गर्मियों में जरूर पिएं ये 4 देसी ड्रिंक्स, चिलचिलाती धूप और गर्मी से मिलेगी राहत

गर्मी में अगर आप देसी स्वाद लेना चाहते हैं, तो इन ड्रिंक्स का सेवन करें। इससे आपको ठंडक भी मिलेगी। साथ ही सेहत भी दुरुस्त रहेगा।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 29, 2022Updated at: Apr 29, 2022
गर्मियों में जरूर पिएं ये 4 देसी ड्रिंक्स, चिलचिलाती धूप और गर्मी से मिलेगी राहत

बढ़ती गर्मी में जब आप थक हारकर घर आते हैं, तो सबसे पहले कुछ ठंडा पीने की चाहत रखते हैं। ताकि आपके शरीर को इंस्टेंट ताजगी मिलें। ऐसे में आपको मार्केट में मौजूद कोल्डड्रिंक पीने की इच्छा भी काफी कम होती है। क्योंकि इन कोल्डड्रिंक्स से फले ही आपकी प्यास भुन जाए, लेकिन संतुष्टि और ताजगी नहीं मिल पाती है। ऐसे में अगर आप कुछ अलग और हेल्दी ड्रिंक्स पीना चाहते हैं, तो गर्मी में देसी ड्रिंक्स का सेवन करें। जी हां, भारत में कई ऐसे देसी ड्रिंक्स हैं जिसका सेवन गर्मियों में किया जाता है। इन ड्रिंक्स से न सिर्फ आपकी प्याज बुझती है, बल्कि आपके शरीर को ठंडक और ताजगी का भी एहसास होता है। इसके साथ ही इन ड्रिंक्स को पीने से शरीर को कई फायदे भी हो सकते  हैं। आज हम इस लेख में आपको कुछ ऐसे स्वादिष्ट और हेल्दी ड्रिंक्स (healthy drinks for summer in india) के बारे में बताएंगे, जिससे आपके शरीर को ताजगी और ठंडक मिले।  

गर्मी में पिएं ये देसी ड्रिंक्स (Desi Drinks for Summer)

1. बेल का शरबत है बेस्ट 

बेल का शरबत गर्मी के दिनों में कई लोगों की पसंदीदा ड्रिंक हो सकती है। हमारे देश के कई हिस्सों में बेल के शरबत का सेवन किया  जाता है। आपको यह शरबत गर्मी के दिनों में काफी आसानी से ढेलों पर बिकता हुआ नजर आ जाएगा। देसी तरीके से तैयार यह शरबत स्वाद के साथ-साथ सेहत से भी भरपूर होता है। इसके सेवन से आप लू से बचाव कर सकते हैं। साथ ही यह डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, डिहाइड्रेशन से भी बचाव कर सकता है।  

इसे भी पढ़ें - पेट की गर्मी को करना है शांत, तो पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

2. छाछ का करें सेवन

छाछ (Buttermilk) काफी स्वादिष्ट होता है। इस देसी ड्रिंक का सेवन आप गर्मियों के दिनों में कर सकते हैं। इससे आपके शरीर को काफी लाभ हो सकते हैं। यह शरीर में फैट को कम करता है। साथ ही आपके पाचन तंत्र में भी सुधार कर सकता है। इतना ही नहीं, छाछ का सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं। साथ ही यह गर्मी के दिनों में होने वाली डिहाइड्रेशन की परेशानी से भी बचाव कर सकता है। अगर आप कुछ खट्टा और चटपटा पीना चाहते हैं, तो छाछ का सेवन जरूर करें।  यह ड्रिंक आपकी बेस्ट च्वॉइस हो सकती है।

3. आम पन्ना का स्वाद है जबरजस्त

आम पन्ना लगभग सभी स्वादों का मिश्रण होता है। अगर आप कुछ खट्टा, मीठा और तीखा पीना पसंद करते हैं, तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। गर्मियों के दिनों में कच्ची कैरी से तैयार आम पन्ना स्वाद में भी जबरजस्त होता है। इसके सेवन से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। साथ ही यह लू और डिहाइड्रेशन से बचाव कर सकता है। 

4. सत्तू का शरबत

गर्मी में सत्तू के शरबत की बात न की जाए, तो शायद ही गलत होगा। गर्मी के दिनों में आपको नींबू और सत्तू के स्वाद से भरपूर सत्तू का शरबत पीना चाहिए।  यह शरबत काफी स्वादिष्ट होता है। साथ ही गर्मियों में होने वाली परेशानियों से दूर रख सकता है। इस शरबत को पीने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। ऐसे में आपका वजन भी कम होता है। अगर आप कुछ हैवी और ठंडा पीना पसंद करते हैं, तो सत्तू का शरबत जरूर पिएं।

इसे भी पढ़ें - पीरियड्स, मोटापा जैसी इन 6 परेशानियों को दूर करता है बबूल की छाल का काढ़ा, जानें बनाने का तरीका

गर्मी में आप इस स्वादिष्ट देसी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको ताजगी का एहसास भी होता है। साथ ही शरीर को गर्मी से राहत भी मिल सकेगी। हालांकि, अगर आप किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इन ड्रिंक्स का सेवन करें।

Disclaimer