Doctor Verified

डेंगू बुखार में प्लेटलेट कितना होना चाहिए? नॉर्मल प्लेटलेट काउंट कितना होता है?

Dengue Platelet Count Normal Range: स्वस्थ इंसान का प्लेटलेट काउंट कितना होना चाहिए? जानें डेंगू में प्लेटलेट कितना होना सामान्य है?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 03, 2022 12:21 IST
डेंगू बुखार में प्लेटलेट कितना होना चाहिए? नॉर्मल प्लेटलेट काउंट कितना होता है?

Dengue Platelet Count Normal Range: डेंगू बुखार होने पर आपने जरूर यह सुना होगा कि मरीज का प्लेटलेट काउंट कम हो गया है और इसकी वजह से उसे गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वेक्टर जनित बीमारियों में प्लेटलेट काउंट कम होने के मामले अक्सर देखे जाते हैं। डेंगू बुखार के अलावा चिकनगुनिया, मलेरिया और खानपान में गड़बड़ी होने पर भी शरीर में मौजूद प्लेटलेट की मात्रा कम हो सकती है। शरीर में विटामिन बी 12 की कमी, ल्यूकेमिया, एनीमिया जैसी बीमारी होने पर भी प्लेटलेट काउंट कम होने का खतरा रहता है। प्लेटलेट दरअसल आपके खून में होते हैं। यह ब्लड सेल्स खून में मौजूद प्लाज्मा में पाई जाती हैं। शरीर में गहरी चोट लगने या कट लगने पर प्लेटलेट्स कोशिकाएं ब्लड का थक्का जमने में भी मदद करती हैं। शरीर में प्लेटलेट काउंट कम होने पर मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी की समस्या और घुटनों आदि में दर्द की परेशानी होती है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं शरीर में नॉर्मल प्लेटलेट काउंट कितना होना चाहिए और डेंगू बुखार में प्लेटलेट का काउंट कितना होना सामान्य है?

नॉर्मल प्लेटलेट काउंट कितना होता है?- What is Normal Platelet Count Range in Hindi

बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ. समीर के मुताबिक शरीर में मौजूद खून में प्लेटलेट की संतुलित मात्रा होना जरूरी है। प्लेटलेट काउंट कम होने पर आपको कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है। आमतौर पर सामान्य व्यक्ति के शरीर में प्लेटलेट की नॉर्मल रेंज 150,000 लाख से 450,000 प्रति माइक्रो-लीटर ब्लड होनी चाहिए। शरीर में 150,000 से कम प्लेटलेट की रेंज होने पर डॉक्टर ताजे फल और हेल्दी फूड्स का सेवन करने की सलाह देते हैं। 

Dengue Platelet Count Normal Range

इसे भी पढ़ें: डेंगू या वायरल बुखार में ये एक गलती तेजी से घटा सकती है प्लेटलेट काउंट, डॉक्टर से जानें वजह

डेंगू बुखार में प्लेटलेट कितना होना चाहिए?- Dengue Platelet Count Normal Range in Hindi

एडीज मच्छर के काटने से शरीर में संक्रमण फैलता है और इसकी वजह से प्लेटलेट कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं। यही कारण है कि डेंगू में मरीज का प्लेटलेट काउंट तेजी से कम होता है। डेंगू में प्लेटलेट काउंट में थोड़ी-बहुत गिरावट तो आम है, लेकिन अगर इसकी रेंज बहुत ज्यादा कम हो रही है, तो इसे खतरनाक माना जाता है। डेंगू में सामान्य प्लेटलेट काउंट 100,000 से ज्यादा माना जाता है। वहीं अगर आपका प्लेटलेट काउंट 40,000-100,000 के बीच में है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। डॉक्टर के मुताबिक प्लेटलेट काउंट 10 हजार से कम होना जोखिम की स्थिति होती है। इस स्थिति में आप डॉक्टर की सलाह लेकर प्लेटलेट ट्रांसफ्यूजन करा सकते हैं। लेकिन अगर डेंगू बुखार में आपका प्लेटकाउंट 40- 50 हजार आ गया है तो घबराने नहीं चाहिए। आप सही डाइट और दवाओं के सेवन से इसे सामान्य कर सकते हैं।

प्लेटलेट बढ़ाने के उपाय-  How To Increase Platelet Count?

शरीर में प्लेटलेट काउंट कम होने पर खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। रंग-बिरंगे ताजे फलों का सेवन प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा पपीते की पत्तियों का जूस और पपीते का सेवन प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में बहुत उपयोगी होता है। प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए कीवी का जूस, अनार और चुकंदर का सेवन भी बहुत फायदेमंद माना जाता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 

Disclaimer