शोध में खुलासा, डायबिटीज के मरीजों के लिए इससे जयादा अंडे खाना सही नहीं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 08, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

अंडों में कोलेस्टेरोल का स्तर अधिक पाया जाता है, जिसकी वजह से मधुमेह के मरीजों को आमतौर पर अंडे से बचने की सलाह दी जाती है। पर अब घबराने की जरुरत नहीं है। एक नए शोध से पता चला है कि मधुमेह के मरीज बेहचिक अंडे खा सकते हैं। मधुमेह के मरीज अब रोजाना बेहिचक अंडे खा सकते हैं और ऐसा करने में उन्हें कोई नुकसान नहीं होने वाला है। एक नए शोध में पता चला है कि हफ्ते में 12 अंडे तक खाने से मधुमेह की पूर्व अवस्था वाले अथवा टाइप टू डायबटिज वाले मरीजों को दिल की बीमारियों का कोई खतरा नहीं है।

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक शोध के हवाले से बताया गया है कि अंडों का रक्त के कोलेस्टेरोल के स्तर पर कोई असर नहीं पड़ता है। इस शोध के सह लेखक और सिडनी विश्वविद्यालय के निकोलस फुलर ने कहा, "मधुमेह की पूर्व अवस्था और टाइप-2 मधुमेह के मरीजों के लिए अंडे खाने के सुरक्षित स्तर के बारे में सलाह में मतभेद के बावजूद हमारा शोध इंगित करता है कि अगर अंडे आपके खानपान की शैली का हिस्सा हैं, तो इन्हें खाने से परहेज मत करिए।" उन्होंने कहा कि इस शोध में संतृप्त वसा अम्ल जैसे मक्खन के स्थान पर एकल संतृप्त वसा अम्ल खासकर एवोकेडो तथा आलिव ऑयल अपनाने की सलाह दी गई है।

इसे भी पढ़ें : अब चिकनगुनिया से मिलेगी तुरंत निजात, आईआईटी के छात्रों ने बनाई दवा

उन्होंने कहा कि अंडे प्रोटीन और सूक्ष्म पोषक तत्वों को अच्छा साधन हैं और इनके खाने से अनेक फायदे होते हैं, जो आंखों तथा दिल की सेहत के लिए अच्छे तो हैं ही, ये रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में भी मददगार हैं और गर्भावस्था में इन्हें खाने की सलाह दी जाती है। भारत में पिछले पांच वर्षों में मधुमेह पीड़ितों की संख्या 69. 2 से मिलियन से भी ज्यादा हुई । स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में बताया था कि अंतराष्ट्रीय मधुमेह संघ (आईडीएफ) के मुताबिक भारत में मधुमेह रोगियों की संख्या वर्ष 2011, 2013 और 2015 में क्रमश 61.3 मिलियन, 65. 1 मिलियन और 69. 2 मिलियन थी।

अंडे के फायदे

  • अंडा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें शरीर के जरूरी प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा,विटामिन बी12, फोलेट, सेलेनियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिन्क, कैल्शियम आदि पाए जाते हैं। 
  • जो लोग वजन घटाने के लिए सुबह का नाश्ता नहीं करते, उनके मुकाबले रोज नाश्ते में अंडा खाने वाले लोगों का वजन जल्दी नियंत्रित होता है। अंडे में पाए जाने वाले प्रोटीन की पाचन प्रक्रिया अन्य प्रोटीनों के मुकाबले थोड़ी धीमी होती है।
  • हर रोज नाशते में अंडे का सेवन आपको बल्डप्रेशर के खतरे से बचा सकता है। अंडे के सफेद हिस्से में ब्लडप्रेशर घटाने की क्षमता होती है। अंडे का सफेद हिस्सा रक्तचाप कम करने में कारगार माना जाता है। जानकारों के मुताबिक अंडे के सफेद हिस्से में मौजूद पेप्टाइड रक्तचाप को कम करता है।
  • अंडे में प्रोटीन और जरूरी अमीनो एसिड पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसमें हाई सल्फर कंटेंट, विटमिन (ए, डी और ई) और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी हैं।
  • अंडा हृदय रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इससे उनका कोलेस्ट्रॉल, ब्लडप्रेशर और शरीर का वजन ठीक रहता है जो हृदय रोग के खतरे को बढ़ा देता है। गर्मी या सर्दी, किसी भी मौसम में अंडा दिल को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles on Health News in Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES578 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर