करी पत्ता और नारियल तेल का मिश्रण बालों के लिए है बहुत फायदेमंद

Curry Leaves And Coconut Oil Benefits: बालों को हेल्दी रखने और टूटने से बचाने के लिए करी पत्ते और नारियल तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 22, 2022Updated at: Sep 22, 2022
करी पत्ता और नारियल तेल का मिश्रण बालों के लिए है बहुत फायदेमंद

Curry Leaves And Coconut Oil Benefits: घने, खूबसूरत और सिल्की बालों के तमन्ना हर किसी को होती है। बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए करी पत्ते और नारियल तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल बालों को खूबसूरत, चमकदार और टूटने से बचाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। करी पत्ते में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो बालों को हेल्दी रखने और टूटने से बचाने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इसके अलावा नारियल तेल में मौजूद विटामिन और अन्य गुण भी बालों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। करी पत्ते और नारियल तेल का एकसाथ इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपके बाल टूटने से बचते हैं बल्कि इनकी ग्रोथ भी तेजी से होती है।

करी पत्ते और नारियल तेल के फायदे-  Curry Leaves And Coconut Oil Benefits

नारियल तेल और करी पत्ते में मौजूद गुण बालों में प्रोटीन को बनाए रखने में बहुत फायदेमंद होता है। इनमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन और आयरन बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। नारियल तेल और करी पत्ते का एकसाथ इस्तेमाल करने से आपके बालों को ये फायदे मिलते हैं-

Curry Leaves And Coconut Oil Benefits

इसे भी पढ़ें: नारियल तेल के साथ इन 3 चीजों को मिलाने से मिलेंगे लंबे, खूबसूरत और घने बाल

1. बालों को रखे काला 

आज के समय में कम उम्र में बाल सफेद होने की समस्या बहुत से लोगों में देखी जाती है, इसका कारण बदलती जीवनशैली और खानपान है। बालों को काला रखने के लिए नारियल और करी पत्ते का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसके तेल से बालों और स्कैल्प की मालिश करने से बहुत फायदा मिलता है।

2. बाल टूटने में फायदेमंद

बाल झड़ने या बाल टूटने की समस्या में करी पत्ते और नारियल तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इनमें मौजूद गुण बालों को मजबूत बनाते हैं और बालों के विकास के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। रोजाना बालों में करी पत्ते और नारियल तेल का इस्तेमाल कर आप बाल झड़ने की समस्या से बच सकते हैं।

3. डैंड्रफ की समस्या में उपयोगी

डैंड्रफ को दूर करने के लिए नारियल तेल में करी पत्ते को मिलाकर इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है। बालों में डैंड्रफ या रूसी की समस्या गंदगी और बैक्टीरिया के कारण होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप बालों में करी पत्ते और नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. ब्लड सर्कुलेशन ठीक करे

बालों में करी पत्ते और नारियल का तेल लगाने से आपके स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। इसकी मालिश करने से आपके बाल की जड़ें मौजूद रहती हैं और स्कैल्प में ऑक्सीजन की सप्लाई सही ढंग से होती है। ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहने से आपके बालों की ग्रोथ ठीक रहती है।

5. बालों की चमक बढ़ती है

बालों में करी पत्ते और नारियल तेल का इस्तेमाल करने से आपके बालों की चमक बढ़ती है। नारियल तेल और करी पत्ते में मौजूद गुण बालों को पोषण देने का काम करते हैं।

इसे भी पढ़ें: नारियल तेल और मेथी के इस्तेमाल से बालों को बनाएं घना और मजबूत, जानें तरीका

करी पत्ते और नारियल तेल का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक पैन में नारियल तेल लें और हल्का गर्म होने पर इसमें करी पत्ते डालें। अब इस तेल को थोड़ी देर तक उबलने दें। 10 मिनट उबल जाने के बाद इसे उतार लें और किसी बर्तन में स्टोर करें। इस तेल से बालों की मालिश करने से फायदा मिलता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer