क्या है स्ट्रेप ए बुखार जिससे संक्रमित हो रहे हैं बच्चे? जानें कारण और इलाज

Strep A infection: ब्रिटेन में स्ट्रेप ए इंफेक्शन के कारण अब तक 6 बच्चों की मौत हो गई है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 07, 2022 13:28 IST
क्या है स्ट्रेप ए बुखार जिससे संक्रमित हो रहे हैं बच्चे? जानें कारण और इलाज

Strep A infection in Kids: कोरोना वायरस, मंकीपॉक्स वायरस के बाद दुनिया में एक और इंफेक्शन वाली बीमारी तेजी से फैल रही है। इन दिनों पूरे ब्रिटेन में स्ट्रेप ए इंफेक्शन तेजी से फैल रहा है। छोटे बच्चों में फैल रहे स्ट्रेप ए इंफेक्शन के बढ़ते मामलों को देखते हुए ब्रिटेन सरकार ने माता-पिता और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के लिए अलर्ट जारी किया है। ब्रिटेन के बच्चों में स्ट्रेप ए संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चिंता जताई है। बच्चों में फैल रहे इस इंफेक्शन के बाद स्वास्थ्य विशेषज्ञों को इस बात की चिंता सता रही है कि अगर ये पूरी दुनिया में फैला तो कोरोना से भी ज्यादा तबाही मचा सकता है। आइए इस बीमारी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्या है स्ट्रेप ए इंफेक्शन? - What is strep A infection?

डेलीमेल की खबर के मुताबिक स्ट्रेप ए यानी स्ट्रेप्टोकोकस ए बैक्टीरिया के संक्रमण से होता है। सर्दियों के मौसम में ये बीमारी आमतौर पर बच्चे के गले और स्किन को संक्रमित करती है। स्ट्रेप ए इंफेक्शन के कुछ मामलों में ये बुखार में तब्दील हो जाता है। रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि स्ट्रेप ए इंफेक्शन का बैक्टीरिया अगर खून में पहुंच जाए तो इससे गंभीर बीमारी लग सकती है और ये घातक हो सकती है। ब्रिटिश हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी की ओर से जारी किए गए अलर्ट में कहा गया है कि बच्चे में गले में खराश, सिर दर्द, बुखार या स्किन पर दाने हैं तो पेरेंट्स को तुरंत डॉक्टर या नजदीकी अस्पताल में संपर्क करना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः ओट्स और नट्स के लड्डू होते हैं सुपर हेल्दी, जानें 5 फायदे और रेसिपी

symptoms of strep A infection?

स्ट्रेप ए इन्फेक्शन के लक्षण क्या हैं? - symptoms of strep A infection?

स्ट्रेप ए इंफेक्शन होने पर बच्चों में निम्नलिखित लक्षण दिखाई देते हैंः

  • गले में खराश
  • स्किन पर दाने होना
  • तेज बुखार
  • गालों में सूजन आना
  • मांसपेशियों में दर्द
  • हमेशा थकान महसूस होना
  • कान में संक्रमण होना
  • त्वचा पर घाव जैसे लक्षण दिखाई देना।

ब्रिटिश हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी का कहना है कि बच्चों में स्ट्रेप ए इन्फेक्शन के लक्षण एक सप्ताह तक दिखाई दे सकते हैं। कुछ मामलों में ये लक्षण दिखाई भी नहीं देते हैं। संक्रमण के 12 से 48 घंटों के भीतर शरीर पर लाल दाने दिखाई देने लगते हैं।

इसे भी पढ़ेंः पुरुष रोजाना इस तरह करें शहद और किशमिश का सेवन, सेहत बनेगी दुरुस्त

स्ट्रेप ए बुखार का इलाज क्या है?- treatment for strep A fever?

अगर किसी बच्चे में स्ट्रेप ए इन्फेक्शन के लक्षण एक सप्ताह तक दिखाई देते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। कुछ मामलों में  मरीज को लगातार गले में खराश है और एक सप्ताह तक लक्षण में सुधार नहीं दिख रहे हैं तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

 

 

Disclaimer