Control Your Diabetes: रोजाना की ये 6 अच्‍छी आदतें डायबिटीज से दिलाएंगी छुटकारा, हमेशा रहेंगे फिट

Control Your Diabetes: दैनिक जीवन में कुछ छोटे-मोटे बदलाव कर आप डायबिटीज की समस्‍याओं से बच सकते हैं। यहां हम आपको ऐसी ही कुछ जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Aug 27, 2019
Control Your Diabetes: रोजाना की ये 6 अच्‍छी आदतें डायबिटीज से दिलाएंगी छुटकारा, हमेशा रहेंगे फिट

डायबिटीज (Diabetes) एक क्रॉनिक, मेटाबॉलिक विकार है, जो रक्त शर्करा (Blood Sugar) के ऊंचे स्तर को दर्शाता है, जो समय के साथ हृदय, रक्त वाहिकाओं, आंखों, गुर्दे और नसों को गंभीर नुकसान पहुंचाता है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार, सबसे आम टाइप 2 डायबिटीज है। आमतौर पर वयस्कों में, जो तब होता है जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बनाता है। 

पिछले तीन दशकों में टाइप 2 डायबिटीज की व्यापकता सभी आय स्तरों वाले देशों में नाटकीय रूप से बढ़ी है। टाइप 1 डायबिटीज, जिसे जुवेनाइल डायबिटीज के रूप में जाना जाता है, यह एक पुरानी स्थिति है जिसमें अग्न्याशय खुद से बहुत कम मात्रा में या इंसुलिन पैदा ही नहीं करता है।

ब्‍लड शुगर को प्राकृतिक रूप से प्रबंधित करने के लिए डायबिटीज रोगियों को अपनी आदतों में बदलाव करना चाहिए। कुछ स्‍वस्‍थ आदतें हैं, जिनके माध्‍यम से डायबिटीज को मैनेज किया जा सकता है।

डायबिटीज

स्‍वस्‍थ आहार 

डायबिटीज रोगियों के लिए उनका खानपान महत्‍वपूर्ण है। क्योंकि आप जो खाते हैं वह आपके रक्त शर्करा यानी ब्‍लड शुगर को प्रभावित करता है। कोई भी खाद्य पदार्थ खाना बंद नही करना है। केवल उतना ही खाने पर ध्यान दें जितना आपके शरीर को चाहिए। खूब सारी सब्जियां, फल और साबुत अनाज लें। नॉनफैट डेयरी और लीन मीट चुनें। चीनी और वसा में उच्च खाद्य पदार्थ सीमित करें। याद रखें कि कार्बोहाइड्रेट चीनी में बदल जाते हैं, इसलिए अपने कार्ब के सेवन पर नजर रखें। यदि आप ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए दवाई या इंसुलिन ले रहे हैं तो आपको अपने खानपान पर विशेष ध्‍यान रखने की जरूरत है। मधुमेह रोगियों के लिए आहार योजना

एक्‍सरसाइज

यदि आप एक्‍सरसाइज नही करते हैं तो आपको ये काम शुरू कर देना चाहिए। आप रोजाना पैदल चलें, जिम करें, स्‍पोर्ट्स में हिस्‍सा लें। आपका लक्ष्य रोजाना 30 मिनट की एक्‍सरसाइज होना चाहिए जिससे आपको पसीना आए। एक सक्रिय जीवन शैली आपके रक्त शर्करा को नीचे लाकर आपके मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करती है। यह हृदय रोग होने की आपकी संभावनाओं को भी कम करता है। साथ ही, यह आपको अपना वजन कम करने में भी मदद करता है साथ ही तनाव भी कम होता है। 

तनाव से खुद को रखें दूर

जब आप तनावग्रस्त होते हैं, तो आपके रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। और जब आप चिंतित होते हैं, तो आप डायबिटीज को अच्छी तरह से प्रबंधित नहीं कर सकते हैं। ऐसे में आप व्यायाम करना, सही खाना, या अपनी दवाएं लेना भूल सकते हैं। तनाव दूर करने के तरीके खोजें- गहरी सांस लेने, योग, या जो काम करने में आपको खुशी मिलती है वो करें।

धूम्रपान बंद करें

डायबिटीज से आपको हृदय रोग, नेत्र रोग, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी, रक्त वाहिका रोग, तंत्रिका क्षति और पैर की समस्याओं जैसी स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इन समस्याओं के होने की संभावना अधिक रहती है। धूम्रपान आपके लिए एक्‍सरसाइज करना कठिन बना सकता है। इस लत को छुड़ाने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

इसे भी पढ़ें: तेजपत्‍ते के सेवन से तुरंत कंट्रोल होता है ब्‍लड शुगर, डायबिटीज से दिलाता है छुटकारा

शराब को सीमित करें 

यदि आप बहुत अधिक बीयर, शराब नहीं पीते हैं तो रक्त शर्करा को नियंत्रित करना आसान हो सकता है। इसलिए यदि आप ड्रिंक करते हैं, तो इसे ज़्यादा मत पीएं। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन का कहना है कि शराब पीने वाली महिलाओं को दिन में एक से अधिक पैग नहीं पीना चाहिए और पुरुषों को दो से अधिक पैग नहीं लेना चाहिए। शराब आपके रक्त शर्करा को बहुत अधिक या बहुत कम कर सकती है। पीने से पहले अपने रक्त शर्करा की जांच करें।

इसे भी पढ़ें: रोजाना की 2 नाशपाती आपका ब्‍लड शुगर रखेगी कंट्रोल, जानें डायबिटीज से बचने के अन्‍य उपाय

नियमित चेकअप करवाएं

अपने चिकित्सक से साल में कम से कम दो बार जरूर मिलें। दरअसल, मधुमेह आपके हृदय रोग को बढ़ा सकता है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप जरूर चेक कराएं। हर साल नेत्र परीक्षण जरूर करवाएं। पैर के अल्सर और तंत्रिका क्षति जैसी समस्याओं की जांच के लिए अपने चिकित्सक से मिलें।

Read More Articles On Diabetes In Hindi

Disclaimer