हैप्पी फ्रूट माना जाता है केला, तनाव दूर के लिए अपनी डाइट में जरूर करें शामिल

तनाव को दूर करने के लिए केले का सेवन कितना फायदेमंद होता है और इसका सेवन कैसे करना चाहिए, जानें डायटीशियन से 

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: Apr 28, 2022Updated at: Apr 29, 2022
हैप्पी फ्रूट माना जाता है केला, तनाव दूर के लिए अपनी डाइट में जरूर करें शामिल

लंबे समय से उदास रहना तनाव का एक लक्षण हो सकता है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति का कहीं भी काम करने का मन नहीं करता है। आपको बता दें कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं तनाव से ज्यादा ग्रसित है। आज हम एक ऐसा फल लेकर आए हैं, जो आपके मूड को लाइट कर सकता है, जानें डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी सिन्हा का क्या कहना है?  क्या केला आपके तनाव को दूर करने में फायदेमंद हैंं? चलिए जानते हैं-

1. तनाव को दूर करने के लिए केला लाभकारी

केले में ट्रिप्टोफैन मौजूद होता है। ये एक अमीनो एडिट होता है, जो कुछ हार्मोन्स को बैलेंस करता है और कुछ हार्मोन्स को बूस्ट करने में मदद करता है। ऐसे केले का सेवन करने से आपके शरीर को ट्रिप्टोफैन मिलता है, जो सेरोटोनिन हार्मोन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। इस हार्मोन के उत्पादन से आपका मूड दिनभर अच्छा रहता है। साथ ही केले को नियमित रूप से खाने पर मेलाटोनिन हार्मोन बूस्ट होता है, जिससे आपको अच्छी नींद आती है। इससे आपके हैप्पी हार्मोन्स बैंलेस रहते हैं और आपका तनाव कम होता है।

banana benefits

2. ब्लड प्रेशर कम करता है केला

डायटीशियन कामिनी सिंहा का कहना है कि केला एक हैप्पी फ्रूट है क्योंकि केले में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो हमारे बॉडी के इलैक्टोलाइट्स बैलेंस को मेंटेन करता है, जिससे आपके पूरे शरीर तक न्यूट्रिएंट्स पंहुचते हैं। इससे आपके मांसपेशियों का विकास होता है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है। आपके दिमागी विकास के लिए भी ये सहायक होता है। साथ ही इसके सेवन से सोडियम भी नियंत्रित होता है, जिससे आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं रहती है। 

इसे भी पढ़ें- केले के ये 9 रहस्‍यमयी फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

3. केले का सेवन करने से दिनभर नींद आती है?

कुछ लोगों का कहना है कि केले का सेवन करने से आपको दिनभर नींद आती है, आपको भारी महसूस होता है, मोटापा बढ़ जाता है क्योंकि वो हाई कैलोरी है। ये सब बातें एक मिथ हैं। इसका बस एक ही कारण है कि केला मेलाटोनिन हार्मोन को बूस्ट करता है, जिससे आपको अच्छी नींद आती है।

4. केला सर्दी जुकाम होने पर नहीं खाना चाहिए?

केला सर्दी जुकाम होने पर आप खा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि केला खाते समय आप केले को काला नमक और काली मिर्च के साथ खा सकते हैं क्योंकि केले में मौजूद शुक्रोज और फ्रूटोस आपके पाचन के लिए बेहतर होते हैं। साथ ही इसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है।

banana benefits

केले का सेवन कैसे करें-

  • सामान्य तापमान में रखा हुए केले का ही सेवन करें।
  • केला को खाने से 2 घंटे पहले और 2 घंटे बाद ही खाएं।
  • आप इसे सुबह के समय कभी भी ले सकते हैं।

तनाव को दूर करने के लिए आप सुबह के समय गुड़ का सेवन कर सकते हैं। साथ ही आप सुबह के समय थोड़े से खजूर भी ले सकते हैं। इससे आपको अच्छी नींद आएगी और आपका तनाव कम होगा।

 

Disclaimer