खांसी के लिए दादी मां का नुस्खाः हफ्ते भर से खांस-खांस कर निकल गया है दम, ट्राई करें ये नुस्खे मिलेगी राहत

कभी-कभार खांसी को हफ्ता भर बीत जाता है लेकिन सिरप पीने के बावजूद खांसी ठीक नहीं होती। आजमाएं ये नुस्खे मिलेगी तुरंत राहत।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 01, 2020Updated at: Feb 01, 2020
खांसी के लिए दादी मां का नुस्खाः हफ्ते भर से खांस-खांस कर निकल गया है दम, ट्राई करें ये नुस्खे मिलेगी राहत

सर्दी हो या मौसम बदलने पर हुई एलर्जी खांसी जैसी आम समस्या लोगों को अपना शिकार बना ही लेती है। खांसी से छुटकारा पाने के लिए हम मेडिकल स्टोर से खांसी की दवा या खांसी के सिरप लाकर राहत पाने के उपाय ढूंढते हैं। लेकिन आपको इस बात को जानकर हैरानी होगी कि अमेरिकन केमिकल सोसायटी के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया है कि खांसी के सिरप राहत देने में बहुत कम ही प्रभावी होते हैं। इसके साथ ही कुछ क्लीनिकल जांचों में पाया गया है कि ये दवाएं प्लेसबो से ज्यादा बेहतर नहीं हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि ये दवाएं काम नहीं करती हैं। बस इस पर ध्यान देने की जरूरत है कि जिस चीजों से आपका खांसी का सिरप बना है वह कौन सी हैं। दरअसल कृत्रिम रंग, कृत्रिम फ्लेवर, मिठास और हाई फ्रक्टोज कोर्न सिरप सहित कुछ हानिकारक तत्व आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए हम आपको खांसी से निपटने के लिए दादी मां के ऐसे नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको खांसी से राहत देने में बिना कोई नुकसान पहुंचाए आराम देने का काम करेंगे।

cough

दादी मां के इस नुस्खे को जानने से पहले आपके लिए ये जानना जरूरी है कि खांसी कितने प्रकार की होती है।

बलगम वाली खांसी

बलगम वाली खांसी  में आपका शरीर बलगम / कफ पैदा करने लगता है और आपको इस प्रकार की खांसी को नहीं दबाना चाहिए क्योंकि यह आपकी छाती और नाम में जमा बलगम को साफ करने में मदद करती है। इस प्रकार की खांसी अक्सर एक वायरल बीमारी से जुड़ी होती है जैसे कि सामान्य सर्दी, फेफड़े या ऊपरी वायुमार्ग में संक्रमण (निमोनिया, ब्रोंकाइटिस), लंबे वक्त से फेफड़ों की बीमारी और धूम्रपान।

सूखी खांसी

यह खांसी आपको सामान्य सर्दीस, ब्रोंकाइटिस, एलर्जी, अस्थमा या फिर पार्यवरण में हुए बदलाव के कारण हो सकती है। इसलिए आपके लिए ये जानना बहुत ही जरूरी है कि खांसी में आपके लिए क्या काम कर सकता है और नहीं।

इसे भी पढ़ेंः आपके घर में रखा गुड़ असली है या नकली? इस तरीके से करें असली गुड़ की पहचान और जानें फायदे

दादी में के नुस्खे से ठीक करें खांसी 

बहुत सारा पानी पीएं

खांसते हुए आप अपने शरीर से बहुत सारा पानी निकाल देते हैं। इसलिए शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना बहुत ज्यादा जरूरी है।

कमरे में लगाएं हुमिडिफिएर

चूंकि ये कोई पुराने जमाने से चली आ रही चीज नहीं है लेकिन ये काफी प्रभावी हैं क्योंकि ये आपकी नाक और गले को सूखा होने नहीं देती। गले और नाक का सूख जाना स्थिति को और बिगाड़ सकता है। वे लोग, जिनका गला खराब है उन्हें अपने कमरे में हुमिडिफिएर का प्रयोग जरूर करना चाहिए।

khansi

शहद और काली मिर्च के साथ पीएं अदरक का जूस 

शहद आपके गले को आराम देता है जैसे कोई और दूसरी चीज नहीं दे सकती। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये दोनों चीजें आपकी खांसी के लिए किसी सर्वेश्रष्ठ नुस्खे से कम नहीं हैं।

इसे भी पढ़ेंः खून की नसों और आपकी आंतों को हेल्दी रखेगा ल्यूक कौटिन्हो का ये घरेलू नुस्खा, इम्यूनिटी भी होगी दुरुस्त

अदरक का पानी पीएं

अदरक सर्दी, खांसी और खराब गले के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। अगर आपको अदरक वाली चाय पसंद नहीं है तो आप अदरक के एक टुकड़े को एक गिलास पानी में डालिए और उसे दो से तीन मिनट तक उबालिए। उसके बाद पानी को छान लें और उसमें थोड़ा शहद मिलाएं। आप चाहे तो इस काढ़े को किसी केतली में रख सकते हैं और दिन में कई बार इसे पीएं। ये आपके खराब गले को तुरंत आराम देने का काम करेगा।

काले नमक से करें गरारे

इससे आसान तरीका कोई दूसरा नहीं हो सकता है। एक गिलास पानी गर्म करें और उसमें 1/4 चम्मच काला नमक डालें। अब इस पानी से दिन में दो-तीन बार गरारे करें।

घर में बने सूप को पीएं

बहती नाक से राहत पाने के लिए आप चिकन सूप या फिर मिक्सड वेज सूप भी पी सकते हैं। घर का बना सूप लेने की कोशिश करें क्योंकि बाजार में तैयार किए गए कॉर्नफ्लोर का इस्तेमाल इसे गाढ़ा बनाने के लिए किया जाता है, जो बहुत हेल्दी नहीं है।

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

Disclaimer