं तो यहां हम आपको कुछ ड्रिंक्‍स के बारे में बता रहे हैं जो आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करेंगी।

"/>

Diabetes Diet: डायबिटीज पेशेंट रोजाना पीएंगे ये 5 पेय तो पूरे दिन ब्‍लड शुगर रहेगा कंट्रोल, होंगे कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Diabetes Diet: अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं और एक बेहतर पेय की तलाश में हैं तो यहां हम आपको कुछ ड्रिंक्‍स के बारे में बता रहे हैं जो आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करेंगी।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Sep 07, 2019Updated at: Sep 07, 2019
Diabetes Diet: डायबिटीज पेशेंट रोजाना पीएंगे ये 5 पेय तो पूरे दिन ब्‍लड शुगर रहेगा कंट्रोल, होंगे कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

डायबिटीज होने का मतलब है कि आपको अपने खाने या पीने की हर चीज के बारे में पता होना चाहिए। आपकी कितनी में कार्बोहाइड्रेट खाना चाहते हैं और यह आपके ब्‍लड शुगर को किस तरह से प्रभावित करता है, आपके लिए ये समझना महत्‍वपूर्ण है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन कम-कैलोरी पेय की सिफारिश करता है। इसकी मुख्‍य वजह ब्‍लड शुगर को बढ़ने से रोकना है। सही पेय चुनना आपको कई दुष्प्रभावों से बचने, अपने लक्षणों का प्रबंधन करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है।

डायबिटीज में कौन सा पेय पी सकते हैं- The 5 best drinks For Diabetics

  • पानी
  • दूध
  • बिना चीनी की चाय
  • बिना चीनी की कॉफी 
  • टमाटर या वी-8 जूस

1. पानी

जब हाइड्रेशन की बात आती है, तो पानी डायबिटीज पेशेंट्स के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। क्योंकि यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ाता है। उच्च रक्त शर्करा का स्तर डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है। पर्याप्त पानी पीने से आपके शरीर को मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त ग्लूकोज को खत्म करने में मदद मिल सकती है। इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन पुरुषों को दिन में लगभग 13 ग्‍लास पीने की सलाह देता है, जबकि महिलाएं लगभग 9 ग्‍लास पीना चाहिए। पानी के लाभ को बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू का रस, संतरे की स्‍लाइस, पुदीना या तुलसी आदि को जोड़ सकते हैं।

2. चाय

शोध से पता चला है कि ग्रीन टी का आपके सामान्य स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह आपके रक्तचाप को कम करने और हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है। कुछ शोध बताते हैं कि दिन में छह कप तक पीने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। हालांकि, इसमें अभी अधिक शोध की आवश्यकता है। आप चाहे ग्रीन टी पीएं या कोई भी हर्बल चाय मगर आपको मिठास से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: रोजाना की ये 6 अच्‍छी आदतें डायबिटीज से दिलाएंगी छुटकारा, हमेशा रहेंगे फिट

3. कॉफी

2012 के एक अध्ययन में पाया गया कि कॉफी पीने से आपके टाइप 2 डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रति दिन दो से तीन कप पीने वाले लोगों के लिए जोखिम का स्तर और भी कम हो गया। यह उन लोगों के लिए भी सही था जो प्रति दिन चार या अधिक कप पीते थे। जैसा कि चाय के साथ है, उसी प्रकार कॉफी को भी बिना शुगर के पीना चाहिए। कॉफी में दूध, क्रीम, या चीनी मिलाने से संपूर्ण कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है और यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकती है।

4. सब्जियों का रस

जबकि अधिकांश फलों के रस में बहुत अधिक चीनी होती है, आप टमाटर के रस, या सब्जी के रस का विकल्प आजमा सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों, अजवाइन, या खीरे के मिश्रण को मुट्ठी भर जामुन के साथ विटामिन और खनिजों की स्वादिष्ट आपूर्ति के लिए मिश्रित करें।

इसे भी पढ़ें: सुबह एक ग्‍लास दूध पीने से दिनभर रहेगा आपका ब्‍लड शुगर कंट्रोल: शोध

5. कम वसा वाला दूध

डेयरी उत्पादों में सहायक खनिज होते हैं, लेकिन वे आपके आहार में कार्बोहाइड्रेट शामिल करते हैं। हमेशा अपने पसंदीदा दूध के अनचाहे, कम वसा वाले या स्किम मिल्‍क को चुनें। बिना दवा के ठीक हो सकती है डायबिटीज, फॉलो करें ये लो-कार्ब डाइट

आप डेरी-फ्री, लो-शुगर विकल्प, जैसे कि फोर्टिफाइड अखरोट या नारियल का दूध भी आज़मा सकते हैं। ध्यान रखें कि सोया और चावल के दूध में कार्बोहाइड्रेट होते हैं।

Read More Articles On Diabetes In Hindi

Disclaimer