नारियल तेल और मेथी के इस्तेमाल से बालों को बनाएं घना और मजबूत, जानें तरीका

Coconut Oil With Methi Seeds For Hair: बालों के लिए नारियल तेल और मेथी हैं बहुत फायदेमंद, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 16, 2022Updated at: Sep 16, 2022
नारियल तेल और मेथी के इस्तेमाल से बालों को बनाएं घना और मजबूत, जानें तरीका

Coconut Oil With Methi Seeds For Hair: भागदौड़ और तनाव भरी जीवनशैली और असंतुलित खानपान की वजह से बालों से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ रही है। कम उम्र में बाल सफेद होना और बाल झड़ने की समस्या के शिकार लोग तेजी से बढ़ रहे हैं। बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने और बालों को घना व मजबूत बनाने रखने के लिए इनकी सही देखभाल जरूरी है। बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए और झड़ने से बचाने के लिए नारियल तेल और मेथी दाना का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। नारियल तेल बालों की कई समस्याओं में रामबाण माना जाता है। इसके अलावा मेथी दानें में मौजूद पोटैशियम, निकोटिनिक एसिड बालों को पोषण देने का काम करते हैं और मजबूत बनाते हैं। नारियल तेल और मेथी बालों की कई समस्याओं में बहुत फायदेमंद हैं, जानें इनका कैसे करें इस्तेमाल। 

बालों के लिए नारियल तेल और मेथी के फायदे- Coconut Oil With Methi Seeds For Hair

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए और घना व मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल के साथ मेथी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। मेथी और नारियल तेल में मौजूद गुण बालों को पोषण देते हैं और बालों के साथ-साथ स्कैल्प को भी समस्याओं से मुक्त रखने का काम करते हैं। बालों में नारियल तेल के साथ मेथी का इस्तेमाल करने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

इसे भी पढ़ें: बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 सब्जियां

1. बालों को मजबूत बनाएं

बालों को मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल के साथ मेथी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। नारियल और मेथी में मौजूद गुण बालों को जड़ से मजबूत करने का काम करते हैं। आप सप्ताह में दो बार बालों में नारियल और मेथी के बीज का इस्तेमाल करें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

Coconut Oil With Methi Seeds For Hair

2. बालों को काला रखने में फायदेमंद

आज के समय में कम उम्र में बाल सफेद होने की समस्या बहुत कॉमन हो गयी है। बालों को काला रखने के लिए नारियल और मेथी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। बालों और स्कैल्प की नारियल तेल और मेथी से बने तेल से मालिश करने से आपको बहुत फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: बाल झड़ने-टूटने की समस्या दूर करेगा कालमेघ, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

3. हेयर फॉल में फायदेमंद

बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए नारियल तेल और मेथी का एकसाथ इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है। नारियल तेल और मेथी में मौजूद विटामिन्स और अन्य पोषक तत्व बालों को झड़ने से रोकते हैं और इन्हें घना व मजबूत बनाते हैं। बालों की जड़ों पर इसकी मालिश करने से आपको हेयर फॉल में फायदा मिलता है। 

4. डैंड्रफ से मिले छुटकारा

डैंड्रफ की समस्या में नारियल तेल के साथ मेथी दाना का इस्तेमाल करने से बहुत फायदा मिलता है। मेथी दानें में मौजूद गुण बालों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल और मेथी दाना के तेल को अच्छी तरह से बालों में लगाएं। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको फायदा मिलता है। 

कैसे करें इस्तेमाल?- How To Use Coconut Oil and Fenugreek For Hair?

नारियल तेल के साथ मेथी दानें का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले नारियल तेल को अच्छी तरह से गर्म कर लें। इसके बाद इसमें मेथी दाना डालें और गर्म करें। मेथी दानें का रंग जब लाल हो जाए तो इसे उतार लें और इस तेल को ठंडा होने पर छानकर स्टोर करें। इस तेल से बालों और स्कैल्प की मसाज करने से आपको फायदा मिलेगा। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer