झड़ गए हैं सिर के आधे से ज्यादा बाल? तो इन 5 उपायों से उगाएं

Tips to Regrow Hair Naturally: अगर आपके बाल झड़ गए हैं, तो चिंता न करें। कुछ उपायों को अपनाकर आपके बाल दोबारा उग सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 22, 2022Updated at: Sep 22, 2022
झड़ गए हैं सिर के आधे से ज्यादा बाल? तो इन 5 उपायों से उगाएं

How to Grow Fallen Hair Again in Hindi: झड़े बाल कैसे उगाएं? महिला हो या पुरुष, हर कोई घने और काले बालों की चाहत रखता है। लेकिन खराब खानपान, लाइफस्टाइल और तनाव की वजह से अकसर लोगों को झड़ते बालों का सामना करना पड़ता है। वैसे तो एक दिन में 50 से 100 बालों का झड़ना आम माना जाता है। लेकिन जब इससे अधिक बाल झड़ते हैं, तो यह गंजेपन का कारण भी बन जाता है। जब किसी व्यक्ति के बाल अधिक झड़ते हैं, वह गंजा हो जाता है तो अकसर उसे लगता है कि अब उसके बाल दोबारा नहीं उग सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि झड़े हुए बाल भी वापस उग सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर झड़े हुए बाल कैसे वापस लाएं (Jhade Huye Baal Ugane ke Upay)? क्या जड़ से गिरने के बाद बाल वापस उगते हैं? या फिर गंजा होने के बाद जल्दी बाल कैसे उगाएं (How to Grow Fallen Hair Again)?  

गंजा होने के बाद जल्दी बाल कैसे उगाएं?- Tips to Regrow Hair Naturally in Hindi

1. अरंडी का तेल

अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑयल बालों को दोबारा उगाने में असरदार हो सकता है। बालों को दोबारा उगाने के लिए आप कैस्टर ऑयल में नारियल और आंवला तेल मिक्स करें। अब इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों पर सोने से पहले लगाएं। फिर सुबह उठकर सिर को किसी माइल्ड शैंपू की मदद से अच्छी तरह से धो लें। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और बालों को उगने में मदद मिलेगी। गंजेपन की जगह बाल उगाने के लिए आप कैस्टर ऑयल को हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें- बालों को झड़ने से रोकने के लिए पुरुष जरूर अपनाएं ये 6 उपाय

2. हॉट ऑयल मसाज

बालों को दोबारा उगाने के लिए आप हॉट ऑयल मसाज भी कर सकते हैं। हॉट ऑयल से बालों और स्कैल्प की मसाज करने से रक्त प्रवाह तेज होता है। इससे बालों को उगने में मदद मिलती है। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल, कोकोनट ऑयल या फिर कैनोला ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कोई भी तेल लें, इसे हल्का गुनगुना करें। इसके बाद बालों और स्कैल्प पर लगा लें। फिर हल्के हाथों से मसाज करें और 4-5 घंटे बाद बालों को धो लें।

protein diet for regrow hair

3. प्रोटीन डाइट लेना

शरीर में प्रोटीन की कमी गंजेपन का एक मुख्य कारण हो सकता है। इसलिए अगर आपके बाल झड़ गए हैं, तो बालों को दोबारा उगाने के लिए आपको प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर देना चाहिए। प्रोटीन लेने से बाल घने और मजबूत बन सकते हैं। इसके लिए आप ताजे फल, सब्जियां, दाल और डेयरी प्रोडक्ट्स को डाइट में शामिल जरूर करें।

इसे भी पढ़ें- अचानक क्यों झड़ने लगते हैं पुरुषों के बाल? एक्सपर्ट से जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

4. नींबू

नींबू बालों को दोबारा उगाने के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय के तौर पर कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप नींबू के रस या नींबू के तेल का उपयोग कर सकते हैं। नींबू बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है। साथ ही बालों को गुणवत्ता में भी सुधार कर सकता है। इसके लिए आप नींबू के तेल से बालों की मालिश कर सकते हैं। इससे स्कैल्प हेल्दी रहेगा और बालों को उगने में मदद मिलेगी। इसके अलावा आप चाहें तो नींबू के रस को भी स्कैल्प पर लगा सकते हैं। 15 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो सकते हैं। 

onion juice for regrow hair

5. प्याज का रस लगाएं

प्याज का रस गंजेपन की जगह पर बालों को दोबारा उगाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप एक प्याज लें, इसका रस निकाल लें। अब इस रस को बालों और स्कैल्प पर लगा लें। प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाने से नए बालों को उगने में मदद मिल सकती है। अगर आपके सिर के किसी हिस्से से बाल झड़ गए हैं, तो आप उस जगह पर प्याज का रस लगा सकते हैं। 

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो आप बालों को दोबारा उगाने के लिए कैस्टर ऑयल, नींबू, प्याज का रस आदि इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा प्रोटीन डाइट लेने और हॉट ऑयल से मसाज करने पर भी गंजे होने के बाद बाल उगाए जा सकते हैं।

Disclaimer