दिल्ली वालों को मिला नए साल का तोहफा, 450 तरह के मेडिकल टेस्ट अब होंगे मुफ्त

Delhi Government Free Medical Test: राजधानी दिल्ली के सरकारी अस्पतालों और मोहल्ला क्लिनिक में नए साल से 450 तरह के मेडिकल टेस्ट फ्री में किये जाएंगे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 14, 2022 14:34 IST
दिल्ली वालों को मिला नए साल का तोहफा, 450 तरह के मेडिकल टेस्ट अब होंगे मुफ्त

Delhi Government Free Medical Test Scheme: नए साल से पहले दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्लीवासियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। अगले साल 1 जनवरी से दिल्ली सरकार के सरकारी अस्पताल, मोहल्ला क्लिनिक और पॉलीक्लिनिक में लगभग 450 तरह के मेडिकल टेस्ट मुफ्त में किये जाएंगे। यह योजना दिल्ली सरकार की तरफ से शुरू की गयी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए यह जानकारी लोगों से साझा की है। दिल्ली सरकार ने यह फैसला लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा देने के उद्देश्य से लिया है। दिल्ली के सीएम ने कहा कि इस योजना से ऐसे लोगों को ज्यादा मदद मिलेगी जो इलाज या जांच का खर्च वहन करने में सक्षम नही हैं। इस योजना के तहत डायबिटीज, चिकनगुनिया, डेंगू जैसी तमाम तरह की मेडिकल जांच की जाएगी।

इससे पहले 212 टेस्ट होते थे मुफ्त में

गौरतलब हो कि दिल्ली सरकार के सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर अब तक 212 तरह के मेडिकल टेस्ट फ्री में होते थे। लेकिन अब सरकार ने इसे बढ़ाकर 450 कर दिया है। इससे पहले सरकारी अस्पतालों में सीटी स्कैन, एमआरआई, अल्ट्रासाउंड, ईईजी और टीएमटी जैसे टेस्ट मुफ्त में किये जाते थे। दिल्ली सरकार द्वारा जारी की गयी जानकारी के मुताबिक अब तक डॉक्टर मोहल्ला क्लिनिक या पॉलीक्लिनिक में मरीजों के लक्षण के आधार पर इलाज करते थे। लेकिन अब 450 तरह के मेडिकल टेस्ट फ्री होने से मरीजों का इलाज करने में आसानी होगी। ज्यादातर डॉक्टर बिना रिपोर्ट के सिर्फ लक्षणों के आधार पर इलाज करने से परहेज करते हैं। 

Delhi Government Free Medical Test Scheme

इसे भी पढ़ें: WHO ने बदल दिया Monkeypox का नाम, नाम बदलने के पीछे है ये वजह

अच्छी गुणवत्ता की स्वास्थ्य सुविधा देना हमारा लक्ष्य: केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि दिल्लीवासियों को अच्छी गुणवत्ता की स्वास्थ्य सुविधा देना हमारा मिशन है। आम आदमी के लिए अच्छी स्वास्थ्य सुविधा लेना बहुत महंगा होता है। बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो तमाम तरह के इलाज और मेडिकल टेस्ट का खर्च नहीं उठा पाते हैं, ऐसे लोगों के लिए यह योजना बहुत लाभकारी होगी।

ये टेस्ट किये जाएंगे फ्री में

दिल्ली के सरकारी अस्पतालों और मोहल्ला क्लिनिक में अब से 450 तरह के मेडिकल टेस्ट फ्री में किये जाएंगे। हालांकि इसको लेकर अभी तक सरकार की तरफ से कोई लिस्ट नहीं जारी की गयी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस योजना के तहत अब अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में कैंसर, टीबी, डायबिटीज, कार्डियक प्रोफाइल, डेंगू, चिकनगुनिया, डायलिसिस प्रोफाइल जैसे टेस्ट मुफ्त किये जाएंगे। 

Image Courtesy: Freepik.com

Disclaimer